• May 23, 2023

यूक्रेन और रूस के बीच शांति के लिए भारत, चीन और ब्राजील की आवश्यकता –लार्स लोके रासमुसेन

यूक्रेन और रूस के बीच शांति के लिए भारत, चीन और ब्राजील की आवश्यकता –लार्स लोके रासमुसेन

कोपेनहेगन (रायटर) – डेनमार्क के विदेश मंत्री लार्स लोके रासमुसेन ने  कहा   डेनमार्क यूक्रेन और रूस के बीच शांति स्थापित करने के उद्देश्य से जुलाई में एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करना चाहता है, लेकिन इस तरह की बैठक के लिए भारत, चीन और ब्राजील से जुड़ाव की आवश्यकता होगी।

विदेश मंत्री लार्स लोके रासमुसेन

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार को यूक्रेन में रूस के युद्ध को समाप्त करने की कीव की योजना के लिए जापान में जी 7 बैठक में वैश्विक समर्थन मांगा और जुलाई में एक वैश्विक शिखर सम्मेलन आयोजित करने का प्रस्ताव रखा।

लोक्के रासमुसेन ने ब्रसेल्स में ईयू फॉरेन अफेयर्स काउंसिल से इतर पत्रकारों से कहा, “अगर यूक्रेन को लगता है कि इस तरह की बैठक का समय आ गया है, तो यह शानदार होगा। और फिर डेनमार्क स्पष्ट रूप से बैठक की मेजबानी करना चाहेगा।”

यूक्रेन द्वारा दिसंबर में इस साल फरवरी में शांति शिखर सम्मेलन आयोजित करने का प्रस्ताव कभी अमल में नहीं आया।

लोके रासमुसेन ने कहा, “शुरुआत के लिए, हमें इस तरह की बैठक आयोजित करने के लिए वैश्विक प्रतिबद्धता बनाने में कुछ प्रयास करने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “भारत, ब्राजील और चीन जैसे देशों से रुचि और भागीदारी का निर्माण करना आवश्यक है।” “मेरे लिए यह देखना कठिन है” रूस ने भाग लिया, उन्होंने कहा।

ज़ेलेंस्की ने पिछले साल 10-सूत्रीय शांति योजना का प्रस्ताव रखा था, जिसमें रूस से यूक्रेन से अपने सभी सैनिकों को वापस लेने और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने का आह्वान किया गया था।

ज़ेलेंस्की के प्रशासन ने रविवार को एक बयान में कहा, इसके कार्यान्वयन के विवरण पर प्रस्तावित शांति शिखर सम्मेलन में चर्चा की जानी चाहिए।

लोके रासमुसेन ने कहा कि उन्होंने F-16 लड़ाकू विमानों पर यूक्रेनी पायलटों के लिए संयुक्त संबद्ध प्रशिक्षण कार्यक्रमों का समर्थन करने के वाशिंगटन के फैसले का स्वागत किया।

लोके रासमुसेन ने कहा, “जितनी जल्दी हो सके यूक्रेनी पायलटों का प्रशिक्षण शुरू करना समझ में आता है,” यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि डेनमार्क यूक्रेन को एफ -16 की आपूर्ति करेगा या नहीं।

जैकब ग्रोनहोल्ट-पेडरसन द्वारा रिपोर्टिंग; जेसन नेली द्वारा संपादन

Related post

Leave a Reply