• June 18, 2015

जयपुर शहर में सभी पानी कनेक्शनों पर नये मीटर

जयपुर शहर में सभी पानी कनेक्शनों पर  नये मीटर

जयपुर- जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने बुधवार को जयपुर स्थित जल भवन में जयपुर शहर के विधायकों के साथ शहर की पेयजल व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिये समीक्षा बैठक की। उन्होने कहा की जयपुर शहर में सभी पानी के कनेक्शनों पर नये मीटर स्थापित कर शत प्रतिशत उपभोक्ताओं को मीटर से ही पानी की सप्लाई की जायेगी।

श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि जयपुर शहर में पाईप लाईनों के लीकेज मरम्मत करने की मॉनिटरिंग के लिये विभाग में इंजिनियरों की एक समिति बनाई जायेगी, साथ ही शहर में पुरानी जर्जर पाईप लाईनों को शीघ्र बदलने के लिये योजना बनाने के निर्देश भी दिये, जिससे व्यर्थ बह रहे पानी पर रोक लगेगी तथा उन्होनें यह भी बताया कि जलदाय विभाग की टंकियों के लिए जे.डी.ए., नगर निगम, यू.आई.टी. मुक्त में जमीन उपलब्ध करायेगी, जिस पर नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने सहमति प्रदान की।

जलदाय मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जयपुर शहर के नगर निगम सीमा में बीसलपुर का पानी उपलब्ध कराने के लिए तुरन्त डी.पी.आर. बनायी जाये, बहुमंजिला ईमारतों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिये पायलट प्रोजेक्ट बनाया जाये, उन्होंने यह भी कहा कि जयपुर शहर के सभी अवैध जल सम्बन्धों को नियमित करने के लिये शीघ्र अभियान चलाया जायेगा। वही दूसरी और पेयजल गुणवता प्रभावित क्षेत्रों में पानी के सैम्पल लेने हेतु मोबाईल वैन का उपयोग किया जायेगा।

समीक्षा बैठक में मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सर्राफ, सिविल लाईन विधानसभा क्षेत्र के विधायक व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी, नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत व विधाधर नगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री नरपत सिंह राजवी ने अधिकारियों से क्षेत्र में चल रही पेयजल योजनाओं के बारे में फीड बैक लिया और विभागीय अधिकारियों से कहा की स्वीकृत हो गई पेयजल योजना को जल्द ही पूरा करे ताकि क्षेत्रवासियों को पेयजल समस्या का कम से कम सामना करना पड़े।

समीक्षा बैठक में हवामहल क्षेत्र के विधायक श्री सुरेन्द्र पारीक ने चारदीवारी क्षेत्र की पुरानी पाईप लाईनों को बदलने की मांग की व पानी के प्रेशर को और बढ़ाने की मांग रखी। दूसरी और बगरू विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री कैलाश वर्मा ने कहा कि मेरी विधानसभा क्षेत्र के ऐसे शहरी क्षेत्रों में जहा पेयजल लाईन पास वाली कॉलोनियों में तो है पर आस-पास की कुछ कॉलोनियों में नहीं है उन कॉलोनियों को भी बीसलपुर पाईप लाईन से जोड़ा जाये।

समीक्षा बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सराफ, नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी, विधायक श्री श्री नरपत सिंह राजवी, विधायक श्री सुरेन्द्र पारीक, विधायक श्री कैलाश वर्मा एवं जयपुर नगर निगम मेयर श्री निर्मल नाहटा तथा जलदाय विभाग के शासन सचिव, श्री दिनेश कुमार, मुख्य अभियन्ता (मुख्यालय) श्री सी.एम. चौहान, मुख्य अभियन्ता (ग्रामीण) श्री उमेश धींगड़ा, मुख्य अभियन्ता (वि.परियोजना) श्री बन्ने सिंह व अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता (शहरी) श्री सुबोध जैन व जयपुर शहर के आला अधिकारी मौजूद रहे।

हसनपुरा क्षेत्र के उपभोक्ताओं से आग्रह है कि अपने क्षेत्र में व्याप्त किसी भी प्रकार की कम दबाव एवं दूषित पेयजल संबंधी शिकायत हेतु शांति नगर चौकी के लैण्डलाईन दूरभाष संख्या 0141-2222133 एवं श्री दीपक शर्मा, सहायक अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, नगर उपखण्ड-8 (दक्षिण), सिविल लाईन्स, जयपुर के मोबाइल नम्बर 9784144905 अथवा श्री मुकेश गोयल, अधिशाषी अभियन्ता, नगर खण्ड़-द्वितीय (दक्षिण) जयपुर के मोबाईल नम्बर 9414014455 पर सम्पर्क करने का श्रम करें। अगले कुछ समय प्रतिदिन सप्लाई समय सायंकाल 4:00 से 6:00 बजे तक एक अधिकारी शांति नगर चौकी पर उपलब्ध

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply