• February 8, 2024

गुणवत्ता प्रदान करने पर विश्वास

गुणवत्ता प्रदान करने पर विश्वास
पीआईबी दिल्ली :  केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक, वितरण और कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि गुणवत्ता के महत्व को समझना और उसकी सराहना करना महत्वपूर्ण है। भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) के ‘गुणवत्ता गुरुकुल कार्यक्रम’ के पहले बैच के दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के लिए गुणवत्ता और स्थिरता दो सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जो देश को परिभाषित करेंगे। 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनने की यात्रा।
  • श्री गोयल ने प्रधान मंत्री पर अपने तीसरे कार्यकाल में नागरिकों को जीवन स्तर की गुणवत्ता प्रदान करने पर विश्वास व्यक्त किया, क्योंकि उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल में लोगों को जीवन में आसानी प्रदान करने की दिशा में काम किया है। इसके अलावा, छात्रों से बात करते हुए, मंत्री ने स्नातक छात्रों से एक युवा आत्मविश्वासपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने का आग्रह किया जो ‘शून्य प्रभाव और शून्य दोष’ का सम्मान करता हो। उन्होंने कहा कि भारत एक विकसित राष्ट्र नहीं बन सकता जब तक कि हम पर्यावरण का सम्मान नहीं करते और गुणवत्ता और स्थिरता को मुख्य फोकस के रूप में नहीं अपनाते जो भारत को उस ‘स्वर्ण युग’ तक पहुंचने में मदद करेगा जिसका हमारे देश ने कभी आनंद लिया था।

    विश्व की कुल युवा आबादी का लगभग 20%, भारत की युवा शक्ति को मजबूत करने के उद्देश्य से, क्यूसीआई ने गुणवत्ता गुरुकुल के पहले बैच के पहले दीक्षांत समारोह का जश्न मनाया, जो युवाओं को तैयार करने और आगे बढ़ाने की दृष्टि से एक अभूतपूर्व पहल है। 2047 तक विकसित भारत, विकसित भारत का अभिन्न अंग बनना।
    इस पहल का उद्देश्य युवा दिमागों को सशक्त बनाना और उन्हें गतिशील नौकरी बाजार में सफलता के लिए तैयार करना और उन्हें शासन और सार्वजनिक नीतियों पर अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। पहले बैच में, 87 प्रतिभाशाली युवा पेशेवरों ने अपने समर्पण और उपलब्धियों के लिए क्यूसीआई से मान्यता प्राप्त की।
    पहले बैच की सफलता 9 फरवरी, 2024 को शुरू होने वाले दूसरे बैच के लिए मार्ग प्रशस्त करती है। अपने अभिनव दृष्टिकोण और युवा सशक्तिकरण के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ, गुणवत्ता गुरुकुल भारत के भविष्य पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए तैयार है।

Related post

Leave a Reply