• March 14, 2022

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में हेरफेर : हर आरोपी, हर कैदी एक जैसा होता है, वह कोई वीआईपी नहीं है– जज

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज  में हेरफेर  : हर आरोपी, हर कैदी एक जैसा होता है, वह कोई वीआईपी नहीं है– जज

दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चित्रा रामकृष्ण को 2018 में एक्सचेंज में हेरफेर के एक मामले में न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

विशेष न्यायाधीश संजीव अग्रवाल ने उन्हें 28 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेजते हुए कहा कि रामकृष्ण वीआईपी नहीं हैं और उन्हें जेल के अंदर विशेष सुविधाएं नहीं दी जाएंगी.

इससे पहले, उसके वकीलों ने अदालत से उसे घर का बना खाना, एक प्रार्थना पुस्तक और कुछ फेस मास्क उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था। अदालत ने रामकृष्ण को अपनी दवाएं, चश्मा और एक प्रार्थना पुस्तक ले जाने की अनुमति दी है।

जज ने कहा, ’70 के दशक में ऐसे कैदी हैं, जो तिहाड़ जेल का खाना खाते हैं। मैंने खुद तिहाड़ जेल का खाना खाया है। यह अच्छा है। किसी को कोई विशेष सुविधा नहीं होगी। वीआईपी कैदी चाहते हैं कि सब कुछ और नियमों में बदलाव हो। हर आरोपी, हर कैदी एक जैसा होता है। वह कोई वीआईपी नहीं है।”

अदालत ने कहा कि जांच एजेंसी ने पहले रामकृष्ण के लिए 14 दिन की न्यायिक हिरासत मांगी थी और अब वह और हिरासत नहीं लेना चाहती। “क्या वह इस प्राथमिकी की मास्टरमाइंड है या कोई कठपुतली मास्टर तार खींच रहा था?”

सीबीआई ने कहा कि “इस स्तर पर यह कहना जल्दबाजी होगी।” रामकृष्ण के वकीलों ने भी अदालत को सूचित किया है कि वे जमानत अर्जी दाखिल कर रहे हैं।

8 मार्च को, अदालत ने मामले में “जांच की धीमी गति” के लिए सीबीआई की खिंचाई करते हुए कहा था कि देश की प्रतिष्ठा दांव पर थी और लोग भारत में निवेश करना बंद कर देंगे और चीन चले जाएंगे।

2018 का मामला एनएसई में को-लोकेशन सुविधा (जहां ब्रोकर अपने सर्वर के लिए “रैक स्पेस” खरीद सकते हैं) के माध्यम से कुछ ब्रोकरों को ट्रेडिंग सिस्टम तक तरजीही पहुंच के आरोपों से संबंधित है, प्रारंभिक लॉगिन और “डार्क फाइबर”, जो कर सकते हैं एक ट्रेडर को एक्सचेंज के डेटा फीड तक दूसरी तेजी से विभाजित करने की अनुमति दें। यहां तक ​​​​कि एक स्प्लिट-सेकंड एज भी एक व्यापारी को भारी लाभ लाने में सक्षम माना जाता है।

सीबीआई ने मामले में दिल्ली स्थित ओपीजी सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड के मालिक और प्रमोटर संजय गुप्ता और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था। सीबीआई के अनुसार, 2010 और 2014 के बीच, गुप्ता ने एनएसई के अज्ञात अधिकारियों के साथ आपराधिक साजिश में एनएसई सर्वर आर्किटेक्चर का दुरुपयोग किया और यहां तक ​​कि सेबी के अधिकारियों को रिश्वत भी दी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply