• May 22, 2016

दिव्यांग जन कल्याण के लिए सार्थक मुहिम:- आयुक्त राज निर्भिक

दिव्यांग जन कल्याण के लिए सार्थक मुहिम:- आयुक्त राज निर्भिक
बहादुरगढ़, 22 मई सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत दिव्यांग जन विभाग के आयुक्त राज निर्भिक ने कहा कि मौजूदा सरकार ने दिव्यांग जन कल्याण के लिए सार्थक मुहिम चलाई है और इसका लाभ हर दिव्यांग को मिले इसके लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है। वे रविवार को बहादुरगढ़ में मूकबधिर बच्चों के संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 22 BHG (2)
आयोजित कार्यक्रम में विचार रखते हुए श्री निर्भिक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने दिव्यांग के हितों और उनके मान-सम्मान के लिए सरकार की ओर से कल्याणकारी योजनाओं को मूर्त रूप दिया है और इसी का परिणाम है कि आज प्रदेश में दिव्यांग को पूरा मान-सम्मान मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि दिव्यांग वह व्यक्ति होता है जिसमें किसी भी रूप से कोई अंग की कमी हो लेकिन उसके बावजूद उसमें कोई न कोई विशेषणता अवश्य मिलती है जिसकी प्रतिभा को निखारने के लिए सरकार पूर्ण रूप से प्रयासरत है। उन्होंने समाज के लोगों को दिव्यांग के प्रति सहानुभूति रखने के साथ-साथ उनका सम्मान करने की बात कही ताकि वे भी समाज की मुख्य धारा से जुड़ते हुए अपनी प्रतिभा को दर्शा सकें।
आयुक्त श्री निर्भिक ने दिव्यांग को शिक्षित करने व उनका सहयोग करने वाले विशेष शिक्षकों को भी बधाई का पात्र बताया और कहा कि नेक नीयत के साथ किया गया कार्य कभी भी व्यर्थ नहीं जाता और किसी न किसी रूप से उन्हें सफलता अवश्य मिलती है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग का सहयोग करते हुए हमें आत्मिक संतुष्टि मिलती है और समाज में इससे बड़ा पुण्य का कार्य कोई नहीं है।
उन्होंने मौजूद लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि रूप, धन को देखकर कभी अहंकार नहीं करना चाहिए और समाज में सेवा भाव के साथ सभी को मिलकर रहना चाहिए। उन्होंने दिव्यांग के उत्थान के लिए चल रही शिक्षण संस्थाओं को सरकार की ओर से हर संभव सहयोग दिए जाने का आश्वासन दिया। उन्होंने शिक्षण संस्थान के प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया और आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित किया।
इस मौके पर संस्थान के प्राचार्य नवीन देशवाल व समाज सेवक परमजीत सिंह, विशेष शिक्षक नीलम रानी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply