धर्म के बावजूद नागरिकता को मान्यता दें: यूनाइटेड सेंट्रल रिफ्यूजी काउंसिल

धर्म के बावजूद नागरिकता को मान्यता दें: यूनाइटेड सेंट्रल रिफ्यूजी काउंसिल

यूनाइटेड सेंट्रल रिफ्यूजी काउंसिल – जो शरणार्थियों के हितों की रक्षा के लिए काम करती है – और कई अन्य संगठनों ने मांग की है कि केंद्र सरकार 31 दिसंबर 2014 के बाद किसी भी तारीख की घोषणा करे, जो देश में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को पहचानने की कट-ऑफ तारीख हो, भले ही वह कुछ भी हो।

यह मांग ऐसे समय में आई है जब केंद्र सरकार ने कहा है कि वे बहुत जल्द नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) लागू करेंगे। सीएए चार साल पहले संसद में पारित किया गया था लेकिन केंद्र ने अभी तक नियम नहीं बनाए हैं।

सीपीएम नेता सुजन चक्रवर्ती ने कहा, “2003 से पहले हमारे देश में नागरिकता के मुद्दे पर कोई समस्या नहीं थी। (अटल बिहारी) वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान ही नियमों में कुछ बदलाव हुए थे और इससे सारा भ्रम पैदा हुआ।”

सीपीएम नेता अखिल भारतीय एनआरसी का जिक्र कर रहे थे, जिसे 2003 में वाजपेयी सरकार ने 1955 के नागरिकता अधिनियम में संशोधन करके पेश किया था।

2003 के संशोधन के अनुसार, केंद्र ने अपने सभी नागरिकों की गिनती करने और एक राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर या एनपीआर बनाने का निर्णय लिया था। इसके बाद सरकार गिने गए लोगों की नागरिकता का सत्यापन करेगी।

एक बार ऐसा हो जाने पर, सत्यापित नागरिक एक अन्य दस्तावेज़, “भारतीय नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर” का हिस्सा बन जाएंगे।

भाजपा और तृणमूल दोनों पर हमला करते हुए, चक्रवर्ती ने कहा: “हमारी मुख्यमंत्री (तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी), जो 2003 में एनडीए के साथ थीं, ने हस्तक्षेप करने और इस कदम को रोकने के लिए कोई सकारात्मक कदम नहीं लिया । अपना विरोध प्रकट न करके उन्होंने एक तरह से तत्कालीन केंद्र सरकार के कदम का समर्थन किया था।

अब केंद्र सरकार नागरिकता के मुद्दे पर लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है. बिल चार साल पहले पारित हो गए थे लेकिन नियम अभी तक नहीं बनाए गए हैं। वे झूठ बोल रहे हैं और केवल वोट पाने के लिए लोगों को गुमराह कर रहे हैं।”

मंच ने वाजपेयी सरकार के दौरान किये गये संशोधन को रद्द करने की मांग की.

“सरकार को देश के लोगों की नागरिकता छीनने की साजिश रोकनी होगी। कांग्रेस नेता प्रदीप भट्टाचार्य, जो समाचार सम्मेलन में मौजूद थे, ने कहा उन्हें देश में एनआरसी और सीएए लागू करने की अपनी योजना छोड़नी होगी, ”।

Related post

Leave a Reply