तथागत सभागार लोकार्पित— उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य

तथागत  सभागार लोकार्पित— उपमुख्यमंत्री  श्री  केशव  प्रसाद  मौर्य

लखनऊ (सू०वि०)———–उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन स्थित प्रांगण में नवनिर्मित तथागत सभागार का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर उन्होने बताया कि इस नव निर्मित सभागार में 50 व्यक्तियों के बैठने तथा वीडियों कान्फ्रेसिंग की व्यवस्था की गयी है।

श्री मौर्य ने कहा कि इस तथागत सभागार के बन जाने से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करना आसान होने के साथ-साथ मुख्यालय में अधिकारियों के आने जाने के समय में बचत होगी।

लोक निर्माण विभाग से जुड़े अन्य विभागों की सन्दर्भित समस्याओं का निराकरण भी वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये हो सकेगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस सभागार के माध्यम से अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु बाहर से आने वाले व्यक्तियों की समस्याओं का निराकरण भी किया जायेगा। उन्होने कहा कि इस भवन का उपयोग कैम्प कार्यालय के रूप में भी किया जायेगा।

तथागत सभागार के लोकार्पण के पश्चात श्री मौर्य ने प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता के दौरान कहा कि उ0प्र0 बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले समस्त विद्यार्थियों खास कर हाई स्कूल व इण्टरमीडिएट के टाॅप टेन विद्यार्थियों को मैं हार्दिक शुभकामनायें देता हूॅ।

उन्होने कहा कि हाईस्कूल परीक्षा में टाॅप टेन स्थान पाने वाले 55 विद्यार्थियों तथा इण्टरमीडिएट की परीक्षा में टाॅप टेन आने वाले 42 विद्यार्थियों के गांव की सड़कों को पक्का कर मुख्य मार्ग से जोड़ा जायेगा। उन्होने कहा कि पिछले वर्ष के मेधावियों के गांव को मुख्य मार्ग से जोड़े जाने का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है, शीघ्र ही संयुक्त रूप से एक कार्यक्रम कर उनका उद्घाटन मेघावियों से कराया जायेगा।

श्री मौर्य ने कहा कि इस वर्ष के मेधावियों के गांव की सड़कों का सर्वेक्षण शीघ्रातिशीघ्र कराकर कार्ययोजना बनाते हुये सड़कों का निर्माण कार्य प्रारम्भ किया जायेगा। श्री मौर्य ने कहा कि प्रदेश में सभी बोर्डों के मेघावी छात्रों के गांव की सड़कों को जोड़ने का काम लोक निर्माण विभाग करेगा।

उपमुुख्यमंत्री ने इतने कम समय में गुणवत्ता के साथ तथागत सभागार पूर्ण करने पर सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होने कहा कि प्रदेश के सभी निरीक्षण भवन ठीक प्रकार बने तथा जनोपयोगी भी हों। श्री मौर्य ने कहा कि महात्मा बुद्ध जिनके शान्ति के उपदेशों के ज्ञान को सारी दुनिया ने स्वीकार किया है।

इस पावन अवसर पर आज इस सभागार का नामकरण उन्ही को समर्पित करते हुये तथागत सभागार रखा गया है। श्री मौर्य ने बौद्ध परिपथ के सम्बन्ध में पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि राम, बुद्ध व कृष्ण तीनों सर्किट हमारी शीघ्र प्राथमिकता में है और कम से कम समय एवं लागत में पूर्ण गुणवत्ता के साथ शीघ्र योजना बनाकर पूर्ण किया जायेगा।

इस अवसर पर बैठक में विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग डाॅ0 राजशेखर, प्रमुख अभियन्ता आर0सी0 बर्नवाल, विभिन्न क्षेत्रों के मुख्य अभियन्ताओं सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

सम्पर्क सूत्रः-
सूचना अधिकारी – राम मनोहर त्रिपाठी

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply