• December 24, 2021

दो साल के बाद भी उसका मुकदमा शुरू नहीं: आरोपी द्राभामोन फावा महिला को जमानत — सुप्रीम कोर्ट

दो साल के बाद भी उसका मुकदमा शुरू नहीं:  आरोपी   द्राभामोन फावा महिला को जमानत — सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मानव तस्करी की आरोपी एक आदिवासी महिला को इसलिए जमानत दे दी है क्योंकि लगभग दो साल के बाद भी उसका मुकदमा शुरू नहीं हुआ है और उसे अनिश्चित काल के लिए कैद नहीं किया जा सकता है।

दिल्ली उच्च न्यायालय के जमानत से इनकार करने के आदेश को चुनौती देने वाली एक विशेष अनुमति याचिका में, मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हेमा कोहली की पीठ ने मेघालय की 21 वर्षीय महिला द्राभामोन फावा को जमानत देने का निर्देश जारी किया। जिन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 366, 368, 370 और 34 के तहत मानव तस्करी का आरोप लगाया गया था।

याचिकाकर्ता की ओर से पेश सलमान खुर्शीद ने इस आधार पर जमानत मांगी कि वह पहले ही 18 महीने की जेल की सजा काट चुकी है और 01.11.2020 को जन्म दिया था। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि याचिकाकर्ता एक 21 वर्षीय लड़की है, जो वह स्वयं देह व्यापार की शिकार है और मुख्य आरोपी की कैद में रहती है और उसे लगातार जान से मारने की धमकी दी जा रही है।

पाहवा की याचिका का दिल्ली सरकार की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने उनके खिलाफ कथित “अपराधों की गंभीरता और गंभीरता” के आधार पर जोरदार विरोध किया था।

उसकी वित्तीय और सामाजिक पृष्ठभूमि और वह सब कुछ जानना जो यह जानना मुश्किल है कि वह पीड़ित है या पीड़ित। यह मुकदमे की बात है। आरोप अभी तय नहीं हुए हैं, मुकदमे में समय लगेगा, आप उसे अनिश्चित काल के लिए जेल में नहीं रख सकते।’

अदालत के आदेश में कहा गया है “घटनाओं के वकील को सुनने और इस सच्चाई को ध्यान में रखते हुए कि याचिकाकर्ता को 18 महीने की अवधि के लिए कारावास का सामना करना पड़ा है और हिरासत के दौरान एक बच्चा भी दिया है, हम उसे जमानत देने के लिए एक उपयुक्त मामला मानते हैं। तदनुसार, याचिकाकर्ता को निचली अदालत द्वारा लगाई जाने वाली शर्तों और शर्तों पर जमानत बढ़ाने का निर्देश दिया जाता है। विशेष प्रस्थान याचिकाओं को तदनुसार निपटाया जाता है, ”।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply