टोक्यो ओलंपिक : भारत का पहला मुक्केबाजी पदक लवलीना

टोक्यो ओलंपिक : भारत का पहला मुक्केबाजी पदक लवलीना

लवलीना बोर्गोहेन ने एक मुक्का मारा, दूसरे से दूर चला गया, और अपने ताइवानी प्रतिद्वंद्वी को देखकर मुस्कुराया। खेलों में मस्ती करते हुए बस एक और 23 वर्षीय। यही वह करने के लिए निकली।

पूर्व विश्व चैंपियन निएन-चिन चेन के खिलाफ अपने वेल्टरवेट क्वार्टर फाइनल में, जिसे भारतीय मुक्केबाज ने विभाजित-निर्णय के माध्यम से जीता था, उसकी एकमात्र योजना थी “इस बार, मैं बिना किसी रणनीति के, एक स्वतंत्र दिमाग के साथ गई,” और इसने काम कर दिया।

जिस लड़की ने अपनी बड़ी जुड़वां बहनों, लीचा और लीमा का पीछा किया, वह गुवाहाटी के एक किकबॉक्सिंग क्लब में गई, जहां उसे बॉक्सिंग की ओर ले जाने वाले कोचों ने देखा, अब वह ओलंपिक पदक विजेता है।

लवलीना ने कदम बढ़ाया और वेल्टरवेट सेमीफाइनल में प्रवेश किया और भारत को टोक्यो ओलंपिक में अपने दूसरे पदक का आश्वासन दिया। लंदन ओलंपिक में मैरी कॉम के कांस्य पदक के बाद यह भारत का पहला मुक्केबाजी पदक है और इतिहास में तीसरा है।

भारत ने बैडमिंटन और हॉकी में भी अपनी आगे की गति जारी रखी। रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने शनिवार को धोखे की रानी मानी जाने वाली ताइवान की ताई त्ज़ु यिंग के साथ घरेलू पसंदीदा अकाने यामागुची को 21-13, 22-20 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

इस बीच, पुरुषों की हॉकी टीम ने जापान पर 5-3 से जीत के साथ अपने ग्रुप चरण की प्रतिबद्धताओं को पूरा किया और अपने समूह में दूसरे स्थान पर रही, जो सप्ताह में शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से 7-1 की हार के बाद एक विश्वसनीय अंत था।

महिला हॉकी टीम ने भी विश्व कप उपविजेता आयरलैंड पर 1-0 से जीत के साथ क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की अपनी उम्मीदों को जीवित रखा। क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की कोई उम्मीद रखने के लिए उन्हें शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को हराना होगा।

लेकिन भारत के लिए दिन का मुख्य आकर्षण लवलीना की चेन पर शानदार जीत थी। असम के बारामुखिया का मुक्केबाज़ मुक्केबाज़ी में जाने वाले दोनों में से कम पसंदीदा था; आंशिक रूप से ताइवानी मुक्केबाज की गुणवत्ता के कारण और आंशिक रूप से बड़े चरणों में आत्मविश्वास की कमी के अपने इतिहास के कारण।

लेकिन शुक्रवार को, वह सुरंग से उछलती हुई आई, रिंग में अपना रास्ता बना लिया, और जब चेन, ओलंपिक में अपने देश की पहली मुक्केबाजी पदक विजेता बनने की तलाश में, घंटी बजते ही बाहर निकली, तो लवलीना ने नहीं रोका वापस भी। “मैं बस उसे मारना चाहता था,” उसने कहा।

वह स्ट्रीट-स्मार्ट भी थी। अपने भार वर्ग के लिए लंबा, 5’10 ”भारतीय ने अपने प्रतिद्वंद्वी से दूरी बनाए रखी, चेन को पसंद करने वाले विवाद में नहीं पड़ना। उसने अपनी सीमा का उपयोग अपने द्वेषपूर्ण दाहिने हाथ से घूंसे को चीरने के लिए किया और एक पिंजरे के शुरुआती दौर में बॉडी शॉट्स में फंस गई।

दूसरी अवधि में, वह एक स्थिर लक्ष्य होने से बचने के लिए रिंग के चारों ओर आसानी से चली गई, जबकि उसने अपनी मुट्ठी को चेन की खोपड़ी से उल्लेखनीय बल और सटीकता के साथ जोड़ा। यह एक असामान्य रूप से नर्वस और आत्मविश्वास से भरा प्रदर्शन था और दूसरे दौर के अंत तक, यह स्पष्ट था कि लवलीना एक परेशान जीत के लिए तैयार थी।

जब तीसरे राउंड के बाद फाइनल की घंटी बजी, जहां लवलीना को लड़ने से ज्यादा मजा आया, उसने हवा में मुक्का मारा और अपने कोचों को गले लगा लिया। उसने कहा, “मैं उस मुकाबले के बीच में ही जानती थी जो मैंने जीती थी इसलिए मैं खुद का आनंद ले रही थी।” “मैं आठ साल से कड़ी मेहनत कर रहा हूं, बहुत त्याग कर रहा हूं। यह सब गिनने का एक दिन था। ”

पिछले साल इस बार, हालांकि, एक ओलंपिक पोडियम बहुत दूर लग रहा था। जब पिछले साल महामारी की चपेट में आया और देश में तालाबंदी हो गई, तो लवलीना अपनी बीमार माँ के बिस्तर के पास घर चली गई, जो किडनी की समस्या के साथ अस्पताल में थी। जब वह पटियाला में राष्ट्रीय शिविर में लौटी, तो उसने कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

इसका उन पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ा और उन्होंने बिना किसी झंझट के प्रशिक्षण फिर से शुरू कर दिया। लेकिन उसकी माँ की हालत उसे परेशान करती रही और परिवार को एक डोनर मिलने पर ही लवलीना बिना किसी मनोवैज्ञानिक बोझ के प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित कर पाई।

उसने केवल एक पदक हासिल करने के बाद प्रचार में नहीं आने या एक दुखद धन्यवाद भाषण देने का फैसला किया। “मेरे पास जीतने के लिए एक स्वर्ण पदक है, इसलिए यह इंतजार कर सकता है,” उसने कहा।

एक स्वर्ण पदक अभी देखने में है – सिर्फ दो और जीत – लेकिन इससे पहले, भारतीय मुक्केबाज को सेमीफाइनल में एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी को हराना होगा। लवलीना का सामना 4 अगस्त को अंतिम चार मुकाबले में तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली से होगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply