• April 6, 2018

दिव्यांगों के बनेगें लाल, नीले व पीले पहचान पत्र: जितेंद्र

दिव्यांगों के बनेगें लाल, नीले व पीले पहचान पत्र: जितेंद्र

झज्जर——–भारत सरकार द्वारा हरियाणा राज्य के दिव्यांगों को विशेष पहचान पत्र प्रदान करने हेतू चुना गया है। जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रक्रिया में सभी प्रकार के दिव्यांगों को विशेष पहचान पत्र जारी किए जाएंगे जो दिव्यांगता की प्रतिशतता के अनुसार विभिन्न रंगों के होगें।

उन्होंने बताया कि लाल रंग के पहचान पत्र 80 से 100 प्रतिशत , नीले रंग के पहचान पत्र 40 से 80 प्रतिशत तथा 40 से नीचे के दिव्यांग को पीले रंग के पहचान पत्र जारी किए जाएंगे।

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने सभी दिव्यांगजनों का आह्वान किया है कि पहचान पत्र बनवाने के लिए जिला समाज कल्याण या नजदीकी कामन सर्विस सैंटर में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं और डब्लूडब्लूडब्लू.स्वालंबनकार्ड.जीओवी.ईन पर ऑन लाईन रजिस्टे्रशन कर सकते है। जिसमें दिव्यांगों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी मैडिकल प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड व राशन कार्ड की प्रति सहित आवेदन फार्म कार्यालय मेें जमा करवाने होगें अथवा ऑन लाईन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

जितेंद्र कुमार ने बताया कि इस योजना के विशेष पहचान पत्रों के जारी होने पर कोई भी दिव्यांग पूरे भारत में दिव्यांगों हेतू लागू की गई योजना का लाभ उठा सकेगा तथा इसके अतिरिक्त दिव्यांगों की योजना का गलत/झुठे प्रमाण पत्रों के आधार पर लाभ उठा रहे व्यक्तियों की पहचान हो सकेगी। इस कार्यक्रम के लिए जिला स्तर व खंड स्तर पर विशेष केंपों का आयोजन भी किया जाएगा।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply