• May 4, 2023

तिहाड़ जेल में विचाराधीन कैदी की मौत : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

तिहाड़ जेल में विचाराधीन कैदी की मौत : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली—-   राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि तिहाड़ जेल में अन्य कैदियों के हमले में एक विचाराधीन कैदी की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। कथित तौर पर, हमलावरों ने वार्ड की पहली मंजिल की ग्रिल को काट दिया और यूटीपी पर हमला करने के लिए बेडशीट का इस्तेमाल कर छिपते हुए ग्राउंड फ्लोर पर कूद गए। 14 अप्रैल, 2023 को भी तिहाड़ जेल में प्रतिद्वंद्वी गिरोहों के बीच हुई लड़ाई में एक विचाराधीन कैदी की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हो गए थे, जिसके बाद अधिकतम सुरक्षा वाली जेल को हाई अलर्ट पर रखा गया था।

आयोग ने पाया है कि एक मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, अगर सच है, तो यह जेल प्रशासन की ओर से हुई लापरवाही है, जिसके परिणामस्वरूप जेल कैदियों के मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ है, जिसे जेल के गेट पर ही रोका नहीं गया।

तदनुसार, आयोग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव, और जेल महानिदेशक,  दिल्ली को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इसमें तिहाड़ जेल के अंदर कैदियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए/उठाए जाने वाले प्रस्तावित कदम शामिल होने चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी हिंसक और घातक घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।

 

 

Related post

Leave a Reply