• March 13, 2015

दस योजनाओं के मानचित्र निरस्त

दस योजनाओं के मानचित्र निरस्त

जयपुर -जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री शिखर अग्रवाल की अध्यक्षता में जेडीए के चिंतन सभागार में सम्पन्न भवन मानचित्र समिति (बी.पी.) की 171वीं बैठक में जहां नौ आवासीय तथा दो संस्थानिक भवन मानचित्रों का अनुमोदन किया गया तथा निर्धारित समय सीमा के भीतर ईडब्ल्यूएस/एलआईजी फ्लैट्स का निर्माण नहीं करने पर दस विकासकर्ताओं के मूल मानचित्र निरस्त करने सहित बिना अनुमोदन के बनाए गए होटल को ध्वस्त करने जैसे निर्णय लिए गए।

बैठक में आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग एवं अल्प आय वर्ग के लिए विकासकर्ताओं की आवासीय योजनाओं में छह माह की निर्धारित समय सीमा के भीतर फ्लैट्स का निर्माण नहीं करने पर दस विकासकर्ताओं के मूल मानचित्रों को निरस्त करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा छह माह के अंदर परंतु तीन माह के पश्चात् निर्माण कार्य प्रारम्भ करने के कारण चार विकासकर्ताओं पर शास्ति लगाई गई।

बैठक में स्टेच्यु सर्किल क्षेत्र में भूखण्ड़ संख्या ए-2 के मानचित्र निरस्त करने का निर्णय लिया गया। इस प्रकरण में राज्य सरकार के 3 दिसम्बर, 2014 के आदेश की पालना के क्रम में निर्धारित तिथि 10 मार्च, 2015 तक 15 मीटर ऊंचाई तक के भवन मानचित्र प्रस्तुत नहीं करने पर निरस्त करने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार योजना स्कीम 16-बी, करौली बाग, गोपालपुरा बाईपास पर होटल उपयोग हेतु दस मंजिला भवन बिना अनुमोदन के बनने पर उसे ध्वस्त करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में जेडीए सचिव श्री पवन अरोड़ा, निदेशक आयोजना श्रीमती लवंग शर्मा, निदेशक विधि श्री सुनिल शर्मा, अतिरिक्त आयुक्त भूमि श्री एम.आर. रत्नु, अतिरिक्त आयुक्त पीआरएन श्रीमती रश्मि गुप्ता एवं संबंधित उपायुक्तगण एवं अधिकारी उपस्थित थे।

जेडीए की छह आवासीय योजनाओं की लॉटरी, 16 मार्च को

जयपुर विकास प्राधिकरण की नवसृजित छह आवासीय योजनाओं की लॉटरी 16 मार्च 2015 को प्रात: 11.00 बजे जेडीए के नागरिक सेवा केंद्र में निकाली जायेगी। लॉटरी के दौरान इच्छुक आवेदक भी उपस्थित रह सकते हैं।

जेडीए सचिव श्री पवन अरोड़ा ने बताया कि यश विहार, रामचन्द्र विहार, बगरू ग्रीन्स, केदार विहार, रघुनाथ विहार एवं अन्तिका आवासीय योजनाओं के लिए ऑनलाईन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे। सफल आवेदकों की सूची लॉटरी के बाद जेडीए वेबसाईट 222.द्भड्डद्बश्चह्वह्म्द्भस्रड्ड.शह्म्द्द पर अपलोड कर दी जाएगी तथा जेडीए के नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा कर दी जाएगी। इसके साथ ही एसएमएस द्वारा भी सफल आवेदकों को सूचित किया जायेगा।

जेडीए कार्मिकों की क्षमतावर्धन के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण 16 मार्च से

जयपुर विकास प्राधिकरण के कार्मिकों की क्षमतावर्धन के उद्देश्य से स्व विकास पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 16 से 20 मार्च तक दोपहर 2.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक नीलामी हॉल, नागरिक सेवा में आयोजित किया जाएगा।

जेडीए सचिव श्री पवन अरोड़ा ने बताया कि कार्मिकों की क्षमतावर्धन के लिए राजयोगा शिक्षा रिसर्च फाउण्डेशन के माध्यम से यह पांच दिवसीय स्व विकास प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में जेडीए के 40 अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल होंगे।

अशोक विहार-बी का शिविर 31 मार्च को

जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा पृथ्वीराज नगर योजना के अन्तर्गत 13 मार्च को आयोजित होने वाला अशोक विहार-बी का शिविर स्थानीय अवकाश की वजह से 31 मार्च को लगाया जाएगा।

जोन उपायुक्त-18 श्री भवंर सिंह सांदु ने बताया कि अशोकपुरा गृह निर्माण सहकारी समिति की योजना अशोक विहार-बी का नियमन शिविर 13 मार्च को आयोजित होना था, जिसे शीतालष्टमी के स्थानीय अवकाश के कारण 31 मार्च को आयोजित किया जायेगा।

जेडीए ने अवैध निर्माण ध्वस्त किए

जेडीए प्रवर्तन दस्ते द्वारा गुरूवार को जोन-1, 2 व 4 में अवैध निर्माण ध्वस्त करने तथा सीलिंग करने की कार्यवाही की गई तथा एक धार्मिक स्थल को स्थानांतरित करवाया गया।

उप नियंत्रक प्रवर्तन ने बताया कि जोन-1 में मालवीय नगर में हरि मार्ग पर प्लाट नं. 723ए में छत  का अवैध निर्माण तथा प्लाट नं. ए-281 में फ्रंट सेटबैक व शटरिंग के अवैध निर्माण को जेसीबी की सहायता से ध्वस्त करवाया गया।

उन्होंने बताया कि जोन-4 में 313ए सिद्घार्थ नगर, जवाहर सर्किल तथा टर्मिनल-2 रोड पर प्लाट नं. ए-15 में किए गए अवैध निर्माणों पर सीलिंग की कार्यवाही की गई तथा जवाहर सर्किल होटल ललित के पीछे जेडीए पार्क पर अतिक्रमण कर बनाई गई अवैध दीवारों व कमरों को ध्वस्त किया गया। इसके अतिरिक्त जोन-2 में विद्याधर नगर में बियानी कॉलेज के पास रोड पर आ रहे शनि मंदिर को भी स्थानांतरित करवाया गया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply