डायरिया फैलने की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग सजग

डायरिया फैलने की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग सजग

धमतरी————(छ०गढ)—————–    विकासखंड के ग्राम मुड़पार में 18 मई को डायरिया से ग्रामीणों में डायरिया फैलने की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग सजग हो गया और तत्काल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खरेंगा से एक चिकित्सा दल मौके पर रवाना किया गया। सबसे पहले चिकित्सा दल द्वारा दुषित पेयजल के स़्त्रोत को पंचायत प्रतिनिधियों के जरिए तत्काल बंद करवाया गया।

मितानिन एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर-घर मंे क्लोरिन की दवा का वितरण किया गया। साथ ही प्रदूषित स्थानों पर ब्लीचिंग पॉवडर का छिड़काव किया गया। बुधवार 18 मई को कुल 62 प्रभावित मरीजों का उपचार शिविर में किया गया। सात मरीजों को जिला अस्पताल में रिफर किया गया।

गांव में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए वहां पर एक एम्बुलेंस रखी गई,  जिससे आवश्यकता पड़ने पर मरीजों को उच्च स्वास्थ्य केन्द्रो में भेजा जा सके। गांव के निषाद भवन में लगाये गये स्वास्थ्य शिविर में पर्याप्त मात्रा में औषधियों का भंडारण भी किया गया।

अतिरिक्त चिकित्सकों के साथ जिले के चिकित्सकीय दल को मौके पर भेजा गया और सभी घरों में सर्वे कर नये 92 मरीजों की पहचान की गई और उनका उपचार किया गया। इनमें से 4 मरीजों को जिला अस्पताल भेजा गया। साथ ही डायरिया के रोकथाम के उपायों  के बारे में मितानिन/ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता के द्वारा गृह भ्रमण कर लोगों को समझाईश दी गई।

प्रदुषित जल स़्त्रोत को बंद कर सभी घरों में क्लोरिन-युक्त जल सेवन सुनिश्चित कराने के लिए सरपंच एवं अन्य पंचायत प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित करते हुए रोकथाम के उपाय किए जा रहे हैं। प्रभावित क्षेत्र में नियमित रुप से स्वास्थ्य अमला द्वारा निगरानी रखी जा रही हैं। वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है।

कलेक्टर श्री भीम सिंह द्वारा सभी गांववासियांे से अपील की गई है कि क्लोरीन युक्त पेयजल का ही उपयोग करें। शौच के बाद, खाने से पहले हाथ साबुन से अवश्य धोेएं। साथ ही ताजा एवं गर्म भोजन का ही सेवन करें। किसी भी प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर गांव के निषाद भवन में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में संपर्क करने कहा गया है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply