मेट्रो छोटी चौपड़ पर जलकुण्ड :वैज्ञानिक तरीके से पुर्नस्थापित

मेट्रो छोटी चौपड़ पर जलकुण्ड :वैज्ञानिक तरीके से पुर्नस्थापित

जयपुर -जयपुर मेट्रो के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री निहालचंद गोयल ने कहा कि जयपुर मेट्रो द्वारा चांदपोल से छोटी चौपड़ के मध्य अण्डर ग्राउण्ड रेलवे स्टेशन बनाने के लिए की गयी खुदाई में जयपुर की 100-150 साल पुरानी ऐतिहासिक धरोहर मिली है जिसे पुरातत्व विभाग एवं नगर निगम व जेडीए को सुरक्षित एवं संरक्षित रखने के लिए सौंपी गयी है। उन्होंने कहा कि जयपुर मेट्रो द्वारा छोटी चौपड़ की खुदाई के दौरान मिले जलकुण्ड को वैज्ञानिक तरीके से पुर्नस्थापित किया जायेगा।

जयपुर मेट्रो के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री निहालचंद गोयल मंगलवार को कलक्ट्रेट के सभागार में जयपुर मेट्रो के संबंध में आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंन कहा कि मेट्रो द्वारा चांदपोल से छोटी चौपड़ के मध्य की गयी खुदाई में जो जमीन के नीचे छुपी हुयी धरोहर मिली है उस पर एवं मेट्रो के कार्य पर दस मिनट की ड्राक्यूमेंटी फिल्म बनायी जायेगी जिसका प्रदर्शन कर नागरिकों को दिखाया जायेगा। उन्होंने पावर पाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से मेट्रो के कार्यो के संबंध मे ंजानकारी दी।

बैठक में जिला कलक्टर श्री कृष्ण कुणाल ने कहा कि नागरिक सुरक्षा के पांच-पांच स्वयं सेवकों का राहत दल 24 घंटे कोतवाली पुलिस थाने पर मौजूद रहेंगे ताकि मेट्रो द्वारा किये जा रहे कार्य के दौरान आवश्यकतानुसार तत्काल राहत पहुंचा सकेंगे। उन्होंने जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता को निर्देशित किया कि वे विभाग का तकनीकी कार्मिक अथवा कनिष्ठ अभियंता मय उपकरण व जीप के राउण्ड द क्लाक कोतवाली पुलिस थाने पर नियुक्त करें ।

एक पानी का टैंकर भी उपलब्ध रखने के निर्देश दिए है। इसी प्रकार जेवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि वे कनिष्ठ अभियंता या तकनीकी कार्मिक को राउण्ड द क्लाक कोतवाली पुलिस थाने पर नियुक्त रखे। उन्होंने एक जेसीबी एवं क्रेन हमेशा उपलब्ध रखने के निर्देश दिए है।

उन्होंने पुलिस उपायुक्त यातायात को निर्देश दिए कि वे मेट्रो क्षेत्र में सुचारू यातायात की पुख्ता व्यवस्था करें तथा मिनी बसों के गलियों में आवागमन को बंद करें। उन्होंने नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि वे मेट्रो क्षेत्र में सुचारू यातायात आवागमन के लिए रास्तों में हो रहे अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही तत्परता से करें।

उन्होंने आवारा पशुओं को पकडऩे की प्रभावी कार्यवाही के भी निर्देश दिए। उन्होंने मेट्रो क्षेत्र में चिन्हित जीर्ण-क्षीर्ण भवनों के मालिकों को नोटिस देकर भवनों के सुदृढ़ीकरण कराने के लिए भी मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि प्रति सप्ताह अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं उपखण्ड अधिकारी स्तर के अधिकारी मेट्रो के कार्य का मौका निरीक्षण कर जायजा लेंगे कि मेट्रो द्वारा सुरक्षा के मानकों के अनुरूप कार्य को निष्पादन किया जा रहा है तथा इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि मेट्रो कार्य क्षेत्र में नगर निगम की 51 सड़कों की री-कारपेंटिंग का कार्य जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा तत्परता से किया जायेगा ताकि नागरिकों का आवागमन सुगमता से हो सकेगा।

बैठक में किशनपोल विधायक श्री मोहनलाल गुप्ता, हवामहल विधायक श्री सुरेन्द्र पारीक, उप महापौर श्री मनोज भारद्वाज ने मेट्रो कार्य क्षेत्र में आवागमन को सुचारू बनाने के साथ-साथ इस क्षेत्र की सड़कों की मरम्मत एवं री-कारपेंटिंग एवं बिजली-पानी आपूर्ति को सुचारू बनाये रखने के संबंध में अपने रचनात्मक सुझाव दिए।

बैठक में पुलिस उपायुक्त उत्तर श्री प्रफुल्ल कुमार, एडीएम प्रथम श्री राजीव जैन, शहर उत्तर श्री प्रंकाश चंद जैन, उपखण्ड अधिकारी शहर दक्षिण श्रीमती अनुपमा जोरवाल एवं उत्तर श्रीमती सीमा शर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply