कॉलेज एर्नाकुलम में एमए पुरातत्व के छात्र  ने परीक्षाएँ बिना उत्तीर्ण : एशियानेट की रिपोर्टर बुकिंग के खिलाफ विरोध मार्च 

 कॉलेज एर्नाकुलम में एमए पुरातत्व के छात्र  ने परीक्षाएँ बिना उत्तीर्ण : एशियानेट की रिपोर्टर बुकिंग के खिलाफ विरोध मार्च 

केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स (केयूडब्ल्यूजे) ने 12 जून को स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के नेता पीएम अर्शो द्वारा दायर एक शिकायत में पत्रकार अखिला नंदकुमार की बुकिंग के खिलाफ विरोध मार्च निकाला। प्रेस क्लब से कोच्चि में पुलिस आयुक्त के कार्यालय तक मार्च में कई पत्रकारों ने भाग लिया। एर्नाकुलम प्रेस क्लब के अध्यक्ष एमआर हरिकुमार, केयूडब्ल्यूजे के अध्यक्ष एमवी विनीता, महासचिव किरण बाबू और ट्रेड यूनियन नेता थम्पन थॉमस उपस्थित थे।

अर्शो द्वारा राज्य पुलिस प्रमुख अनिल कांत से की गई शिकायत पर आधारित मामले में अखिला, मलयालम समाचार चैनल एशियानेट की रिपोर्टर, पांचवीं आरोपी हैं। यह शिकायत अखिला की एक समाचार रिपोर्ट के खिलाफ थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि महाराजा के कॉलेज एर्नाकुलम में एमए पुरातत्व के छात्र अर्शो ने उनकी सभी परीक्षाएँ बिना उनके लिए उत्तीर्ण की थीं।

विवाद तब शुरू हुआ जब यह पाया गया कि अर्शो ने अपने तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा पास कर ली थी, भले ही उसकी अंक सूची से पता चला कि उसने कोई पेपर नहीं लिखा था। विरोध छात्र समूहों ने एसएफआई (भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की छात्र शाखा) पर अर्शो को परीक्षाओं में मदद करने का आरोप लगाते हुए इसका विरोध किया।

अखिला एक और कहानी के लिए कॉलेज में थी जब केरल छात्र संघ (केएसयू, कांग्रेस की छात्र शाखा) के नेता ने अर्शो के खिलाफ उसके लाइव पर आरोप लगाए। अर्शो ने परिणामों के विवाद में साजिश का आरोप लगाया था, जिसमें कहा गया था कि परीक्षा आयोजित होने पर वह एर्नाकुलम में मौजूद नहीं थे।

किरण बाबू ने कहा कि यह स्वाभाविक ही है कि एक पत्रकार जो एक कॉलेज में एक राजनीतिक संगठन के खिलाफ आरोप पर रिपोर्टिंग कर रहा है, वह विरोधी राजनीतिक समूहों से बात करेगा. “अखिला ने केएसयू नेताओं की प्रतिक्रियाओं को अत्यंत सावधानी के साथ रिपोर्ट किया। उन्होंने कहा कि यह केएसयू द्वारा लगाया गया आरोप था, न कि यह कि पीएम अर्शो ने एक प्रमाण पत्र बनाया। राजनीतिक दल अक्सर प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए या अलग-अलग पत्रकारों को दिए गए उद्धरणों के जरिए भ्रष्टाचार और अन्य मुद्दों के आरोप लगाते हैं।

प्रदर्शनकारी पत्रकारों को संबोधित करते हुए, थम्पन थॉमस ने कहा, “मीडिया को देश में लोकतंत्र और स्वतंत्रता को बनाए रखने और सुनिश्चित करने में चौथा स्तंभ माना जाता है। स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता ही भारत में लोकतंत्र को कायम रखती है। इस देश के सभी नागरिक इसका विरोध करने वाली किसी भी आवाज पर सवाल उठाने के लिए आगे आएंगे। व्यक्तियों का कोई भी वर्ग राजनीतिक कारणों से पत्रकारों को चिन्हित करने और उन्हें निशाना बनाने के लिए कदम नहीं उठा सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन इस तरह का कदम उठाता है, अन्य पत्रकार, कार्यकर्ता, किसान और अन्य लोग आपके साथ खड़े रहेंगे।”

अखिला के अलावा, महाराजा कॉलेज के प्राचार्य वीएस जॉय, पुरातत्व विभाग के प्रमुख डॉ विनोद कुमार, केएसयू के प्रदेश अध्यक्ष अलॉयसियस जेवियर और केएसयू महाराजा की इकाई के अध्यक्ष फाजिल पहले से चौथे आरोपी हैं। उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), 465 (जालसाजी), 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए जालसाजी) और 500 (मानहानि) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

 

 

Related post

Leave a Reply