निवासियों को अमोनिया गैस रिसाव के प्रभावों का सामना : इकाई अस्थायी रूप से बंद

निवासियों को  अमोनिया गैस रिसाव के प्रभावों का सामना : इकाई अस्थायी रूप से बंद

TNM —- यहां तक कि जब चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (CPCL) के कारण होने वाले तेल रिसाव से एनरोर रील करना जारी रखता है, तो निवासियों को अब अमोनिया गैस रिसाव के प्रभावों का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को अस्पताल में भर्ती होने के बाद रिसाव ने व्यापक घबराहट पैदा कर दी है। यह रिसाव 26 दिसंबर को कोरोमैंडल इंटरनेशनल लिमिटेड से हुआ, जो मुरुगप्पा समूह के स्वामित्व वाली एक उर्वरक विनिर्माण सुविधा थी। कई लोगों को आंखों में बेहोश, अनुभवी जलन और सांस लेने में कठिनाई होने की सूचना है। इकाई को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

टीएनएम से बात करते हुए, एननोर के निवासी निशांत ने कहा कि लोगों ने 11.45 बजे के आसपास सांस लेने में कठिनाइयों का अनुभव किया। बाद में, हजारों लोग अपने घरों से बाहर निकल गए और पुलिस के स्थान पर पहुंचने तक सड़क के किनारे इंतजार किया। निशांत ने टीएनएम को यह भी बताया कि एक व्यक्ति को कान और नाक से खून बहना शुरू करने के बाद तिरुवोट्रियुर में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कई निवासियों ने अपने रिश्तेदारों के घरों में पेलवर्कडु और तिरुवोट्रियुर में चले गए हैं।

पुतिहैथलमुराई ने बताया कि एनोर के निवासी एक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसमें यह मांग की जा रही है कि कोरोमैन्डेल सुविधा को स्थायी रूप से बंद किया जाए। उन्होंने द न्यूज चैनल को यह भी बताया कि 30 से 40 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनमें से कम से कम 10 गहन देखभाल में हैं।

बुधवार, 27 दिसंबर को प्रेस से बात करते हुए, तमिलनाडु स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री एमए सुब्रमण्यन ने कहा, “आकाश अस्पताल में 36 लोग और स्टेनली मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में छह लोगों को भर्ती कराया गया है। ये 42 लोग ठीक हो रहे हैं और कुछ घंटों में छुट्टी दे दी जाती है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने आदेश दिया है कि सुविधा एक सप्ताह के लिए अस्थायी रूप से बंद हो जाए। पेरियाकुप्पम के एक पब्लिक स्कूल में एक मेडिकल कैंप स्थापित किया गया है जिसमें सामान्य चिकित्सकों के अलावा तीन फेफड़े के विशेषज्ञ शामिल हैं। जो लोग उपचार के लिए अस्पतालों की यात्रा नहीं कर पा रहे हैं, वे शिविर में चिकित्सा का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। ” स्टेनली अस्पताल में भर्ती छह रोगियों में से तीन बच्चे हैं, उन्होंने पुष्टि की।

क्या हुआ ?

यह सुविधा 4 लाख टन/अमोनियम फॉस्फेट पोटाश सल्फेट (एपीपीएस) का उत्पादन करती है, और अमोनिया कच्चे माल में से एक है। लगभग 11:45 बजे, अमोनिया के परिवहन के लिए समुद्र के बिस्तर पर पाइपलाइनों में दबाव गिरा।  श्रमिकों ने भी एक तीखी गंध देखा और किनारे के पास एक पाइपलाइन से गैस के बुलबुले की खोज की गई। चिन्नाकुप्पम और पेरियाकुप्पम के निवासियों द्वारा पुलिस को भी बेचैनी और गंध की शिकायतें की गईं – दो मछली पकड़ने वाले गांव पहले से ही सीपीसीएल तेल फैल के प्रभाव से जूझ रहे थे। अमोनिया रिसाव से पीड़ित अन्य क्षेत्रों में नेताजी नगर और बर्मा नगर शामिल थे।

तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (TNPCB) की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाइपलाइन रिसाव के बिंदु पर एक समुद्री जल का नमूना 3.49 बजे एकत्र किया गया था। समुद्री जल में अमोनिया का स्तर 5 मिलीग्राम/लीटर के समुद्री निर्वहन मानक के मुकाबले 49 मिलीग्राम/लीटर पाया गया। निरीक्षण के दौरान, TNPCB टीम ने यह भी पाया कि परिवेशी हवा में अमोनिया का स्तर 24 घंटे के औसत के दौरान सामान्य 400 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के मुकाबले 2,090 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर पर था।

TNPCB ने एक दिन के भीतर सटीक स्थान और पाइपलाइन क्षति की सीमा की पहचान करने के लिए कोरोमैन्डेल सुविधा को निर्देश दिया है और अमोनिया स्थानांतरण शुरू करने से पहले इसे ठीक किया है। यूनिट को भी निर्देश दिया गया है कि वे युद्ध के लिए मरम्मत करें और पाइपलाइन को केवल तमिलनाडु मैरीटाइम बोर्ड की सहमति के साथ संचालन में वापस लाने के लिए।

 

Related post

Leave a Reply