आदिवासियों को मकान का पट्टा

आदिवासियों को मकान का पट्टा

मनोज पाठक—————————- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वर्षों से आदिवासी जिस जमीन पर मकान बनाकर रह रहे हैं, उन्हें मकान का पट्टा दिया जायेगा। वन भूमि पर काबिज आदिवासियों को वनाधिकार अधिनियम में एकल एवं सामुदायिक दावों का पट्टा भी दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी परिवार के पास अपना मकान हो, इस दिशा में सरकार काम कर रही है। श्री चौहान आज डिण्डोरी में जिला-स्तरीय अन्त्योदय मेला एवं आदिवासी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

 श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार आदिवासियों के विकास के लिये निरंतर काम कर रही है। उन्हें विभिन्न योजना का लाभ दिया जा रहा है। श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा नदी में जल-प्रवाह निरंतर रखने के लिये नदी के किनारे फलदार पेड़ लगाने के लिये किसानों को प्रेरित किया जा रहा है। जब तक पेड़ पर फलों की पैदावार नहीं होती तब तक किसानों को सहायता राशि भी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में हर ग्राम पंचायत में ग्राम-सभा कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है।

श्री चौहान ने कहा कि सरकार के प्रयासों से आदिवासी वर्ग में शिक्षा का स्तर बढ़ रहा है। इस वर्ग के छात्र-छात्राओं का आईआईटी एवं आईआईएम में चयन हो रहा है, जो एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि इसके लिये सरकार पहली कक्षा से 12वीं तक नि:शुल्क पाठ्य-पुस्तक, गणवेश, साइकल और छात्रवृत्ति देने के साथ ही शहरों में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को आवास सुविधा दे रही है।

मुख्यमंत्री ने मेले में डिण्डोरी के विकास के लिये घोषणाएँ भी कीं। उन्होंने 84 करोड़ की लागत से बनने वाले विक्रमपुर से दोहनिया-बटोधा मार्ग, मालपुर से राई मार्ग, नर्मदा नदी पर पुल के निर्माण, शहपुरा पेयजल योजना एवं सारसडोली सिंचाई परियोजना का भूमि-पूजन किया।

श्री चौहान ने 50 गाँव में सतही नल-जल योजना, डिण्डोरी एवं शहपुरा में मॉडल कॉलेज और हायर सेकेण्डरी स्कूल, ग्राम चिचरिंगपुर से पकरबर्घरा के डामरीकरण, शहपुरा में उप पंजीयक कार्यालय, शहपुरा-बटौंधा मार्ग के निर्माण, झनकी और अमनी पिपरिया के हाई स्कूल को हायर सेकेण्डरी स्कूल में उन्नयन करने और जनपद मेंहदवानी में कॉलेज की घोषणा की।

अन्त्योदय मेले में जनसम्पर्क विभाग द्वारा कल्याणकारी योजनाओं पर प्रदर्शनी भी लगायी गयी। इस मौके पर सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, विधायक श्री ओमप्रकाश धुर्वे और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति प्रकाश धुर्वे भी उपस्थित थीं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply