• March 26, 2017

नर सेवा से बढ़कर कोई पुण्य कार्य नहीं : समाजसेवी सन्नी मलिक

नर सेवा से बढ़कर कोई पुण्य कार्य नहीं : समाजसेवी सन्नी मलिक

झज्जर/बहादुरगढ़ (पत्रकार गौरव शर्मा)———-समाज के लोगों की मदद से पीड़ितों को सहारा मिल रहा है। झज्जर जिले के समाजसेवी सन्नी मलिक बहादुरगढ़ निवासी ने कहा कि नर सेवा नारायण सेवा में विश्वास रखते हुए गरीब व जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए। मलिक ने जरूरतमंदों व लावारिश पीड़ित गौ रक्षा के लिए काफी सालों से सेवा कर रहे है। 1

एक बुजुर्ग को उपचार के लिए जन सेवा संस्थान में भर्ती करने के बाद वहां उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। समाजसेवी सन्नी मलिक ने कहा कि मानव सेवा से बढ़कर और कोई सेवा इस संसार में नहीं है। जरूरतमंद लोगों को बुढ़ापे में छाया के रूप में छत की अवश्यकता होती है। उनके बीमार होने पर जरूरी उपचार की जरूरत होती है।

हमें सामाजिक जिम्मेवारी को निभाते हुए ऐसे लोगों के लिए दीपक बनना चाहिए और लोगों की सेवा करनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ लोग बुढ़ापे में अपने ही माँ बाप से परेशान होकर उनको बाहर का रास्ता दिखा देते है। उनको सबक लेना चाहिए जिन माँ बाप ने उनको चलना सिखाया आज इस काबिल बनाया वे उनको ही घर से निकाल देते है। बल्कि सलाह देते हुए कहा कि लोगों को बुढ़ापे में अपने माँ बाप की लाठी बनना चाहिए।

मनुष्य को जरूरतमंदों की जितनी हो सके सहायता करनी चाहिए। इसके साथ-साथ जरूरतमंदों के लिए भोजन की व्यवस्था का प्रबंध भी कई सालों से करता आ रहा है। इसी कड़ी में सन्नी मलिक ने शनिवार को लाखनमाजरा से एक पीड़ित बुजुर्ग को जन सेवा संस्थान आश्रम में छोड़ कर आया पिछले 6 महीनों से इस बुजुर्ग की सेवा लाखनमाजरा के ही निवासी सतबीर नांदल कर रहे थे।

बुजुर्ग की हालात ठीक न होने के कारण जगदीश मलिक जी और तस्वीर हुड्डा जी ने बताया कि गौ रक्षक व समाजसेवी सन्नी मलिक को जिम्मेवारी सौपी गई और उन्होंने वृद्ध व्यक्ति को आश्रम में छोड़ने की सलाह दी अब यह व्यक्ति आश्रम में है और इसका इलाज अनुभवी डॉक्टर द्वारा करवाया जायगा।

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply