• January 3, 2024

बाजार नियामक को तीन महीने के भीतर अदानी समूह की जांच पूरी करने का आदेश : सर्वोच्च न्यायालय

बाजार नियामक को तीन महीने के भीतर अदानी समूह की जांच पूरी करने का आदेश  : सर्वोच्च न्यायालय

3 जनवरी (रायटर्स) – भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने  देश के बाजार नियामक को तीन महीने के भीतर अदानी समूह की जांच पूरी करने का आदेश दिया और जांच को एक स्वतंत्र एजेंसी को स्थानांतरित करने के अनुरोध को खारिज कर दिया।

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) जनवरी 2023 में अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग द्वारा समूह द्वारा टैक्स हेवन के अनुचित उपयोग और स्टॉक हेरफेर के आरोप के बाद गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह की जांच कर रहा है।
समूह ने किसी भी गलत काम से इनकार किया, लेकिन रिपोर्ट से समूह के शेयरों में 150 अरब डॉलर की गिरावट आई, जिसके बाद से सुधार की स्थिति बनी हुई है।

सुप्रीम कोर्ट, जो सेबी जांच की निगरानी कर रहा था, ने कहा कि उसके पास जांच को एक एजेंसी से दूसरी एजेंसी में स्थानांतरित करने की शक्ति है, “इस मामले के तथ्य सेबी से जांच के हस्तांतरण की गारंटी नहीं देते हैं।”

अदालत ने यह भी कहा कि उसे विदेशी धन के लिए देश के प्रकटीकरण नियमों में किसी भी बदलाव का आदेश देने की कोई आवश्यकता नहीं है, इस मामले को लाने वाले जनहित याचिकाकर्ता के अनुरोध को खारिज कर दिया।
सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले अदानी समूह की कंपनियों के शेयर 6% से 18% के बीच थे, फिर कुछ बढ़त कम हुई लेकिन फैसले के बाद 2% से 12% के बीच ऊपर थे, जिसे विनियामक और कानूनी जोखिम के अंत का संकेत माना जाता था। समूह.

Related post

Leave a Reply