दलितों के मंदिर प्रवेश : उराली का विरोध पर वीरानमपट्टी में श्री कालियामन मंदिर सील : राजस्व जिला अधिकारी

दलितों के  मंदिर प्रवेश :  उराली  का विरोध पर  वीरानमपट्टी में श्री कालियामन मंदिर सील : राजस्व जिला अधिकारी

करूर जिले में राजस्व विभाग के अधिकारियों ने उराली गौंडरों द्वारा दलितों के प्रवेश को रोकने के बाद एक मंदिर को सील कर दिया है। कदावुर के पास वीरानमपट्टी में श्री कालियामन मंदिर, जहां एक वार्षिक मंदिर उत्सव चल रहा था, को गुरुवार 8 जून को राजस्व जिला अधिकारी पुष्पा देवी द्वारा सील कर दिया गया।

7 जून की सुबह दलित समुदाय के एक व्यक्ति द्वारा मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश करने के बाद वीरानमपट्टी में तनाव फैल गया। जिला अधिकारियों ने कहा कि उराली गौंडरों ने कहा था कि वे इस मुद्दे को हल होने तक मंदिर को बंद रखेंगे। लेकिन उन्होंने 8 जून की शाम को जिला अधिकारियों को बिना बताए मंदिर की रथ यात्रा निकाली। जब दलितों ने मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की, तो उराली के गुंडों ने उनके प्रवेश का विरोध करने के लिए सड़क पर धरना दिया।

7 जून को, उराली गाउंडर समुदाय के एक व्यक्ति – तमिलनाडु में पिछड़े वर्ग (बीसी) के रूप में वर्गीकृत – मनिक्कम ने प्रार्थना करने की कोशिश करने के बाद कथित तौर पर मंदिर से शक्तिवेल, एक परैयार व्यक्ति को अपनी शर्ट से खींच लिया। शक्तिवेल ने मणिक्कम के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज नहीं की, लेकिन जिला प्रशासन को सूचित किया कि उनके साथ जातिगत भेदभाव किया गया और दलितों को मंदिर में प्रवेश से वंचित किया जा रहा है।

इस व्यवहार से अपमानित शक्तिवेल ने जिला प्रशासन को सूचित किया कि उनके साथ जातिगत भेदभाव किया गया था और दलितों को मंदिर में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था। उनकी शिकायत के आधार पर, कदावुर राजस्व मंडल अधिकारी (आरडीओ) मुनिराज सहित जिला प्रशासन के अधिकारी और पुलिस अधिकारी 7 जून को घटनास्थल पर पहुंचे और शांति वार्ता की। गांव में आने पर, उराली गौंडरों ने मंदिर को बंद कर दिया और सामने इकट्ठा हो गए। जिला प्रशासन को मंदिर में दलितों के प्रवेश की सुविधा देने से रोकने के लिए मंदिर का।

यह पूछे जाने पर कि पुलिस ने वारंट के रूप में स्वतः संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज क्यों नहीं किया, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “कानून को लागू करना आसान है, लेकिन हम स्थायी और स्थायी समाधान चाहते हैं। किसी विशेष समुदाय के खिलाफ प्रारंभिक चरण की कार्रवाई समुदायों के बीच दरार पैदा करेगी।”

करूर हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती (एचआरसीई) विभाग की सहायक आयुक्त जयदेवी ने पुष्टि की कि मंदिर वर्तमान में एचआरसीई के नियंत्रण में नहीं है।

शांति वार्ता के दौरान, 7 जून को, उराली गाउंडर्स ने कहा कि वे मंदिर के मामलों की देखभाल के लिए अपने घरों से 20,000 रुपये इकट्ठा करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने अतीत में कभी भी परैयारों को मंदिर के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी और वे इस परंपरा को जारी रखना चाहेंगे। अधिकारियों ने उराली गाउंडर्स को बताया कि दलितों को मंदिर में प्रवेश से वंचित करना भारत के संविधान के खिलाफ है और चेतावनी दी कि मंदिर के मामलों को एचआरसीई के नियंत्रण में लाया जाएगा। हालाँकि, वे शांति समिति की बैठक तक मंदिर को बंद रखने के निर्णय पर पहुँचे और दोनों समुदायों से मंदिर के बाहर ही प्रार्थना करने को कहा।

वीरानमपट्टी गाँव में, कलियम्मन मंदिर उत्सव वैकसी (मई-जून) के तमिल महीने में होता है, जहाँ आठ पड़ोसी गाँवों के लोग मंदिर आते हैं और उत्सव में भाग लेते हैं। हालांकि, गांव के 80 घरों में दलितों को प्रवेश से वंचित रखा गया है।

करूर के पुलिस अधीक्षक सुंदरवथानन ने टीएनएम को बताया कि शांति समिति की बैठक शनिवार या रविवार को होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि उराली गौंडर दोनों समुदायों को मंदिर के सामने पूजा करने और जुलूस में भाग लेने की अनुमति देने पर सहमत हुए थे। तनाव कम करने के लिए गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। सुंदरवथनन ने कहा, “हमारी पहली प्राथमिकता समुदाय के बीच सद्भावना बनाना था, लेकिन जल्द ही अपराधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।”

वीरानमपट्टी के एक दलित निवासी देवेंद्रन ने कहा कि उराली गौंडरों ने कहा था कि वे मंदिर नहीं खोलेंगे, लेकिन 8 जून की सुबह उन्होंने अधिकारियों और दलितों को बताए बिना ठेले का जुलूस निकाला.

शक्तिवेल के पिता पेरियासामी ने कहा कि मंदिर की रथयात्रा एक भी दलित की उपस्थिति के बिना हुई। “मैं 44 साल का हूं और मैंने कभी उस मंदिर में प्रवेश नहीं किया है, लेकिन आसपास के सात से आठ गांवों के लोग नियमित रूप से यहां आते हैं और देवता की पूजा करते हैं। हम चाहते हैं कि जिला प्रशासन दलितों को तुरंत मंदिर में प्रवेश करने दे।

उन्होंने कहा कि दलित शांति समिति की बैठक से खुश नहीं हैं, लेकिन परिणाम जानने के लिए इसमें शामिल होंगे।

“उन्होंने (उराली गाउंडर्स) शांति वार्ता में एक बात का वादा किया था, लेकिन अलग तरीके से काम किया, जिसके कारण मंदिर को बंद कर दिया गया। पुलिस और अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में, उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि वे हमें कभी अनुमति नहीं देंगे. उन्होंने हमारी जानकारी के बिना जुलूस निकाला। अधिकारियों की मौजूदगी भी उन्हें नहीं रोक पाई। यदि वे अस्पृश्यता का अभ्यास करने के इच्छुक हैं तो शांति बैठक का क्या उपयोग है ?” वीरानमपट्टी के एक दलित निवासी सरवनकुमार से पूछा।

Related post

Leave a Reply