देश के समग्र विकास के लिए केन्द्रीय बजट में राज्यों के लिए विशेष प्रावधान – केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री

देश के समग्र विकास के लिए केन्द्रीय बजट में राज्यों के लिए विशेष प्रावधान  – केन्द्रीय जल संसाधन  राज्य मंत्री

जयपुर – केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के राज्य मंत्री प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा है कि भारत सरकार ने राज्यों के समग्र विकास के लिए इस बार केन्द्रीय बजट से 12 फीसदी राशि सीधे राज्यों को प्रदान की है जिससे सम्पूर्ण भारत का समग्र विकास होगा।

प्रो. जाट रविवार को राजसमन्द जिले की आमेट तहसील के ग्राम लोढियाणा में कस्तूरी बाई हजारी लाल जाट राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करने के पश्चात आयोजित जनसभा को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का उदाहरण देते हुए कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के नारे को आगे बढ़ाने में हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है।

इस अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा आज भी देश के किसानों की खेती एक जोखिम भरा सौदा है। इस पर प्राकृतिक आपदाओं की मार आती रहती है। इसके लिए भरत सरकार ने अबकी बार 50 फीसदी खराबे के निर्धारण की व्यवस्था को बदल कर 33 फीसदी खराबे पर ही उचित और पूरा मुआवजा देने का निर्णय किया है जो एक ऐतिहासिक कदम है।

उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के हितों के प्रति सदैव सजग है। भारत सरकार नदियों को नदियो से जोडऩे में राज्यों के साथ योजना बनाकर इसे साकार करने के प्रयास कर रही है। उन्होंने भूमि अधिग्रहण बिल के बारे में कहा कि सरकार किसानों को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होने देगी, बल्कि सरकार उनकी आर्थिक उन्नति पर विशेष ध्यान दे रही है।

कुंभलगढ़ विधायक श्री सुरेन्द्र सिंह राठौड़ ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि धन तो काफी लोगों के पास है। लेकिन जनहितार्थ व्यय करने वाले लोग ही भामाशाह कहलाते हैं।

इस अवसर पर जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द वर्मा ने कहा कि सभी अभिभावक अपने बालकों को अच्छी शिक्षा दें। बाल विवाह के अभिशाप से बचें। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के सिद्घान्त को अंगीकार करें। इसके लिए लोगों में जन जागृति लाएं।

समारोह के प्रारंभ में प्रो. सांवर लाल जाट ने नवनिर्मित विद्यालय भवन के मुख्य द्वार पर फीता काटकर लोकार्पण किया। समारोह में गंगापुर विधायक श्री बी.आर. चौधरी पूर्व मंत्री श्री रतनलाल जाट, जिला प्रमुख चितौडग़ढ़ लीला देवी, श्री बंशीलाल जाट सहित अनेक जनप्रतिनिधि जिला शिक्षा अधिकारी श्री मुकुट बिहारी, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply