तृणमूल कांग्रेस नेता शाहजहां शेख के घर छापा के कारण : ईडी के खिलाफ मामले दर्ज : बंगाल पुलिस

तृणमूल कांग्रेस नेता शाहजहां शेख के घर छापा के कारण :  ईडी के खिलाफ मामले दर्ज : बंगाल पुलिस

बंगाल पुलिस ने  संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी और टीम को भीड़ के गुस्से का सामना करने के संबंध में तीन मामले दर्ज किए हैं। इनमें से एक मामला खुद ईडी के खिलाफ है.

पुलिस ने कहा कि छापेमारी टीम में शामिल ईडी अधिकारियों के खिलाफ घर में अतिक्रमण, शरारत और आपराधिक धमकी से संबंधित धाराओं के तहत मामला शुरू किया गया है।

अन्य मामलों में से एक “अज्ञात भीड़” के खिलाफ है जिसने “सरकारी अधिकारियों” और पत्रकारों पर हमला किया था।

तीसरा केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों पर हमले के संबंध में “शाहजहाँ शेख और सहयोगियों” के खिलाफ है।

शाहजहाँ शनिवार शाम तक “अप्राप्त” था।

एक अधिकारी ने कहा कि ईडी अधिकारियों के खिलाफ मामला तृणमूल कांग्रेस नेता शाहजहां शेख के परिवार की शिकायत पर दर्ज किया गया था, जिनके उत्तरी 24-परगना के संदेशखाली स्थित घर पर छापा मारा गया था।

ईडी ने राशन वितरण में कथित भ्रष्टाचार की जांच के सिलसिले में घर पर छापा मारा था।

आरोप सामने आए हैं कि केंद्रीय टीम के पास घर की तलाशी के लिए “आवश्यक दस्तावेज” नहीं थे और उन्होंने जबरन अंदर घुसने की कोशिश की।

ईडी द्वारा शिकायत दर्ज करने से पहले ही पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला शुरू कर दिया था।

यहां, पुलिस ने गैरकानूनी सभा, दंगा, लोक सेवकों पर हमला, चोट, शरारत और सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट करने से संबंधित दंडात्मक धाराएं लगाई हैं।

शाहजहाँ शेख और सहयोगियों के खिलाफ मामला ईडी की औपचारिक शिकायत पर आधारित है, जो शुक्रवार देर रात दर्ज की गई थी। इसमें गैरकानूनी जमावड़ा, दंगा, लोक सेवकों पर हमला, चोट, चोरी, शरारत और सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट करने से संबंधित धाराएं लगाई जाती हैं।

मामले में अब तक उकसाने का वह आरोप शामिल नहीं है जिसका उल्लेख ईडी ने अपनी शिकायत में किया था, लेकिन पुलिस के पास जांच के बाद इसे जोड़ने का विकल्प है।

पुलिस ने कहा कि वे हमले में शामिल लोगों की पहचान करने की प्रक्रिया में हैं।

“हम यह भी जांच कर रहे हैं कि क्या कोई बड़ी साजिश थी और क्या कोई उकसावा था। अन्यथा, इतने कम समय में इतनी बड़ी भीड़ एक स्थान पर कैसे इकट्ठा होगी?” एक अधिकारी ने कहा.

बशीरहाट पुलिस निदेशालय के पुलिस अधीक्षक, जॉबी थॉमस के ने कहा: “तीन मामले शुरू किए गए हैं। आवश्यक जांच शुरू कर दी गई है।”

बशीरहाट पुलिस निदेशालय के अधिकारियों की एक टीम ने शनिवार को साल्ट लेक अस्पताल का दौरा किया और शुक्रवार की भीड़ के हमले में घायल हुए तीन ईडी अधिकारियों के बयान दर्ज किए।

पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में पुलिस टीम ने सीजीओ कॉम्प्लेक्स में ईडी कार्यालय का दौरा किया।

ईडी के दो अधिकारियों को बाद में शनिवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

बशीरहाट पुलिस निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा: “ईडी ने देर रात एक लिखित शिकायत दी। तब तक हम पहले से ही एक स्वत: संज्ञान मामला (अज्ञात लोगों के खिलाफ, साथ ही शाहजहाँ के परिवार की शिकायत पर ईडी के खिलाफ मामला) शुरू कर चुके थे।

इसलिए हमने ईडी की शिकायत के आधार पर तीसरा मामला शुरू किया। इसमें शाहजहां शेख और उनके सहयोगियों पर भीड़ को उकसाने का आरोप लगाया गया है।”

केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों और कई पत्रकारों को शाहजहाँ के घर के बाहर एक हिंसक भीड़ ने लाठी, डंडों और नंगे हाथों से पीटा, जब ईडी के अधिकारियों ने दरवाजा तोड़ने की कोशिश की, केंद्रीय एजेंसी ने कहा, वह अंदर से बंद था।

शनिवार को सोशल मीडिया पर प्रसारित एक ऑडियो क्लिप में एक व्यक्ति खुद को शाहजहां शेख के रूप में पेश कर रहा था, जो संदेशखाली के निवासियों को एक साजिश के खिलाफ चेतावनी दे रहा था और उनसे तृणमूल का समर्थन करने का आग्रह कर रहा था।

“यह संदेशखाली के सभी समझदार लोगों से मेरा अनुरोध है…सीबीआई और ईडी से डरने का कोई कारण नहीं है। आप सब समझ सकते हैं कि ये एक राजनीतिक साजिश है. उन्हें लगता है कि वे मुझे कुचलकर संदेशखाली में तृणमूल को खत्म कर सकते हैं. (लेकिन) हजारों शेख शाहजहाँ हैं… डरो मत,” पुरुष आवाज कहती है।

“अगर कोई यह साबित कर दे कि मैं किसी अपराध से जुड़ा हूं तो मैं अपना सिर कलम कर लूंगा। मैं आपसे विश्वास रखने और तृणमूल कांग्रेस के सैनिकों के रूप में कार्य करने का अनुरोध करता हूं। वे साजिशें कर रहे हैं… यह लंबे समय में साबित हो जाएगा।’ विश्वास मत खोना. ममता बनर्जी का समर्थन करें जो हम सभी की देखभाल कर रही हैं।

आवाज़ आगे कहती है: “कृपया मेरे बारे में चिंता न करें। बस तृणमूल और ममता बनर्जी का समर्थन करते रहें।”

Related post

Leave a Reply