• September 26, 2017

दक्षिण कोरिया भरोसेमंद साथी–निवेश की असीम संभावनाएं

दक्षिण कोरिया भरोसेमंद साथी–निवेश की असीम संभावनाएं

जयपुर, 26 सितम्बर। सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्री ने कहा है कि दक्षिण कोरिया भारत का एक भरोसेमंद साथी है और कोटा में विश्वस्तीय हेंगिंग ब्रिज के निर्माण से दक्षिण कोरिया और राजस्थान के बीच मैत्री का एक नया अध्याय प्रारम्भ हुआ है।
1
श्री खान ने मंगलवार को शासन सचिवालय में दक्षिण कोरिया के 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात के दौरान यह बात कही। यह प्रतिनिधिमण्डल राजस्थान में आधारभूत संरचना के निर्माण में दक्षिण कोरिया के सहयोग एवं निवेश की संभावनाएं तलाशने के लिए राज्य के दौरे पर मंगलवार को जयपुर पहुंचा। श्री खान ने प्रतिनिधि मण्डल को राज्य के विशाल क्षेत्रफल, यहां के विस्तृत सड़क जाल के बारे में बताते हुए निवेश के वर्तमान मौकों की जानकारी दी।

उन्होंने राज्य में विकसित किए जा रहे राजस्थान स्टेट हाईवेज डवलपमेंट प्रोग्राम की जानकारी दी एवं बिडिंग प्रक्रिया, पीपीपी में निवेश के विभिन्न तरीकों के बारे में बताया। साथ ही राज्य में परिवहन के क्षेत्र में बस टर्मिनलों के विकास, ऑटोमेटेड ड्राइविंग टे्रक एवं अन्य क्षेत्रों में विकास की संभावनाओं की भी जानकारी दी।

श्री खान ने कहा कि कोरिया क्षेत्रफल में एक छोटा देश होते हुए भी वहां के मेहनती लोगों द्वारा किया गया विकास काबिले तारीफ है और राजस्थान में निवेश में कोरिया की रुचि का वे स्वागत करते हैं। राज्य के दौरे पर आए कोरियन प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने प्रदेश के लोगों के व्यवहार और मेहमानवाजी की प्रशंसा की।

उनका कहना था कि कोरिया की छोटे एवं मध्यम स्तर की कम्पनियां राज्य में निवेश एवं उद्योग स्थापना में रुचि रखती हैं। प्रतिनिधिमण्डल ने निवेश प्रक्रियाओं के बारे मेें और अधिक जानने की इच्छा प्रकट करते हुए शीघ्र ही एक बैठक आयोजित करने की बात कही।

इस मौके पर सानिवि के प्रमुख शासन सचिव श्री आलोक, सानिवि एवं परिवहन विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे। दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधिमण्डल में कोरियन एम्बेसी के अधिकारी, कार्यकारी राजदूत श्री ली हाइ क्वांग, प्रेस एण्ड कल्चरल काउन्सलर श्री किम कुम प्योंग, तृतीय राजनीतिक सचिव श्री चो ब्योंग जिन, कॉमर्शियल अटेची सुश्री पार्क हाखी, द्वितीय सचिव सुश्री यू सो योंग, अटेची सुश्री रियू सोंग वॉन के अलावा कोरियन कम्पनियों एवं वाणिज्यक संस्थानों के प्रतिनिधि भी शामिल थे।

कोरिया प्लस के टीम लीडर को जुन सिओक, सीला इन्फ्राटेक के सीईओ श्री पार्क यूए डॉन, हुण्डई इंजीनियरिंग एण्ड कन्स्ट्रक्शन के मुख्य निदेशक किम ताई हाेंग, पोस्को इंडिया के निदेशक श्री जंग लाइ पार्क एवं कोरिया इंटरनेशनल टे्रड एसोसिएशन के मुख्य निदेशक श्री जू चूल छोइ शामिल थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply