• June 18, 2015

जेडीए ने 9 अवैध निर्माण सीज

जेडीए ने 9 अवैध निर्माण सीज

वर्ष 2014-15 में 6100 प्रकरणों में विभिन्न तरह के अतिक्रमण हटाने के साथ ही जेडीए की 1281 बीघा भूमि को भी अतिक्रमण मुक्त करवाया

जयपुर- जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते द्वारा बुधवार को जोन-2, 5 एवं 7 में 9 स्थानों पर अवैध निर्माणों पर सीलिंग की कार्यवाही करते हुए अतिक्रमणों को रोका है। इसके अलावा वर्ष 2014-15 में अब तक 6100 प्रकरणों में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के साथ ही 1281 बीघा भूमि भी अतिक्रमण से मुक्त करवाई गई।

जेडीए द्वारा टेलीफोन, हैल्पलाईन, लिखित एवं अन्य स्त्रोतों से प्राप्त अतिक्रमणों की शिकायतों में प्रभावी कार्यवाही करने के लिए जेडीसी श्री शिखर अग्रवाल के स्तर पर नियमित समीक्षा की जा रही है। अवैध रूप से बनाई पॉचवी मंजिल के प्रकरणों में जेडीए द्वारा अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही हैं। ऐसे प्रकरणों में पूर्व में भी कार्यवाही की गई हैं तथा यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन श्री रामस्वरूप शर्मा ने बताया कि जेडीए आयुक्त द्वारा अतिक्रमणों के विरूद्घ प्राप्त विभिन्न शिकायतों पर प्रवर्तन शाखा द्वारा निरंतर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि बुधवार को जेडीए के प्रवर्तन दस्ते ने जोन-2 के तहत प्रताप नगर गु्रप हाउसिंग सोसायिटी के भूखण्ड़ संख्या-7/सी, सेक्टर-7 विद्याधर नगर में पॉचवी मंजिल पर एक बीएचके का फ्लैट सीज किया गया। इसी स्थान पर निर्माण गु्रप हाउसिंग सोसायिटी के भूखण्ड़ संख्या-10/1/7 में पॉचवी मंजिल पर अनधिकृत बनाए गए पेंट हाउस को सील किया गया। विद्याधर नगर में ही आसाम गु्रप हाउसिंग सोसायिटी के भूखण्ड़ संख्या जीएच-7/2बी ब्लॉक-3 सेक्टर-7 में पॉचवी मंजिल पर एक बीएचके के दो फ्लैट्स सीज किए गए।

उन्होंने बताया कि जोन-5 में करतारपुरा क्षेत्र में फोरहाई फिल्ड बिल्डर्स एण्ड डवलपर्स प्रा.लि. के खसरा नं. 458, भगवती नगर-1 में पॉचवी मंजिल पर पेंट हाउस सीज किया गया। श्री गोपाल नगर, गोपालपुरा बाईपास पर समृद्घि बिल्ड प्रा.लि. के भूखण्ड़ संख्या-305 एवं 306 में पॉचवी मंजिल पर अवैध रूप से बनाए गए दो फ्लैट सीज किए गए।

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन ने बताया कि जोन-7 के तहत चार स्थानों पर सीलिंग की कार्यवाही की गई। जिसके तहत मै. सरीटेव बिल्ड हाईट प्रा.लि. के प्लाट नं. 402 व 403, ऑफिसर्स कैंपस विस्तार में पॉचवी मंजिल पर फ्लैट को सीज किया गया। उन्होंने बताया कि ग्राम केशवपुरा तहसील सांगानेर में श्री तरूण नाहटा के भूखण्ड संख्या आर-10/55, 56 एवं 57 इंद्रप्रस्थ नगर में पॉचवी मंजिल पर फ्लैट सीज किया गया। इसी प्रकार इंद्रप्रस्थ नगर, अजमेर रोड पर अरिहन्त प्राईम होम्स प्रा.लि. के भूखण्ड संख्या आर-10/52, 53, 54 में पॉचवी मंजिल पर फ्लैट सीज किए गए एवं अजमेर रोड पर अरिहन्त प्राईम होम्स प्रा.लि. की योजना इंद्रप्रस्थ कालोनी की भूखण्ड़ संख्या आर-10/49, 50 एवं 51 में भी पॉचवी मंजिल पर फ्लैट सीज किए गए।

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन ने बताया कि बुधवार को जोन-5 में भगवती नगर में अवैध 6-7 गुमटियों को सील करवाया गया। इसी प्रकार जोन-10 में जगतपुरा बस स्टैण्ड के सामने शिव शक्ति नगर में 5 दुकानों के आगे रोड सीमा में बनाई गई सीढिय़ों को ध्वस्त किया एवं जोन-7 में करधनी योजना, कालवाड़ रोड पर प्लाट नं. ए-260 में सेटबैक को कवर कर 20 फीट क्षेत्र में निर्माण किया जा रहा था, जिसे लोखण्ड़ा मशीन से ध्वस्त करवाया गया।

श्री शर्मा ने बताया कि जेडीए के प्रवर्तन प्रकोष्ठ द्वारा वर्ष 2014-15 में अब तक सेटबैक इत्यादि के उल्लंघन के 691 प्रकरणों में नोटिस जारी करते हुए कार्यवाही की गई। सीलिंग के तहत 162 नोटिस, जेडीए भूमि पर अतिक्रमण करने पर 1541 नोटिस देते हुए कार्यवाही की गई। इसी प्रकार जनसुविधा, राजकीय भूमि, सड़क एवं पार्किंग क्षेत्र से 2684 अतिक्रमण हटाए गए। प्रवर्तन दस्ते द्वारा 48 गैर अनुमोदित कालोनियों को ध्वस्त किया गया तथा आवासीय क्षेत्र में दुकान, मैरिज गार्डन एवं फैक्ट्री आदि की अवैध व्यावसायिक गतिविधियों को रोकने के लिए 178 प्रकरणों में कार्यवाही की गई।

जेडीए ने 578 अवैध निर्माणों के विरूद्घ कार्यवाही भी की। यातायात में बाधित 83 धार्मिक स्थलों को हटाया एवं बहुमंजिला भवनों के मामले में आंशिक उल्लंघन करने पर 135 प्रकरणों में कार्यवाही की गई। उन्होंने बताया कि जेडीए प्रवर्तन दस्ते ने 1281 बीघा जेडीए भूमि से अतिक्रमण हटाए।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply