• March 17, 2018

पिछली सरकारों में जमीनों को अधिग्रहण का धंधा में भी टांके

पिछली सरकारों में जमीनों को अधिग्रहण का धंधा में भी टांके

चंडीगढ़———- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछली सरकारों में राज्य में गलत ढंग से जमीनों का अधिग्रहण किया गया, जिसके परिणाम सामने आ रहे हैं, उन धन्धों के कारण से क्या-क्या तकलीफें हमारे सामने वालों की बढऩे वाली हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ तरह-तरह की बातें पिछली सरकार के बारे में कही जाती रही हैं, लेकिन जब प्रत्यक्ष देखा तो रोहतक की जरूरतों को जितनी गति से पूरा करने की आवश्यकता थी वो कभी नहीं हुई और योजनाएं भी बनी तो जमीनों को अधिग्रहण करना और अधिग्रहण भी सीधे-साधे ढंग से न करना बल्कि उसमें अपने टांके लगाना। केवल रोहतक ही नहीं बल्कि हरियाणा के बहुत शहरों में ये धन्धे किये गए। ’’

मुख्यमंत्री आज रोहतक जिले के पटेल नगर स्थित चिन्योट कालोनी में रेलवे ऐलीवेटिड ट्रैक के शुभारंभ अवसर पर लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले प्रयोग में लाई गई भूमि का ही प्रयोग करके यह प्रोजेक्ट रोहतक की जनता को दिया।

उन्होंने कहा कि रोहतक-हांसी रेलवे लाईन, मेगा फूड पार्क जैसी योजनाएं क्रियान्वित करके रोहतक में विगत तीन साल के दौरान लगभग एक हजार करोड़ रुपये की राशि से विकास कार्य करवाए हैं। उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं के लिए धन की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी और ज्यादा से ज्यादा विकास योजनाओं को बढ़ाया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि कम भूमि पर वर्टीकल फैलाव करके आकाश तक योजनाएं क्रियान्वित करके प्रदेश के नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मुहैया करवाना हरियाणा सरकार की प्राथमिकता है। जल संरक्षण एवं पर्यावरण के क्षेत्र में भी अनुकरणीय कार्य करने पर बल दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि यह ऐलीवेटिड रोहतक शहर के लिए एक नई सौगात है। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से कम भूमि का प्रयोग करके ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं दिलाने पर जोर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने शहरों के विकास को तवज्जो प्रदान की है ताकि उनमें रहने वाले नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं मिलें और उनका चहुंमुखी एवं सर्वांगीण विकास संभव हो। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान रोहतक के विकास की तस्वीर पेश की जा रही थी, वह आज के समय लोगों को साफ दिखाई दे रही है।

अनेक गांवों के लोगों ने बाईपास रेलवे लाईन के लिए जमीन देने का विरोध किया। इस पर वर्तमान सरकार ने उनकी जमीन अधिग्रहण न करके पहले से प्रयोग में लाई जा रही भूमि का ही प्रयोग करके परियोजनाएं क्रियान्वित करने के लिए रेलवे ऐलीवेटिड की योजना चरितार्थ की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे लाईन के साथ-साथ बची हुई जमीन पर लगभग 6 किलोमीटर उत्तर से दक्षिण को जोडऩे वाली सडक़ का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने इस सडक़ के निर्माण के लिए 8 करोड़ रूपये की राशि रेलवे बोर्ड को देने की घोषणा भी की। यह सडक़ नए बस स्टैंड को भी जोडऩे का कार्य करेगी।

उन्होंने कहा कि एक सडक़ ऐलीवेटिड ट्रैक के नीचे से बनाई जा रही है। यदि आवश्यकता हुई तो ऐलीवेटिड ट्रैक के ऊपर से भी सडक़ मार्ग का प्रावधान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने नारियल तोडक़र गोहाना-पानीपत रेलवे ऐलीवेटिड ट्रैक का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि यह ऐलीवेटिड डबल लाईन के लिए बनाया जाएगा ताकि भविष्य में किसी तरह की दिक्कत पेश न आए।

सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने रेलवे ऐलीवेटिड ट्रैक का शुभारंभ करने पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए इसके नीचे बची हुई जमीन पर सडक़ मार्ग बनाने का अनुरोध किया।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply