• November 5, 2022

ताडेपल्लीगुडेम में ‘कापू आत्मीय सम्मेलन’ :: राजनीतिक दल अपने बड़े मतदाता आधार को आकर्षित करने के लिए आपस में होड़

ताडेपल्लीगुडेम में ‘कापू आत्मीय सम्मेलन’ :: राजनीतिक दल अपने बड़े मतदाता आधार को आकर्षित करने के लिए आपस में होड़

जनसेना पार्टी (जेएसपी) ने 2 नवंबर को आंध्र के पश्चिम गोदावरी के ताडेपल्लीगुडेम में एक ‘कापू आत्मीय सम्मेलन’ की बैठक की। बैठक वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) द्वारा 31 अक्टूबर को आयोजित एक समान सभा के जवाब में आयोजित की गई थी। कापू एक संख्यात्मक रूप से मजबूत तेलुगु जाति है। राज्य में 2024 के विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दल अपने बड़े मतदाता आधार को आकर्षित करने के लिए आपस में होड़ कर रहे हैं।

बुधवार की बैठक में, ताडेपल्लीगुडेम जेएसपी प्रभारी बोलिसेट्टी श्रीनिवास ने वाईएसआरसीपी के कापू नेताओं के इरादों पर सवाल उठाया और पार्टी पर “जाति-कार्ड खेलने” का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘वाईएसआरसीपी नेताओं को डर था कि कापू जेएसपी का समर्थन करेंगे। इसलिए उन्होंने बैठक कर मतदाताओं को भ्रमित करने की उम्मीद जताई। जब आप तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) में थे तब क्या उन्होंने कापू के बारे में बात की थी? इन सभी ‘पैकेज स्टार’ नेताओं ने समुदाय को वाईएसआरसीपी को बेच दिया।”

टीएनएम से बात करते हुए उन्होंने कहा, “कापू अब पहले से कहीं ज्यादा सतर्क हैं। मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने समुदाय के लिए कुछ नहीं किया है। उन्होंने उनका आरक्षण खत्म कर दिया। कापू निगम को दिए गए 2000 करोड़ रुपये के फंड का वादा नहीं किया गया है। उन्होंने पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू की नीतियों को रद्द कर दिया। हमने अपने आधिकारिक प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन सत्ताधारी पार्टी की बैठक का मुकाबला करने के लिए किया जो जाति-कार्ड खेल रही है और उन्हें सबक सिखाने के लिए भी।”

वाईएसआरसीपी द्वारा 31 अक्टूबर को आयोजित बैठक में डिप्टी सीएम कोट्टू सत्यनारायण, जल संसाधन मंत्री अंबाती रामबाबू, शिक्षा मंत्री बोत्सा सत्यनारायण और अन्य मंत्री, विधायक और एमएलसी ने भाग लिया। वाईएसआरसीपी नेताओं ने बैठक में तीन प्रस्ताव पारित किए और भविष्य के कार्यक्रमों पर चर्चा के लिए कापू प्रतिनिधियों के साथ विजयवाड़ा में जल्द ही एक मंच आयोजित करने का निर्णय लिया। सभी कापू नेताओं को अपनी भविष्य की जिम्मेदारियों पर चर्चा करने के लिए वरिष्ठ नेताओं के साथ आमने-सामने बैठक करनी है। इसके अतिरिक्त, यह निर्णय लिया गया कि कापू के उत्थान को सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में जनता को सूचित करने के लिए डोर-टू-डोर आउटरीच प्रयास किए जाएंगे।

कार्यक्रम के बाद मीडिया से बात करते हुए, मंत्री अंबाती रामबाबू ने पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू पर कापू नेताओं वांगवीती मोहन रंगा और मुद्रागड़ा पद्मनाभम के खिलाफ अत्याचार करने का आरोप लगाया। “कापू आज सीएम जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व में सम्मान और सम्मान का जीवन जीने में सक्षम हैं। आंकड़े यह साबित करते हैं। हमने कई मौकों पर चेतावनी दी है कि पवन कल्याण चंद्रबाबू नायडू को कापू वोट देने की कोशिश कर रहे हैं। उनकी हाल की बैठक में उनकी योजना का खुलासा किया गया था, ”उन्होंने तर्क दिया।

मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए पार्टियों के शुरुआती प्रयासों को जेएसपी प्रमुख पवन कल्याण की विशाखापत्तनम यात्रा की पृष्ठभूमि में देखा जाना चाहिए। विशाखापत्तनम पुलिस ने उन्हें 16 अक्टूबर को एक सार्वजनिक सभा करने से रोकते हुए नोटिस दिया था। यह आरोप लगाया गया था कि 15 अक्टूबर को उन्होंने 500 लोगों के साथ एक रैली की जहां समर्थकों के एक समूह ने वाईएसआरसीपी पार्टी के प्रतिनिधियों के काफिले पर हमला किया। बाद वाले वाईएसआरसीपी द्वारा आयोजित विशाखा गर्जन रैली में भाग लेने के लिए शहर में थे।

वाईएसआरसीपी नेताओं की शिकायत के आधार पर पुलिस ने कुछ जेएसपी समर्थकों और नेताओं को घटना के बाद गिरफ्तार किया था। जवाब में, पवन कल्याण ने मंगलागिरी में अपने पार्टी कार्यालय में एक बैठक की और सत्ताधारी पार्टी पर उन्हें ‘पैकेज स्टार’ कहने के लिए हमला किया। तेदेपा प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने गिरफ्तारी और जेएसपी प्रमुख पर बैठक आयोजित करने पर प्रतिबंध की निंदा की। बाद में उन्होंने विजयवाड़ा के एक होटल में पवन कल्याण से मुलाकात की, संभावित गठबंधन के बारे में अटकलें लगाईं।

सत्तारूढ़ दल के इस शुरुआती कदम को ‘निवारक उपाय’ बताते हुए, राजनीतिक विश्लेषक टेकापल्ली रवि ने समझाया, “प्रतियोगिता तीन दलों – टीडीपी, वाईएसआरसीपी और जेएसपी के बीच है। इससे पहले कि अन्य लोग चुनौती के लिए जागते, वाईएसआरसीपी ने जेएसपी प्रमुख पवन कल्याण को रोकने के लिए चर्चा शुरू कर दी, जिनकी सार्वजनिक उपस्थिति आवृत्ति में बढ़ गई थी, लोगों के बीच जमीन हासिल करने से। सत्तारूढ़ दल के पास पहले से ही समुदाय के कई प्रतिनिधि हैं। कम से कम दूसरे कैडर और अनुयायियों के बीच, पवन कल्याण ने अभी तक समुदाय में इस तरह के शिविर का निर्माण नहीं किया है।

माना जा रहा है कि उनका असर गोदावरी इलाके में साफ तौर पर दिखेगा और वाईएसआरसीपी इसे रोकना चाहती है. इसे धरातल पर अमलीजामा पहनाना अभी बाकी है। तेदेपा चिंतित है कि पवन कल्याण अपने करिश्मे से समुदाय को आकर्षित करेगा और इस दुविधा में है कि उसे क्या कदम उठाना चाहिए।

कापू नेता वासिरेड्डी येसुदास की राय अलग है। उन्होंने कहा, “समुदाय राज्य की आबादी का 22% से अधिक बनाता है। अधिक मतदाताओं वाले समुदायों को अधिक सीटें और अधिक वरीयता दी जानी चाहिए। सत्ताधारी दल ने निगम के वादे को पूरा न करके और आरक्षण रद्द कर समुदाय के साथ धोखा किया है। उन्होंने जेएसपी नेता पवन कल्याण और उनके परिवार को गालियां दी हैं. कापू उन्हें वोट क्यों देंगे?

समुदाय के लोगों में अब स्पष्टता है और उन्होंने सत्तारूढ़ दल को वोट नहीं देने का फैसला किया है।”

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply