देशद्रोह मामले में अंतरिम जमानत के लिए पहले ट्रायल कोर्ट का दरवाजा खटखटायेँ : – उच्च न्यायालय

देशद्रोह मामले में अंतरिम जमानत के लिए पहले ट्रायल कोर्ट का दरवाजा खटखटायेँ : – उच्च न्यायालय

दिल्ली के उच्च न्यायालय ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र शारजील इमाम को अपने कथित नफरत भरे भाषणों से संबंधित 2019 के देशद्रोह मामले में अंतरिम जमानत के लिए पहले ट्रायल कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को कहा।

शारजील इमाम ने 11 मई के सर्वोच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश का हवाला देते हुए अपनी रिहाई की मांग की थी, जिसमें निर्देश दिया गया था कि देश भर में सभी राजद्रोह के मामलों में कार्यवाही को तब तक स्थगित रखा जाए जब तक कि सरकार का एक उपयुक्त मंच औपनिवेशिक युग के दंड कानून की फिर से जांच न करे।

न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता और न्यायमूर्ति मिनी पुष्कर्ण की पीठ ने इमाम को विशेष लोक अभियोजक अमित प्रसाद के कहने के बाद एचसी से अंतरिम जमानत के लिए अपना आवेदन वापस लेने की अनुमति दी, जबकि मामला अनिवार्य रूप से आईपीसी की धारा 124 ए (देशद्रोह) से संबंधित है, कानून की आवश्यकता है कि आरोपी पहले जमानत के लिए निचली अदालत का रुख करें और उसकी याचिका खारिज होने की स्थिति में उच्च न्यायालय से संपर्क करें।

पीठ ने कहा, “आवेदक को निचली अदालत के समक्ष आवेदन दाखिल करने की स्वतंत्रता के साथ आवेदन वापस लेने की अनुमति है।”

अंतरिम जमानत के लिए इमाम का वर्तमान आवेदन ऐसे समय में आया है जब 2019 में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) के खिलाफ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया में कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने के लिए राजद्रोह मामले में उनकी नियमित जमानत याचिका लंबित है। उच्च न्यायालय

अंतरिम जमानत के लिए वर्तमान आवेदन में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के 11 मई के निर्देशों के मद्देनजर, विशेष अदालत द्वारा उनकी याचिका को खारिज करते समय उठाई गई बाधा दूर हो गई और भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए के तहत अपराध के बारे में टिप्पणियों पर विचार नहीं किया जा सकता है। कार्यवाही, आईपीसी अनुभाग को संवैधानिक चुनौतियों के अंतिम परिणाम के लिए लंबित है।

11 मई को, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों द्वारा देश भर में देशद्रोह के अपराध के लिए प्राथमिकी, जांच और जबरदस्ती के उपायों के अगले आदेश तक रोक लगा दी थी, जब तक कि सरकार का एक उपयुक्त मंच औपनिवेशिक युग के दंड की फिर से जांच नहीं करता। कानून।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply