• December 20, 2017

खेलों से शारीरिक विकास के साथ -साथ मानसिक विकास होता है: — सारवान

खेलों से शारीरिक  विकास के साथ -साथ  मानसिक विकास होता है: — सारवान

झज्जर (जनसंपर्क विभाग)———- महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बुधवार को जहांआरा बाग स्टेडियम में जिलास्तरीय महिला खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें 100, 300 व 400 मीटर रेस व साईकिल रेस, आलू व मटका दौड़ का आयोजन किया गया। अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान ने हरी झंडी दिखाकर दौड मुकाबले से प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।
1
इस अवसर पर एडीसी सारवान ने कहा कि महिला खेल प्रतियोगिता का आयोजन करने का उद्देश्य महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ कदमताल कर रही हैं। शिक्षा का क्षेत्र हो या खेल का मैदान,अपनी प्रतिभा के बलबूते पर महिलाएं देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही एक अच्छा दिमाग बसता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रतियोगिताओं में महिलाओं को अवश्य भाग लेना चाहिए,ताकि उनका मानसिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास भी हो सके। अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि महिलाओं के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं,जिनका महिलाओं को पूरा लाभ उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से ब्लाक,जिला स्तर पर इस तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित करने का एक ही मकसद है कि महिलाओं को भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिले और वे बिना झिझक के प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए बेहतरीन प्रदर्शन करें।

इस अवसर पर विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुनिता सभ्रवाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान,सुकन्या स्मृद्धि योजना,आपकी बेटी हमारी बेटी सरीखी योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। वहीं उपस्थित महिलाओं को दहेज न लेने व न देेने की शपथ दिलाई।

आलू रेस —- एक दिवसीय महिला खेलकूद मुकाबलों के दौरान आयोजित मटका रेस मेें धौड गांव से मंजू प्रथम, गांव मातनहेल से सरिता द्वितीय व बहादुरगढ से सुशीला तृतीय स्थान पर रही। आलू रेस में लकडिया गांव की मुकेश प्रथम, सरला गांव बामनौली से दूसरे तथा कृष्णा गांव देसलपुर से तीसरे स्थान पर रही।

100 मीटर रेस मे बहादुरगढ की सीमा व सुदेश पहले व दूसरे तथा गांव देशलपुर की मेनका तीसरे स्थान पर रहीं। वहीं 300 मीटर रेस में गांव दूबलधन की ऊषा पहले, दुल्हेडा की मीनू दूसरे तथा गांव महराना की सरिता तीसरे स्थान पर रहीं। इसी प्रकार 400 मीटर रेस में गांव दुबलधन की बंटी ने पहला, गांव बाढसा की सोनिया ने दूसरा और महराना गांव की रीना ने तीसारा स्थान प्राप्त किया।

साइकिल रेस गांव दुल्हेडा की आरती ने जीती,जबकि खानपुर कलां की ममता और बहादुरगढ की पूजा क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर रहीं। प्रतियोगिता के समापन अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी सुनिता सभ्रवाल ने विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृ त किया।

इस मौके पर महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी बबीता मनचन्दा,सुषमा विरमानी,डिपंल सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply