• June 5, 2023

डिफ़ॉल्ट $ 50 ट्रिलियन से अधिक : आपको जो मिला है वह अनिवार्य रूप से डेमोक्रेटिक खर्च नीति और रिपब्लिकन कर नीति है

डिफ़ॉल्ट $ 50 ट्रिलियन से अधिक : आपको जो मिला है वह अनिवार्य रूप से डेमोक्रेटिक खर्च नीति और रिपब्लिकन कर नीति है

वाशिंगटन, 5 जून (Reuters) – रिपब्लिकन और डेमोक्रेट जल्दबाजी में लिखे गए कर्ज की सीमा तय करने का सौदा कर रहे हैं, जो एक विनाशकारी अमेरिकी डिफ़ॉल्ट को रोक देता है, लेकिन एक दशक में कुल संघीय ऋण के बड़े पैमाने पर निर्माण को धीमा करने के लिए बहुत कम है जो अब एक दशक में $ 50 ट्रिलियन से अधिक हो गया है। .

सौदे की पहली समस्या, बजट विशेषज्ञों का कहना है, क्या यह केवल गैर-रक्षा विवेकाधीन खर्च पर अंकुश लगाता है, या इस वर्ष के $ 6.4 ट्रिलियन संघीय बजट का लगभग एक-सातवां हिस्सा है। रक्षा, दिग्गजों की देखभाल और बड़े-टिकट सुरक्षा-नेट कार्यक्रम बख्शे जाते हैं।

लंबे समय तक, यह अमेरिका की पुरानी और बढ़ती राजस्व कमी को बदलने में विफल रहता है, देश की उम्र बढ़ने वाली आबादी पर स्वास्थ्य और सेवानिवृत्ति खर्च और करों को बढ़ाने में कांग्रेस की विफलता के लिए धन्यवाद।

“यदि आप घाटे और ऋण की समस्या के बारे में चिंतित हैं, तो यह कुछ भी नहीं करता है,” दक्षिणी मेथोडिस्ट विश्वविद्यालय के एक सार्वजनिक नीति प्रोफेसर और वित्तीय विशेषज्ञ डेनिस इप्पोलिटो ने कहा।

“आपको जो मिला है वह अनिवार्य रूप से डेमोक्रेटिक खर्च नीति और रिपब्लिकन कर नीति है, और कार्यों में ऐसा कुछ भी नहीं है जो उनमें से किसी में भी बदलाव का सुझाव देता है,” उन्होंने कहा।

जनवरी 2025 तक $31.4 ट्रिलियन ऋण सीमा को निलंबित करने का सौदा इस वर्ष गैर-रक्षा विवेकाधीन खर्च को काफी हद तक सपाट रखता है, जिसमें वित्तीय वर्ष 2024 में 1% की वृद्धि हुई है।

कांग्रेस के बजट कार्यालय (सीबीओ) का अनुमान है कि इससे एक दशक में 1.3 ट्रिलियन डॉलर की बचत होगी।

स्वास्थ्य, सेवानिवृत्ति और अन्य लाभ कार्यक्रमों पर यू.एस. का खर्च हाल के दशकों में तेजी से बढ़ा है, लेकिन ऋण-सीमा वार्ता में वार्ताकार अन्य घरेलू और सैन्य खर्चों में कटौती करना चाहते हैं।

यहां तक ​​कि वे बचत भ्रमपूर्ण साबित हो सकती हैं, क्योंकि कांग्रेस दो साल के भीतर अपनी स्व-लगाई गई खर्च सीमा को छोड़ने के लिए स्वतंत्र होगी। उसके शीर्ष पर, 2017 में रिपब्लिकन द्वारा पारित कर कटौती 2025 में निर्धारित समय पर समाप्त हो रही है, लेकिन पार्टी उन्हें बढ़ाने पर जोर दे रही है।

मामले को बदतर बनाते हुए, उच्च ब्याज दरें सरकार की ऋण सेवा लागतों को बढ़ा रही हैं। CBO का अनुमान है कि ये 2033 तक तिगुना होकर 1.4 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा – उस समय के अनुमानित रक्षा बजट से कहीं अधिक।

सामाजिक सुरक्षा, मेडिकेयर ऑफ लिमिट्स

अपनी ऋण सीमा वार्ताओं में, राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैककार्थी दोनों ने अमेरिकी ऋण के मुख्य चालक: बढ़ती सामाजिक सुरक्षा पेंशन और मेडिकेयर स्वास्थ्य लाभ लागतों को नहीं छूने की कसम खाई।

2032 तक सामाजिक सुरक्षा लागत में 67% की वृद्धि का अनुमान है, और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मेडिकेयर स्वास्थ्य कार्यक्रम उस अवधि के दौरान लगभग दोगुना हो जाएगा, सीबीओ के अनुसार, 65 या उससे अधिक उम्र के अमेरिकियों के रूप में अमेरिकी आबादी का 46%, 34% से ऊपर इस साल।

साथ में, ये दो कार्यक्रम वर्तमान संघीय खर्च का लगभग 37% हिस्सा हैं और दोनों लगभग एक दशक में दिवालिएपन की राह पर हैं। दिग्गजों और कम आय वाले लोगों के लिए अन्य कार्यक्रम इस तरह के सुरक्षा-शुद्ध खर्च को बजट के आधे से अधिक तक बढ़ा देते हैं।

ऋण-सीमा वार्ताओं ने मेडिकेयर, मेडिकेड और सामाजिक सुरक्षा जैसे अनिवार्य खर्चों में कटौती की, भले ही इन कार्यक्रमों की लागत विवेकाधीन खर्च से अधिक हो।

विवेकाधीन कार्यक्रमों के विपरीत, जिन्हें हर साल एक निश्चित राशि दी जाती है, ये “अनिवार्य” कार्यक्रम उन सभी को लाभ देते हैं जो उनके लिए योग्य हैं। CBO प्रोजेक्ट करता है कि सरकार 2033 वित्तीय वर्ष में अनिवार्य व्यय कार्यक्रमों पर $6 ट्रिलियन खर्च करेगी, जो इस वर्ष $4.1 ट्रिलियन से अधिक है।

ऋण को कम करना शुरू करने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने सिफारिश की है कि यू.एस. ने उच्च पात्रता आयु, यानी परीक्षण और अन्य प्रतिबंधों के साथ सामाजिक सुरक्षा और चिकित्सा लागत में कटौती की है।

लेकिन वाशिंगटन नीति निर्धारक ऐसे विकल्पों पर चर्चा नहीं कर रहे हैं, खासकर 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में।

इसका एक सरल कारण है: वे जनता के बीच लोकप्रिय हैं, आंशिक रूप से क्योंकि वे लगभग सभी के लिए उपलब्ध हैं और कई अमेरिकी वरिष्ठों के लिए जीवन रेखा बनाते हैं। एक जनवरी रॉयटर्स/इप्सोस पोल में पाया गया कि 84% डेमोक्रेटिक मतदाता और 73% रिपब्लिकन मतदाताओं ने दोनों कार्यक्रमों पर खर्च कम करने का विरोध किया।

ऊंचे टैक्स, सिर्फ अमीरों पर नहीं

कुछ बजट विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिकी कर राजस्व अमीर ओईसीडी देशों में सबसे कम है और इसे बढ़ाया जाना चाहिए।

आईएमएफ के पश्चिमी गोलार्ध विभाग के कार्यवाहक निदेशक निगेल चॉक ने कहा, “संघीय बजट का शुद्ध गणित ऐसा है कि राजस्व पक्ष पर कार्रवाई होनी चाहिए।”

अगले कई सालों में इसकी संभावना नहीं है। बिडेन पिछले साल अपनी कई प्रस्तावित कर वृद्धि को पारित करने में असमर्थ थे, जब उनके डेमोक्रेट्स ने कांग्रेस के दोनों कक्षों को नियंत्रित किया, और रिपब्लिकन जो अब प्रतिनिधि सभा को नियंत्रित करते हैं, का कहना है कि वे सवाल से बाहर हैं।

बाइडेन के प्रस्ताव से अमीरों और कॉरपोरेट पर टैक्स बढ़ेगा

Related post

Leave a Reply