निवेश फ्रेंडली वातावरण की सराहना – निवेशक

निवेश फ्रेंडली वातावरण की सराहना – निवेशक

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहाँ निवेशकों ने भेंट की। निवेशकों द्वारा राज्य शासन के निवेश फ्रेंडली वातावरण की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री के प्रति आभार ज्ञापित किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बच्चों में विज्ञान शिक्षा का लोकव्यापीकरण आवश्यक है। इस दिशा में प्रभावी और सकारात्मक प्रयासों को सरकार का पूरा सहयोग मिलेगा। उन्होंने अगस्तया इन्टरनेशनल फाउन्डेशन द्वारा पॉयलट प्रोजेक्ट शुरू करने और उसके प्रभावों के मूल्यांकन के बाद संपूर्ण प्रदेश में परियोजना विस्तार के संबंध में विचार कर कार्रवाई के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री को अगस्तया इन्टरनेशनल बैंगलुरु के चेयरमेन श्री रामजी राघवन ने प्रदेश के बच्चों में वैज्ञानिक प्रयोगों के शिक्षण और प्रशिक्षण के माध्यम से वैज्ञानिक सोच, खोजपरक बौद्धिकता विकसित करने के प्रोजेक्ट की जानकारी दी। उन्होंने प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक साइंस सेंटर एवं दो मोबाइल वेन स्थापित करने का प्रस्ताव दिया।

उन्होंने बताया कि फाउन्डेशन द्वारा देश में 125 मोबाइल वेन और 50 साइंस सेंटर के माध्यम से विज्ञान शिक्षा प्रसार के कार्य किये जा रहे हैं। प्रत्येक मोबाइल वेन में बच्चों में जिज्ञासा, आविष्कार की सृजनात्मक क्षमता बढ़ाने से संबंधित 150 प्रयोग का प्रदर्शन किया जाता है।

वेन के साथ दो अनुदेशक भी रहते हैं जो बच्चों को विज्ञान का शिक्षण देने के साथ ही यंग टीचर्स भी तैयार करते हैं। देश में करीब 10 हजार ऐसे शिक्षक और 60 लाख बच्चों के मध्य संस्था कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के ग्वालियर और भोपाल में संस्थान का एक-एक साइंस सेंटर और 3 मोबाइल वेन संचालित है। उन्होंने प्रदेश में प्रस्तावित परियोजना के संबंध में बताया कि पूंजीगत व्यय कॉर्पोरेट सोशल रेस्पान्सबिलिटी के माध्यम से प्राप्त होगा। संचालन व्यय में राज्य सरकार के सहयोग की जरूरत होगी।

इस अवसर पर मेसर्स स्नोलियोपर्ड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध संचालक श्री अजीत बजाज ने प्रदेश में रोमांच पर्यटन की सम्भावनाओं और संचालन संबंधी विषयों पर चर्चा की। बैठक में अपर मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा श्री एस.आर. मोहंती, प्रमुख सचिव उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव राजस्व श्री अरुण तिवारी, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री एस.के. मिश्रा और पर्यटन सचिव श्री हरिरंजन राव भी उपस्थित थे

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply