• November 27, 2022

नैतिक ब्रह्मांड का चाप लंबा है, लेकिन यह न्याय की ओर झुकता है”

नैतिक ब्रह्मांड का चाप लंबा है, लेकिन यह न्याय की ओर झुकता है”

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने संविधान दिवस के अवसर पर जवाहरलाल नेहरू का आह्वान किया।

मुख्य न्यायाधीश ने भारत के पहले प्रधान मंत्री को उद्धृत करते हुए कहा, “अतीत अभी भी कुछ हद तक हमसे जुड़ा हुआ है और हमें उन प्रतिज्ञाओं को पूरा करने से पहले बहुत कुछ करना है,” देश की आजादी की रात जो उन्होंने अपने “ट्रिस्ट विद डेस्टिनी” भाषण को याद करते हुए कहा।

मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू की उपस्थिति में सुप्रीम कोर्ट में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया था।

प्रधान न्यायाधीश ने स्वतंत्रता-पूर्व युग और स्वतंत्रता के बाद के समय के बारे में बात करते हुए उनके संघर्ष का जिक्र करते हुए कहा, “हाशिए पर पड़े समुदाय ने सबसे पहले संविधान की नींव रखी थी।” मुख्य न्यायाधीश ने मार्टिन लूथर किंग, जूनियर के उद्धरण को भी याद किया कि “नैतिक ब्रह्मांड का चाप लंबा है, लेकिन यह न्याय की ओर झुकता है”।

मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने जोर देकर कहा, “कानूनी पेशे में हाशिए पर पड़े समुदायों और महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाया जाना चाहिए।” “अदालतों को लोगों तक पहुँचने के बजाय लोगों तक पहुँचने के लिए खुद को फिर से तैयार करने की आवश्यकता है,” उन्होंने रेखांकित किया और “न्यायाधीशों को आत्मनिरीक्षण करने और समानता, स्वतंत्रता और बंधुत्व को बनाए रखने में सक्षम होने के लिए विभिन्न जीवन के अनुभवों के खिलाफ सभी पूर्वाग्रहों को दूर करने की आवश्यकता पर जोर दिया।” ”

भारत का संविधान।

संविधान दिवस, जिसे ‘संविधान दिवस’ के रूप में भी जाना जाता है, हमारे देश में हर साल 26 नवंबर को संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने इस कार्यक्रम में कहा, “संविधान उस आधारशिला पर है जिस पर भारतीय लोकतंत्र खड़ा है।”

“हमारे जैसे बड़े देश में, न्याय का वितरण एक चुनौती बना हुआ है। अदालतों से लेकर नागरिकों तक, न्याय तक त्वरित पहुंच पर ध्यान देना चाहिए,” मंत्री ने आगे जोर देकर कहा कि उन्होंने अदालतों में स्थानीय भाषाओं के उपयोग पर भी जोर दिया और विवरण दिया। इस संबंध में काम कर रही एक समिति पर।

उन्होंने कहा कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है, जो “सामान्य अदालत शब्दावली” होने की व्यवहार्यता की जांच करेगी और अदालतों में क्षेत्रीय भाषाओं को आगे बढ़ाएगी।

Related post

संविधान दिवस : जनजातीय बालक छात्रावास

संविधान दिवस : जनजातीय बालक छात्रावास

प्रतापगढ़—- राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिाकरण के निर्देशानुसार संविधान दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा…

Leave a Reply