• December 9, 2017

देश में दिव्यांगजनों को मिलेगा यूनिवर्सन पहचान पत्र : कृष्णपाल गुर्जर

देश में दिव्यांगजनों को मिलेगा यूनिवर्सन पहचान पत्र : कृष्णपाल गुर्जर

– सीएसआर के तहत दिव्यांगजन सहायक उपकरण वितरण समारोह

झज्जर, 9 दिसंबर। भारत सरकार दिव्यांगजनों को ऐसा यूनिवर्सल पहचान पत्र प्रदान करेगी जोकि पूरे देश में मान्य होगा। इससे पहले एक राज्य से जारी पहचान पत्र को अन्य राज्यों में मान्यता नहीं थी जिसकी वजह से दिव्यांगजनों को असुविधा का सामना करना पड़ता था। भारत सरकार के इस निर्णय से देश के सभी दिव्यांगजन लाभांवित होंगे।

यह जानकारी भारत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज झज्जर में नैगम सामाजिक दायित्व (सी.एस.आर.) के तहत देश के सबसे बड़े दिव्यांगजन सहायक उपकरण वितरण समारोह में अपने संबोधन के दौरान दी। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर मुख्य अतिथि थे।
JHAJJAR-1
मोदी-मनोहर की सरकार दिव्यांगजनों के प्रति संवेदनशीलश्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देशभर में दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए सबसे अधिक कार्य हुए है। पिछले तीन वर्षों के दौरान देश में दिव्यांगजनों के लिए 5500 कैम्प लगाए जा चुके है। उन्होंने कहा कि जिसने जन्म लिया है उसे जीने का अधिकार है।

मोदी व मनोहर के नेतृत्व में चल रही केंद्र व राज्य की सरकारों का प्रयास है कि समाज का कोई भी हिस्सा न बचे जिसकों सरकार की योजनाओं का लाभ न मिले। दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा में लाने व समावेशी बनाने को लेकर केंद्र व राज्य सरकार पूरी तरह संवेदनशील है। दिव्यांगजनों ने शिक्षा, खेल व आर्थिक क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किया है। दिव्यांगजनों की प्रतिभा का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि दो साल पहले संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में इरा सिंघल तथा दिव्यांग खिलाडिय़ों ने पैरा ओलंपिक में देश को चार पदक दिलाए है।

दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए यह चलाए कार्यक्रमकेंद्रीय मंत्री ने दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए भारत सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जर्मनी व इंग्लैंड की कंपनियों से समझौते किए गए। जर्मनी में बनने वाले दिव्यांगजनों के लिए कृत्रिम हाथ व पैर अब भारत के कानपुर में बनने लगे हैं। इसी तरह इंग्लैंड में बनने वाली व्हील चेयर भी देश में ही बनने लगी है।

प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को पूरी तरह साकार कर दिया है। इसी तरह सरकारी व निजी क्षेत्र की इमारतों को दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाने के लिए सुगम्य भारत अभियान चलाया गया। प्रथम चरण में देश के 50 शहरों की 100-100 इमारतों जिनमें एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन आदि जगहों को दिव्यांगजनों के लिए अनुकूल बनाया गया। गरीब परिवारों में जन्म से मूक-बधिक बच्चों के उपचार के लिए देश के 200 अस्पतालों को इम्पैनल किया गया। जिसके चलते आज देश के 1000 बच्चों को लाभ मिला है।

झज्जर में मूक-बधिर बच्चों का नि:शुल्क इलाजहरियाणा के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की मांग पर केंद्रीय मंत्री ने झज्जर जिला में 0 से 5 वर्ष आयु के मूक-बधिर बच्चों का सर्वेक्षण कराने व केंद्र की मदद से उनका इलाज कराने की घोषणा भी की। इस दौरान उन्होंने बुजुर्गों के लिए वर्ष 2016 में लागू की गई वयोश्री योजना का जिक्र करते हुए बताया कि उम्र बढऩे के साथ सुनने की क्षमता, नेत्र ज्योति व दांतों की समस्या पैदा होती है। इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को केंद्र सरकार की ओर से चश्मा, सुनने की मशीन व दांतों का सेट आदि सुविधाएं नि:शुल्क दी जाती है।

उन्होंने दिव्यांगजनों के लिए संसद में पारित बिल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांगों को अब सरकारी नौकरियों में तीन की बजाए चार प्रतिशत व शिक्षा के क्षेत्र में तीन से बढ़ाकर पांच प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया गया है। इसी तरह केंद्र सरकारी की नौकरियों में भी दिव्यांगजनों का 15 हजार का बैकलॉग पूरा कर दिया गया है।

अब झज्जर की बारी, हर क्षेत्र में ले जाएंगे झज्जर को आगे
समारोह की अध्यक्षता कर रहे हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि दूसरे जिलों की अपेक्षा झज्जर अभी तक काफी पिछड़ा रहा है लेकिन अब झज्जर को आगे ले जाने के लिए हम निरंतर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब झज्जर की बारी है के साथ आज हमने दो करोड़ के उपकरण बांटकर इसकी शुरुआत कर दी है। उन्होंने कहा कि झज्जर को हर क्षेत्र में आगे लेकर जायेंगे, इसके हम तेजी से काम कर रहे हैं। उन्होंने आयोजन में आए दिव्यांगजनों को उपकरणों के लिए शुभकामनाएं दी। कृषि मंत्री ने कहा कि यह उपकरण आपके जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाएंगे।

ईश्वर की सेवा से बढ़कर मानव सेवाकृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि आज के आयोजन को देखकर कहा जा सकता इससे बड़ी सेवा का कार्य नहीं हो सकता। मानव की सेवा से बढ़कर ईश्वर की सेवा नहीं हो सकती। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने भी दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए अनेक कार्य किए है। शीघ्र ही हरियाणा परिवहन विभाग की बसों में हाइड्रोलिक सिस्टम लगाए जाएंगे ताकि दिव्यांगजनों को बसों में चढऩे व उतरने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

दिव्यांगजनों के चेहरों की मुस्कान से मिला संतोषदिव्यांगजन सहायक उपकरण वितरण समारोह का आयोजन अरावली पावर कंपनी प्राइवेट लिमिटेड की ओर से सी.एस.आर. के तहत जारी दो करोड़ रुपए की राशि जारी की गई थी।

जिला प्रशासन, एलिम्को व जिला रेड क्रास सोसायटी के संयुक्त सौजन्य से आयोजित कार्यक्रम में 1142 उपकरण वितरित किए। एपीसीपीएल के सीईओ एनएन मिश्रा ने अपने संबोधन में कहा कि आज के कार्यक्रम में दिव्यांगजनों के चेहरों पर आई मुस्कान को देखकर सहज ही संतोष होता है। भविष्य में भी इस तरह के सामाजिक कल्याण के कार्यों में एपीसीपीएल अग्रणी रहेगा।

कार्यक्रम में उपायुक्त सोनल गोयल ने अतिथियों का स्वागत किया। मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री ने दिव्यांगजनों को उपकरण वितरित किए। कार्यक्रम का शुभारंभ वैदिक कन्या स्कूल की छात्राओं ने सरस्वती वंदना से किया। इस दौरान दिव्यांगजनों के लिए जिला बाल कल्याण परिषद की ओर से संचालित सवेरा स्कूल के बच्चों ने भी विशेष प्रस्तुति दी।

दिव्यांग खिलाड़ी को सम्मानित झारखण्ड की राजधानी रांची में आयोजित दिव्यांगजनों की राष्ट्रीय खेल स्पर्धा में स्वर्ण पदक विजेता बलराम पुत्र संजीव कादियान निवासी गांव चिमनी को केंद्रीय मंत्री गुर्जर ने सम्मानित किया। इस दौरान बहादुरगढ़ से आए दिव्यांगजन धर्मेंद्र को कृत्रिम हाथ प्रदान किया गया। मुख्य अतिथि व अन्य अतिथिगण के समक्ष धर्मेंद्र ने हाथ के इस्तेमाल से काम भी करके दिखाया।

इस अवसर पर दिव्यांगजन आयोग हरियाणा के आयुक्त दिनेश शास्त्री, एलिम्को के डीजीएम अजय चौधरी, एपीसीपीएल में सीएसआर प्रभारी पठानकर, एएसपी लोकेंद्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, उपमण्डल अधिकारी (ना.) रोहित यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, रैडक्रास सचिव महेश गुप्ता, सहायक सचिव डोली रानी, आदित्य धनखड़, जिला परिषद के उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, मनीष शर्मा दुजाना, अनिल मातनहेल, भाजपा नेता आनंद सागर, राजेंद्र शर्मा, सुनीता चौहान, सुनीता धनखड़, बिजेंद्र माण्डौठी, उमेश नंदवानी, मनीष बंसल, सीमा दहिया, संजीव कादियान, नवीन जाखड़, प्रकाश धनखड़, एलिम्को के शशि त्रिपाठी, एसके रथ, आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply