• September 18, 2023

तटीय स्वच्छता अभियान : स्वच्छ सागर सुरक्षित सागर

तटीय स्वच्छता अभियान : स्वच्छ सागर सुरक्षित सागर

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय

PIB Delhi  ——-   पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) ने अंतरराष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस के अवसर पर 16 सितंबर, 2023 को देश के 8 तटीय राज्यों और 4 केंद्रशासित प्रदेशों के 79 स्थानों पर नागरिकों के नेतृत्व में विशाल तटीय स्वच्छता अभियान चलाया, जो 17 सितंबर, 2023 को भी जारी रहा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नागरिकों को समुद्र तट स्वच्छ रखने के लिए प्रोत्साहित करना और उनके बीच महासागरों व जलमार्गों के संरक्षण एवं सुरक्षा के बारे में जागरूकता का प्रसार करना था। इसमें सरकारी संस्थानों, गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ), छात्रों व युवाओं, स्थानीय लोगों और आम जनता ने बड़े पैमाने पर हिस्सा लिया। वहीं, 5000 से अधिक स्वयंसेवकों ने लगभग 18 टन कचरे को साफ करने में सहायता की। इस कार्यक्रम के तहत 12 चयनित स्थानों पर तटीय स्वच्छता अभियान के साथ-साथ समुद्री तट के पास रहने वाले समुदायों को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए मछुआरा जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पांच संस्थानों की ओर से आयोजित स्वच्छ सागर सुरक्षित सागर तटीय स्वच्छता अभियान- 2023 में कई स्वयंसेवकों और एनजीओ ने भागीदारी की। इस तरह से यह अपनी तरह का एक सफल आयोजन बन गया। इन संस्थाओं में भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (इन्कॉइस), राष्ट्रीय तटीय अनुसंधान केंद्र (एनसीसीआर), राष्ट्रीय ध्रुवीय और समुद्री अनुसंधान केंद्र (एनसीपीओआर), समुद्री सजीव संसाधन और पारिस्थितिकी केंद्र (सीएमएलआरई) व राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान अध्ययन केंद्र (एनसीईएसएस) हैं।

इस अवसर पर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव डॉ. एम रविचंद्रन ने कहा, “हमारे महासागर हमारे अस्तित्व के लिए जलवायु और मौसम के नियमन को लेकर महत्वपूर्ण हैं, जो आजीविका और अर्थव्यवस्था को प्रभावित करते हैं, यहां मूल्यवान संसाधन पाए जाते हैं और इस ग्रह की जैव विविधता के एक बड़े हिस्से का पोषण करते हैं। अंतरराष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस हम सभी को इसकी याद दिलाने का काम करता है, जिससे हम अपने तटों को साफ और महासागरों को सुरक्षित रख सकें।” इसके अलावा उन्होंने 16 सितंबर, 2023 को अंतरराष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस के साथ ओजोन दिवस मनाए जाने का भी उल्लेख किया।

अंतरराष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस पूरे विश्व में हर साल सितंबर के तीसरे शनिवार को मनाया जाता है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने साल 2022 में भारत सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के तहत अंतर-मंत्रालयी स्वच्छ सागर सुरक्षित सागर अभियान का समन्वय किया। स्वच्छ सागर सुरक्षित सागर- 2022 75 दिनों का लंबा अभियान था, जिसमें 75 समुद्री तटों को कवर किया गया था। इसमें स्वच्छता को लेकर समुद्री तट के हर किलोमीटर पर 75 स्वयंसेवक मौजूद थे, जिससे यह आयोजन एक काफी सफल जन भागीदारी और जागरूकता पहल बन गया था।

मछुआरों और तटीय समुदायों के लिए मंत्रालय की सेवाओं (भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र यानी इन्कॉइस की ओर से प्रदत्त) में संभावित मछली पकड़ने के क्षेत्र की सलाह, टूना सलाह, महासागर की स्थिति के पूर्वानुमान व चेतावनी, जैसे कि- सुनामी, तूफान, लहरों का बढ़ना शामिल हैं। डिजिटल संचार के नवीनतम साधनों जैसे कि मोबाइल एप, एसएमएस और वेबसाइटों के माध्यम से हर दिन 4 लाख से अधिक लाभार्थियों को महासागर से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।

16 और 17 सितंबर, 2023 को अंतरराष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस के अवसर पर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की ओर से आयोजित तटीय स्वच्छता अभियान के स्थानों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें 

Related post

Leave a Reply