• May 17, 2018

दिशा प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन की समीक्षा –कांता

दिशा प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन की समीक्षा –कांता

झज्जर——-महिलाओं के आर्थिक रूप से आत्म निर्भर होने पर ही समाज व देश का समग्र विकास होगा। महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने के लिए हरियाणा सरकार ने अनेक योजनाएं शुरू की हैं। वहीं जिला झज्जर में उपायुक्त सोनल गोयल ने महिला सशक्तिकरण को लेकर अहम कदम उठाए हैं।
17 Photo
युनाइटेड नेशंस डेवलेपमेंट प्रोग्राम (यूनडीपी)की हरियाणा हैड कांता ने वीरवार को लघु सचिवालय में सरकार और यूएनडीपी द्वारा संयुक्त रूप से चलाए जा रहे दिशा प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रमों को झज्जर में प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है। झज्जर में उपायुक्त सोनल गोयल ने महिलाओ को आत्म निर्भर बनाने के लिए संबंधित विभागों के माध्यम से कन्र्वेजेन्स नामक अनूठा कार्यक्रम शुरू किया है।

बैठक में सीएमजीजीए ,राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, रेडक्र ास, समाज कल्याण विभाग, लीड बैंक मनैजर, पूसा दिल्ली सहित यूएनडीपी के दिशा प्रोजेक्ट से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने प्रोजेक्ट से जुड़े पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की।

सीएमजीजीए निषिता बनर्जी ने बताया कि दिशा प्रोजेक्ट का मुख्य उदेश्य महिलाओं का कौशल निखार, अपने प्रोडेक्ट के लिए मार्केटिंग करना और जैविक खेती की तरफ बढ़ावा देना तथा छात्राओं के लिए प्राइवेट सेक्टर में प्रशिक्षु के लिए मार्गदर्शन मुहैया करवाना आदि शामिल है।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि झज्जर के मातनहेल खंड में लगभग साढ़े 12 सौ महिलाएं लगभग साढ़े 1700 एकड़ में जैविक खेती कर रही हैं। खंड के कई गांवों में महिलाओं को लीज पर पंचायती जमीन भी जैविक खेती के लिए दिलवाई गई है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी रेणू सिसोदिया ने बताया कि विभाग की ओर से महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए निरंतर सिलाई और कढ़ाई के कोर्स करवाएं जा रहे है। बैठक में स्वयं सहायता समूह के माध्यम और ज्यादा महिलाओं को जोडऩे, छात्राओं की कैरियर कांउसिलिंग कार्य का दायरा बढ़ाने पर भी चर्चा हुई ।

बैठक में लीड बैंक अधिकारी ने महिलाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply