तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षा में हिमाचल ने स्थापित किए नए मीलपत्थर

तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षा में हिमाचल ने स्थापित किए नए मीलपत्थर

हिमाचल प्रदेश  –   परिवहन मंत्री का आह्र्वानः नशे के खिलाफ युवा चलाएं अभियान पंजाब विश्वविद्यालय चण्डीगढ़ के सभागार में आज हिमाचल स्टूडेंटस् यूनियन (हिमसू) द्वारा र्वािषर््ाक सांस्कृतिक एवं पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन किया गया जिसमें चण्डीगढ़ तथा इसके आसपास स्थित कालेजों के छात्र छात्राओं ने भाग लिया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए परिवहन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री जी एस बाली ने युवाओं का आह्रवान किया कि नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता के लिए हिमसू या कोई भी युवा संगठन अभियान चलाए, जिसके लिए उनका पूरा सहयोग रहेगा ताकि युवाओं को नशे के चंगुल से बचाया जा सके और उनकी उर्जा को राष्ट्र निर्माण में लगाया जा सके।

परिवहन मंत्री ने कहा कि जीवन में सफल होना जरूरी है जिसे कठिन परिश्रम, और ईमानदारी से प्राप्त किया जा सकता है । यह भी आवश्यक है कि आधुनिकता के साथ-साथ सामाजिक मूल्यों में तालमेल भी स्थापित रखा जाए। बुजुर्गों और माता-पिता का सदैव आशीर्वाद होना चाहिए क्योंकि वे सदा सही मार्ग दिखाते हैं।

श्री बाली ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है और विश्व स्तर के विश्वविद्यालय ओैर कालेज विभिन्न जिलों में खोलें गये हैं । आईआईएम तथा आईआईटी जैसे नामी संस्थानों के खुलने से प्रदेश का नाम शिक्षा के क्षेत्र में विश्व के मानचित्र पर अंकित हुआ है। इससे न केवल प्रदेश के युवाओं को प्रेरणा मिलेंगी बल्कि अपनी मेहनत से विद्यार्थी इन संस्थानों में प्रवेश भी प्राप्त कर सकेगें ।

बिलासपुर में हाइड्रों इंजीनियंरिग कालेज जल्द ही आंरभ किया जाएगा, जो पूरे देश में एक नई शुरूआत होगी। परिवहन मंत्री ने कहा कि हिमाचल के लोगों की ईमानदार, मेहनतकश और सादगी से परिपूर्ण छवि है जिसे बनाये रखना चाहिए । प्रदेश की संस्कृति को आगे बढ़ाना होगा, जिसके लिए युवाओं को और प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल के परिधानों की अपनी खूबसूरती है तथा ऐसे परिधान बनाने के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी तकनीकी षिक्षा के माध्यम से की जाएगी। उन्होंने अपनी ओर से संस्कृतिक और युवा विकास के कार्यों के लिए हिमसू संगठन को एक लाख रूपये देने की घोषणा की ।

संख्याः 245/2015 शिमला-2 22 मार्च, 2015 इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव कृषि श्री रोहित ठाकुर ने कहा कि प्रदेश ने विकास में नया मुकाम हासिल किया है। यह निरन्तर विकास का परिणाम है कि प्रदेश में प्रतिव्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत से बहुत ऊपर है। उन्होंने कहा कि हिमसू ने चण्डीगढ़ में हिमाचल की संस्कृति के प्रसार के लिए बेहतर कार्य किया है। उन्होंने अपनी ओर से हिमसू को 40,000 रूपये देने की घोषणा की ।

विश्वविद्यालय के सिंडीकेट मेम्बर तथा वरिष्ठ वकील जी के चतरथ ने विद्र्यािथयों से कहा कि सफलता पाने के दौरान मुश्किलें आती है जिन्हें हिम्मत और मेहनत से पार किया जा सकता है । उन्होंने कहा कि हिमाचली संस्कृति और ईमानदारी आज भी कायम है और मिसाल है । इस अवसर पर हिमसू के प्रेसिडेंट सचिन कंवर ने सभी का स्वागत किया तथा चेयरमेन भूषण रौठा ने धन्यवाद किया। छात्र छात्राओं द्वारा लाहौली, किन्नौरी और पहाड़ी नाटियों ने सभी दर्शकों का मनोरंजन किया ।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply