नेपाल भूकम्प पीडि़त : सहायता सामग्री के 40 ट्रक -गृह मंत्री

नेपाल भूकम्प पीडि़त : सहायता सामग्री के 40 ट्रक -गृह मंत्री

जयपुर -गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने मंगलवार को सीकर रोड़ स्थित भवानी निकेतन महाविद्यालय परिसर से नेपाल भूकम्प पीडि़तों के लिए राज्य सरकार द्वारा भिजवायी गयी सहायता सामग्री के 40 ट्रकों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। ये 40 ट्रक राज्य के 30 जिलों से नेपाल भूकम्प पीडि़तों के लिए राहत सामग्री लेकर भवानी निकेतन महाविद्यालय परिसर में पहुंचे थे जिन्हें रवाना किया गया।

इस अवसर पर गृहमंत्री श्री कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नेपाल भूकम्प पीडि़तों के लिए सहायता सामग्री भिजवाने के लिए राज्य के सभी कलक्टरों को निर्देश दिए गये थे। जिस पर कलक्टरों ने 48 घंटे की समयावधि में ही भूकम्प पीडि़तों के लिए ट्रकों में सामग्री एकत्रित कर भिजवायी है। उन्होंने कहा कि नेपाल में भूकम्प त्रासदी से पीडि़त लोगों की सहायता के लिए वहां की जरूरत के अनुरूप सहायता सामग्री भिजवायी गयी है। उन्होंने बताया कि सहायता सामग्री में दाल, चावल सहित अन्य खाद्य सामग्री, कम्बल, मैट्रस, कपड़े, मेडिकल किट भिजवाये गये है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व भी राज्य सरकार द्वारा भूकम्प पीडि़तों के लिए सात ट्रक सहायता सामग्री के रवाना किये जा चुके है।

उन्होंने कहा कि 40 ट्रकों में राहत सामग्री को पूरी सुरक्षा के साथ भिजवाया गया है। प्रत्येक ट्रक में एक-एक पुलिस कांस्टेबल के अलावा सशस्त्र पुलिस का जाप्ता भी भिजवाया गया है। ट्रकों के साथ जयपुर के जिला रसद अधिकारी द्वितीय श्री देवेन्द्र जैन गये है। इन ट्रकों के चालकों के साथ जाने वाले पुलिसकर्मियों एवं अन्य अधिकारियों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसकी समुचित व्यवस्था भी की गयी है ।

आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग के शासन सचिव श्री रोहित कुमार ने बताया कि विभाग भारत सरकार एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार नेपाल भूकम्प पीडि़तों के लिए सहायता सामग्री भिजवाने को तत्पर है। उन्होंने बताया कि आज राज्य के 30 जिलों से भूकम्प पीडि़तों के लिए 40 ट्रकों में भिजवायी गयी सहायता सामग्री में खाद्य सामग्री, कम्बल, मैट्रस, टैंट, कपड़े तथा वहां की आवश्यकतानुसार सामग्री भिजवायी गयी है।

इस अवसर पर खाद्य, नागरिक एवं आपूर्ति उपभोक्ता मामले विभाग के प्रमुख शासन सचिव डा. सुबोध अग्रवाल, आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग के संयुक्त सचिव श्री आर.डी.मीणा, एडीएम चतुर्थ श्री कैलाश चंद यादव एवं शहर दक्षिण श्री पुखराज सेन, जिला रसद अधिकारी प्रथम श्री देवेन्द्र शर्मा, उपखण्ड अधिकारी शहर दक्षिण श्री बिरदीचंद गंगवाल, नागरिक सुरक्षा के उप नियंत्रक श्री फूलचंद चौधरी, प्रर्वतन अधिकारी श्री ज्ञानप्रकाश शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…
स्वस्थ भारत की राह में रोड़ा है कुपोषण

स्वस्थ भारत की राह में रोड़ा है कुपोषण

प्रिया कुमारी (अजमेर )   देश में जब विकसित भारत की संकल्पना को मूर्त रूप दिया जा…

Leave a Reply