• April 2, 2017

तरूण भारत संघ–नेतृत्व निर्माण शिविर सम्पन्न

तरूण भारत संघ–नेतृत्व निर्माण शिविर सम्पन्न

जयपुर——— मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जलवायु परिवर्तन की विश्वव्यापी समस्या के समाधान में सरकार के साथ नागरिकों की सक्रिय सहभागिता की महती आवश्यकता है। 1

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को अलवर जिले के थानागाजी क्षेत्र के ग्राम भीकमपुरा में तरूण भारत संघ द्वारा सामाजिक कार्यकर्ता नेतृत्व निर्माण शिविर में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में पर्यावरण संरक्षण की महती आवश्यकता है। उन्हाेंने कहा कि पुरातन काल से जोहड, तालाबों के माध्यम से जल संरक्षित किया जाता है जो आज भी प्रासंगिक है।

उन्होंने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मृतप्रायः नर्मदा नदी को पुनर्जीवित करने के लिए चलाए गए नमामि नर्मदा अभियान के तहत आमजन को जोडकर गाँव-गाँव में नर्मदा सेवा समिति बनाने और नर्मदा सेवा यात्रा के माध्यम से नर्मदा नदी के संरक्षण और उसके पुनर्जीवित का संदेश जन-जन तक पहुँचाने की विस्तार से जानकारी प्रदान की।

उन्होंने 2 जुलाई को नर्मदा नदी के दोनों तट पर लाखों लोगों के द्वारा करोडों पेड़ लगाने की जानकारी देकर उपस्थित लोगों को पौधारोपण अभियान में मध्यप्रदेश आकर अपनी भागीदारी निभाने का आह्वान किया। सामान्य प्रशासन, मंत्री श्री हेमसिंह भडाना ने तरूण भारत संघ द्वारा क्षेत्र में जल संरक्षण के कार्य को अभूतपूर्व कार्य बताया।

उन्होंंने राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि अब यह अभियान जन-जन का अभियान बन गया है और इसके सुखद परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। समाजसेवी अन्ना हजारे ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण विषय पर पूरी दुनिया चिंतित है इसलिए वर्तमान पीढी को आगे आने वाली पीढियों के लिए व्यापक स्तर पर प्रयास कर पर्यावरण संरक्षण के कार्य कर संसाधनों को सुरक्षित रखना होगा।

उन्होंने मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी के पुनरूद्धार कार्य को अच्छा कार्य बताते हुए कहा कि अन्य राज्यों को इससे प्रेरणा लेकर जल और नदियों के संरक्षण में कार्य करना चाहिए। तरूण भारत संघ के राजेन्द्र सिंह ने संघ द्वारा जल संरक्षण की दिशा में किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर पद्मभूषण श्री चण्डी प्रसाद भट्ट, न्यायमूर्ति श्री अम्बा दास जोशी, राजस्थान खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शम्भूदयाल बडगुर्जर और श्री लोकेन्द्र सिंह कालवी ने अपने विचार व्यक्त किए। शिविर में जल जन जोड़ो अभियान के संजय सिंह, तरूण भारत संघ के मौलिक सिसोदिया, सुरेश रैकवार, एकता परिषद के पी.वी.राजगोपाल उपस्थित थे।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply