गौ मूत्र रिफाइनरी का उद्घाटन – चिकित्सा मंत्री

गौ मूत्र रिफाइनरी का उद्घाटन – चिकित्सा मंत्री

जयपुर – चिकित्सा मंत्री श्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने जालोर के गौधाम पथमेडा में रविवार को गौमूत्र रिफाइनरी में गौ मूत्र अर्क निर्माण के लिए गौ मूत्र डालकर उद्घाटन किया ।

श्री राठौड़ ने भारत की परम्परागत चिकित्सा पद्घतियों की वैज्ञानिक अवधारणा तलाश कर गाय द्वारा प्राप्त उत्पादों की विभिन्न रोगों में उपयोगिता के लिए अनुसंधान पर जोर देने का आह्वान किया। इसके लिए उन्होंने जोधपुर स्थित डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन आयुर्वेद विश्वविद्यालय एवं बीकानेर के वेटेनरी विश्वविद्यालय के साथ एमओयू होने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गौ संवद्र्घन, गौ संस्कृति एवं गौ पूजन की विचारधारा पथमेडा की धरा से शुरू हुई है। पथमेडा वर्तमान में देश ही नहीं अपितु विश्व का भी गौ तीर्थ बन चुका है।

उन्होंने कहा कि सवाई मानसिंह अस्पताल जयपुर में गौ मूत्र रिफाइनरी से प्राप्त फिनाइल का उपयोग किया जायेगा। रिफाइनरी के अन्य उत्पादों का उपयोग करने के लिए भी राज्य सरकार कटिबद्घ है। उन्होंने इस अवसर पर किसानों को मिलने वाले मुआवजे में वृद्घि के लिए राज्य सरकार द्वारा किये गये प्रयासों से जनसमूह को रूबरू करवाया। भविष्य में लगभग 200 नये पशु चिकित्सालय और लगभग 600 उप केन्द्र खोले जाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इस अवसर पर पशुपालन राज्य मंत्री श्री ओटाराम देवासी ने गौशालाओं को नरेगा से जोडऩे का विचार रखा। उन्होंने मां, धरती और गौ की सर्वविदित पूजनीयता की आवश्यकता बताई।

चिकित्सा मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कार्यक्रम से पूर्व श्री महावीर हनुमान गौशाला गोलासन एवं गौधाम पथमेडा की परिक्रमा की और गायों को लड्डू खिलाये। उन्होंने धनवन्तरी गौ चिकित्सालय स्थित ऑपरेशन कक्ष, प्राथमिक एवं गहन गौ चिकित्सा इकाई का भ्रमण किया।

इस अवसर पर जालोर जिला प्रमुख श्री वन्नेसिंह, भीनमाल विधायक श्री पूराराम चौधरी, उप जिला प्रमुख श्रीमती गिरधर कंवर, भीनमाल प्रधान श्री धुकाराम पुरोहित, जालोर नगरपािरषद सभापति श्री भंवरलाल माली, चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक, विप्रो फाउन्डेशन के श्री सुशील ओझा, जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पहाड़सिंह राजपुरोहित सहित अन्य उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply