• July 31, 2021

धनबाद के न्यायाधीश उत्तम आनंद की मौत मामले में दो युवक गिरफ्तार

धनबाद के न्यायाधीश उत्तम आनंद की मौत मामले में दो युवक गिरफ्तार

धनबाद के न्यायाधीश उत्तम आनंद की मौत के मामले में दो युवकों को गिरफ्तार किए जाने के एक दिन बाद, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अर्जुन शॉ ने शुक्रवार को उन्हें पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया।

पुलिस ने अपने रिमांड आवेदन में 22 वर्षीय लखन वर्मा और 21 वर्षीय राहुल वर्मा को ‘पूछताछ और सबूत जुटाने’ के लिए 10 दिन की हिरासत की मांग की थी। उन्होंने आवेदन में कहा कि आरोपियों के सेलफोन लोकेशन ने उस स्थान पर उनकी उपस्थिति की पुष्टि की, जहां बुधवार को सुबह की सैर के दौरान अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश आनंद को एक ऑटोरिक्शा ने टक्कर मार दी थी।

पुलिस को संदेह है कि यह एक पूर्व नियोजित हिट-एंड-रन घटना थी क्योंकि ऑटोरिक्शा एक खाली सड़क पर 50 वर्षीय एएसजे आनंद की ओर तेजी से बढ़ गया था। दोनों आरोपियों को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया और दोनों द्वारा कथित रूप से चोरी किए गए ऑटोरिक्शा को जब्त कर लिया गया

पुलिस सूत्रों के अनुसार, आरोपियों ने कथित तौर पर जांचकर्ताओं को बताया है कि घटना के समय वे नशे में थे। उन्होंने कहा, ‘हमने उनके रक्त और मूत्र के नमूने जांच के लिए भेजे हैं ताकि इसे रिकॉर्ड में दर्ज किया जा सके। हमें अभी तक घटना के पीछे के मकसद का पता नहीं चल पाया है।” “उनमें से एक, लखन वर्मा, एक कठोर अपराधी है और उनसे जानकारी प्राप्त करने में समय लगेगा।”

परिवार के सदस्यों ने कहा है कि वे न्यायाधीश के लिए किसी भी खतरे से अनजान थे। झारखंड एडीजी ऑपरेशन संजय आनंद लतकर के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल ने आरोपियों से पूछताछ की और अन्य पहलुओं के साथ उनके आपराधिक इतिहास का पता लगाने के लिए टीमों का गठन किया।

यह उस दिन आया जब मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एएसजे आनंद के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें न्याय का आश्वासन दिया। उन्होंने उनसे कहा कि राज्य सरकार आरोपियों को पकड़ने के लिए गंभीर है। जज के परिवार में पत्नी कृति सिन्हा और तीन स्कूल जाने वाले बच्चे हैं।

एक आरोपी राहुल के परिवार के सदस्यों ने दावा किया कि लखन ने इस महीने की शुरुआत में उनका ऑटोरिक्शा चुरा लिया था, जिसके बाद दोनों में कहासुनी हो गई थी। उन्होंने कहा कि वे हैरान थे जब उन्हें पुलिस से पता चला कि राहुल लखन के साथ जज की मौत में शामिल होने के लिए एक संदिग्ध था।

“दो हफ्ते पहले, हमने 5 जुलाई को हमारे घर के बाहर खड़े हमारे ऑटो को चुरा लेने के बाद लखन के साथ लड़ाई लड़ी, हमने पुलिस को सतर्क किया, लेकिन कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई। मेरी पत्नी ने उसे बाजार क्षेत्र में देखा तो हमने फिर से पुलिस को सूचित किया, और ऑटो बरामद किया गया … मेरे बेटे और लखन के बीच बहस हुई और यह बहुत बदसूरत हो गया … अब जब मैं खबर देखता हूं तो मुझे आश्चर्य होता है कि मेरे बेटे ने समझौता किया लखन और एक और चोरी के ऑटो में घूमते रहे, ”राहुल के पिता नरेश शॉ ने कहा।

ऑटोरिक्शा चालक शॉ अपनी पत्नी और पांच अन्य बच्चों के साथ धनबाद शहर के दिगबाडीह इलाके में रहता है। आरोपी लखन का घर उससे 500 मीटर की दूरी पर है।

शॉ के मुताबिक, जज की मौत के कई घंटे बाद बुधवार की रात राहुल घर आया और 500 रुपये मांगे. उसने पैसे लिए और कहा कि वह गोबिंदपुर [धनबाद से 15 किलोमीटर दूर] जा रहा है. अगले दिन, हम अपराध में उसके शामिल होने के बारे में सुनते हैं, ”उन्होंने कहा।

पड़ोसियों ने आरोप लगाया कि राहुल और लखन दोनों पहले भी छोटे-मोटे अपराधों में शामिल रहे हैं।

नाम न बताने की शर्त पर एक दुकानदार ने कहा, “राहुल सेलफोन चोर था और लखन वाहन चुराता था और सड़क पर लड़ाई-झगड़ा भी करता था।” शॉ ने स्वीकार किया कि राहुल पहले सेलफोन चोरी करने के लिए किशोर गृह गया था।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply