नर्मदा मध्यप्रदेश की “जीवन-रेखा”

नर्मदा मध्यप्रदेश की “जीवन-रेखा”

भोपाल (बृजेन्द्र शर्मा)–नर्मदा नदी में निर्मल जल की धारा अविरल बनी रहे इसके लिये जरूरी है कि नर्मदा के दोनों तटों पर वृक्षारोपण किया जाये तथा उन पौधों का संरक्षण कर उन्हें वृक्ष के रूप में विकसित किया जाये ।

नर्मदा नदी को प्राकृतिक हरियाली की चुनरी ओढ़ाने का सभी संकल्प लें। यह बात वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री गुरू प्रसाद शर्मा ने सीहोर जिले के ग्राम छिदगांव काछी में नर्मदा सेवा यात्रा में कही। कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को नर्मदा संरक्षण, वृक्षारोपण और नशामुक्ति से संबंधित संकल्प भी दिलवाया गया ।

खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा विश्व का सबसे बड़ा नदी संरक्षण अभियान है। इसके माध्यम से प्रदेश के करोड़ों लोगों को पर्यावरण संरक्षण, जल-संरक्षण, स्वच्छता, नशामुक्ति के लिये जागरूक किया जा रहा है।

जन अभियान परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पांडे ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 11 दिसम्बर से आगामी 11 मई तक नर्मदा सेवा के जरिये नागरिकों को स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिये जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को पर्यावरण संरक्षण और नदी संरक्षण के क्षेत्र में “युग पुरूष” बताया।

साध्वी सुश्री प्रज्ञा भारती ने कहा कि सभी धार्मिक ग्रंथ हमें नदी संरक्षण, जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हैं। उन्होंने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा कोई राजनैतिक यात्रा नहीं बल्कि पर्यावरण के प्रति नागरिकों में चेतना लाने के उद्धेश्य से शुरू की गई जन-जागरण यात्रा है।

उन्होंने कहा कि विश्व के अनेक देशों में नर्मदा सेवा यात्रा की सराहना हो रही है। उन्होंने कहा कि नर्मदा मध्यप्रदेश की “जीवन-रेखा” है। नर्मदा के जल से करोड़ों कंठों की प्यास बुझ रही है। साथ ही मध्यप्रदेश के कृषि उत्पादन और विद्युत उत्पादन में भी माँ नर्मदा का योगदान किसी से छिपा नहीं है ।

इससे पूर्व नर्मदा सेवा यात्रा नसरूल्लागंज विकासखंड के ग्राम मंडी से आज सुबह रवाना हुई । यात्रा का ग्राम चमाटी, नीलकंठ और डिमावर में ग्रामीणों ने स्वागत किया। इन गाँवों में यात्रा आगमन पर महिलाओं द्वारा कलश यात्राएँ भी की गई ।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply