राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में, असम सरकार ने 22 जनवरी को ” शुष्क दिवस ” –सीएम हिमंत बिस्वा सरमा

राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में, असम सरकार ने 22 जनवरी को ” शुष्क दिवस ” –सीएम हिमंत बिस्वा सरमा

असम सरकार ने 22 जनवरी को “शुष्क दिवस” ​​घोषित किया है क्योंकि उस दिन अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक होगा।

सीएम हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने कहा, “राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में, असम सरकार ने 22 जनवरी को शुष्क दिवस घोषित करने का फैसला किया है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एनडीए शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्रियों और 6,000 से अधिक लोगों का अयोध्या में समारोह में शामिल होने का कार्यक्रम है।

कैबिनेट ने मिसिंग, राभा हसोंग और तिवा समुदायों के लिए तीन विकास परिषदों की वित्तीय और प्रशासनिक शक्तियों को बढ़ाने का भी निर्णय लिया।

बरुआ ने कहा, “हम इन परिषदों के लिए अधिक धन सुरक्षित करने के लिए केंद्र को एक प्रस्ताव भेजेंगे।”

सरकार ने स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के तहत पंजीकृत महिलाओं के लिए एक मौजूदा योजना के तहत एक वित्तीय पैकेज को भी मंजूरी दी।

मंत्री ने कहा, “यह उद्यमी महिलाओं को उनके उद्यम के लिए एक सहायता होगी। लगभग 49 लाख महिलाएं इस योजना के तहत लाभ ले सकती हैं।”

एक अन्य विकास में, कैबिनेट ने 4 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को शामिल करने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के कवरेज का विस्तार करने का निर्णय लिया। इन व्यक्तियों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा भी मिलेगा।

मंत्री ने कहा, “पहले, वे पात्र नहीं थे क्योंकि वे सरकारी कर्मचारी थे। उन्हें आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा भी मिलेगा।”

Related post

Leave a Reply