जैसे को तैसा :: अमेरिकी चीनी में व्यापार तनाव : अमेरिकी माइक्रोन टेक्नोलॉजी (MU.O) चिप्स  पर  प्रतिबंध

जैसे को तैसा :: अमेरिकी चीनी  में व्यापार तनाव : अमेरिकी माइक्रोन टेक्नोलॉजी (MU.O) चिप्स  पर  प्रतिबंध

सियोल , 22 मई (Reuters) – कुछ क्षेत्रों में अमेरिका स्थित माइक्रोन टेक्नोलॉजी (MU.O) चिप्स के उपयोग पर चीन का प्रतिबंध, रविवार को घोषित किया गया, वैश्विक चिप उद्योग के सामने आने वाले जोखिमों की याद दिलाता है क्योंकि यह चीन को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है। -अमेरिकी व्यापार तनाव।

अमेरिका की सबसे बड़ी मेमोरी चिपमेकर माइक्रोन के खिलाफ चीन के कदम को व्यापक रूप से बीजिंग की प्रमुख प्रौद्योगिकी तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के वाशिंगटन के प्रयासों के प्रतिशोध के रूप में देखा गया था। यह सात के समूह (जी 7) के समृद्ध राष्ट्रों के सहमत होने के ठीक एक दिन बाद आया है कि वे चीन से “डी-रिस्क, न कि डिकूपल” देखेंगे, और जैसा कि वाशिंगटन ने अपने सहयोगियों पर चीन को चिप उपकरण निर्यात को प्रतिबंधित करने में शामिल होने का दबाव डाला।

माइक्रोन, जो डीआरएएम और एनएएनडी फ्लैश मेमोरी चिप्स बनाती है, बीजिंग द्वारा लक्षित पहला अमेरिकी चिपमेकर है, जिसने पिछले साल वाशिंगटन के बाद चीन की सैन्य क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाली कुछ चिप्स और चिपमेकिंग प्रौद्योगिकियों को अवरुद्ध करने के लिए निर्यात नियंत्रणों की एक श्रृंखला का अनावरण किया।

जबकि इस कदम से माइक्रोन के प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों – दक्षिण कोरिया के सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (005930.KS) और SK Hynix (000660.KS) को निकट अवधि में लाभ मिल सकता है, विश्लेषकों ने कहा कि बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव ने उद्योग पर एक छाया डाली है क्योंकि फर्मों को बढ़ते हुए नेविगेट करने की आवश्यकता है अनिश्चितताएं जो निवेश और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को प्रभावित कर सकती हैं।

सियोल में मेरिट्ज़ सिक्योरिटीज के विश्लेषक किम सन-वू ने कहा कि इस तरह की जैसे को तैसा नीतियां सभी चिप निर्माताओं के लिए निवेश के फैसले को कठिन बना देंगी। उन्होंने कहा, “कंपनियों को उत्पादन और बिक्री दोनों पर ध्यान देना होगा। बेहतर होगा कि उत्पादन और बिक्री एक ही स्थान पर हो, लेकिन यह दोनों पक्षों को विभाजित करता रहेगा।”

प्रतिबंध के कुछ ही दिनों पहले, माइक्रोन ने जापान में चरम पराबैंगनी प्रौद्योगिकी में 500 बिलियन येन (3.7 बिलियन डॉलर) तक निवेश करने की योजना की घोषणा की, जो जापान में उन्नत चिप निर्माण तकनीक लाने वाला पहला चिपमेकर बन गया। टोक्यो अपने चिप क्षेत्र को फिर से मजबूत करने का प्रयास कर रहा है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका तेजी से अपने सहयोगियों से चीन के चिप्स और उन्नत प्रौद्योगिकी विकास का मुकाबला करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह कर रहा है।

माइक्रोन, जिसने पिछले वित्तीय वर्ष में मुख्य भूमि चीन में चिप की बिक्री से अपने राजस्व का लगभग 11% उत्पन्न किया, ने कहा कि यह चीनी अधिकारियों के साथ चर्चा में संलग्न रहने के लिए तत्पर है, इस पर टिप्पणी किए बिना कि क्या बीजिंग का निर्णय कंपनी की निवेश योजनाओं को भी प्रभावित कर सकता है। जापान किसी भी तरह से।

कोरिया सेमीकंडक्टर के वाइस चेयरमैन चंगघन ली ने कहा, “चिपमेकर बनने के लिए बड़ी मात्रा में पूर्व-खाली निवेश की आवश्यकता होती है, और उन निवेशों को तोड़ने में पांच साल, 10 साल लगते हैं, इसलिए भविष्यवाणी को खतरे में डालने से निवेश मुश्किल हो जाता है।” उद्योग संघ।

बीच में अटकना

हालांकि चिप कारखानों की लागत क्षमता, चिप प्रकार और देश के अनुसार अलग-अलग होती है, उद्योग सबसे अधिक पूंजी-गहन विनिर्माण क्षेत्रों में से एक है, जिसमें स्वच्छ कमरे के निर्माण और परिष्कृत चिप निर्माण उपकरण की खरीद की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, सैमसंग ने दक्षिण कोरिया के प्योंगटेक में अपने दो चिप प्लांट बनाने के लिए लगभग 60 ट्रिलियन वॉन (45.4 बिलियन डॉलर) खर्च किए।

चीन में, दुनिया के नंबर 1 और नंबर 2 मेमोरी चिप निर्माता सैमसंग और एसके हाइनिक्स ने अपने चिप कारखानों में अरबों डॉलर का निवेश किया है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका से ईचिंग मशीन जैसे कुछ उपकरण आयात करते हैं। जब वाशिंगटन ने पिछले अक्टूबर में चीन को चिप बनाने के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की, तो उसने सैमसंग और एसके हाइनिक्स के लिए एक साल की छूट जारी की ताकि वे लाइसेंस के लिए आवेदन किए बिना उपकरण आयात कर सकें, लेकिन यह छूट बढ़ाई जाएगी या नहीं यह स्पष्ट नहीं है।

मेरिट्ज़ में किम ने कहा, “निश्चित लागत और मजदूरी पर विचार करते हुए सबसे कुशल उत्पादन आधार स्थापित करना बेहतर है, लेकिन विनियमन नामक एक बड़ा चर जोड़ा गया है। यह अधिक जटिल है।”

विश्लेषकों ने चीन-अमेरिकी व्यापार युद्ध के दौर को यथास्थिति के रूप में स्वीकार करने की सिफारिश की, जबकि मेमोरी चिप्स आयात करने के गोल चक्कर तरीके किसी भी आगे के भू-राजनीतिक दबाव के जवाब में उभर सकते हैं।

पिछले महीने फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस ने दक्षिण कोरिया से अपने चिप निर्माताओं, दुनिया के सबसे बड़े मेमोरी-चिप उत्पादकों से चीन में किसी भी बाजार के अंतर को भरने के लिए आग्रह नहीं किया है, अगर माइक्रोन उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित है।

“(कोरियाई चिप निर्माता) बीच में फंस गए हैं और हर तरफ से परेशान हो रहे हैं,” किम ने मेरिट्ज़ में कहा।

Samsung और SK Hynix दोनों ने कोई टिप्पणी नहीं की।

बीएनके इन्वेस्टमेंट एंड सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक ली मिन-ही ने कहा, “अमेरिका-चीन आधिपत्य युद्ध यहां रहने के लिए है।”

“अब यह चिप्स है, बाद में यह दुर्लभ पृथ्वी, कच्चा माल होगा … यह जारी रहेगा।”

($1 = 1,320.9300 जीते)

 

सियोल में जॉयस ली और हांगकांग में जोश ये द्वारा रिपोर्टिंग;

मियांग किम और सुसान फेंटन द्वारा संपादन
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply