जी-20 शिखर सम्मेलन और ब्रिक्स सम्मेलन पर चर्चा

जी-20 शिखर सम्मेलन और ब्रिक्स सम्मेलन पर चर्चा
वित्‍तमंत्री अरूण जेटली पेइचिंग में कल हुई एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्‍टमेंट बैंक की पहली वार्षिक आम बैठक में शामिल हुए

 

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली कल चीन में पेइचिंग में हुई एशियन इंफ्रास्ट्रक्‍चर इंवेस्‍टमेंट बैंक की पहली वार्षिक बैठक में शामिल हुए। वार्षिक आम बैठक में बैंकों के गवर्नरों के सत्र को संबोधित करते हुए श्री जेटली ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के चुनौतिपूर्ण समय के बीच नये बैंक एक नई उम्मीदों के साथ सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि भले ही एशिया प्रशांत क्षेत्र विश्व के विकास का ईंजन बना हुआ है लेकिन वैश्विक अर्थव्यवस्था का समग्र आर्थिक्‍ प्रतिलाभ काफी कम बना हुआ है और वैश्विक विकास दर संभावनाओं में लगातार कमी आई है। वैश्विक विपरित परिस्थितियों के बावजूद भारत की उच्च विकास दर पिछले वर्ष की 7.2 प्रतिशत विकास दर की तुलना में 2015-16 में 7.6 प्रतिशत बनी हुई है। भारत के विकास परिपेक्ष्य को रेखांकित हुए वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली ने कहा कि भारत ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में सुधार और ग्रामीण बुनियादी ढांचे, राष्ट्रीय राजमार्ग, अंतर्देशीय जलमार्ग, जहाजरानी, ऊर्जा क्षेत्र और स्मार्ट शहरों इत्यादि में बड़ी मात्रा में निवेश संबंधी कई कदम उठाए हैं।

एआईआईबी की भूमिका पर बोलते हुए वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली ने कहा कि बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं और वित्तीय कमी को पूरा करना, जो कि शायद किसी देश के लिए अकेले पूरा कर पाना कठिन हो, इस दिशा में एआईआईबी एक अति-आवश्यक अतिरिक्त वित्तीय सहायता केंद्र के रूप में सामने आया है। भारत में बुनियादी ढांचागत निवेश की अपार संभावनाएं हैं और शहरी विकास (स्मार्ट शहर) ऊर्जा, शहरी परिवहन, रेलवे, अंतर्देशीय जलमार्ग और जलापूर्ति के क्षेत्र में 2-3 अरब बिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता के लिए एआईआईबी के लिए आधार तैयार कर रहा है।

पेसूका —————  वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली ने विकास परियोजनाओं की प्रक्रिया में तेजी लाने, उन पर अमल और उनकी निगरानी करने और इस संभावित बड़े निवेश क्षेत्र के लिए नई दिल्ली में एआईआईबी का क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करने में सहयोग की पेशकश की।

वित्त मंत्री ने कल चीन के वित्त मंत्री श्री लुओ जिवेई से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग, हेंग्जोउ में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन और भारत में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने वैश्विक व्यापक आर्थिक स्थिति पर विचार साझा किया और दोनों ही पक्ष आर्थिक विकास में वृद्धि के लिए अधिक सहयोग पर सहमत थे।

वार्षिक आम बैठक से इतर वित्त मंत्री ने एआईआईबी के अध्यक्ष श्री जिन लिकुन से द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की। वित्त मंत्री ने अलीबाबा एएनटी उद्यमों के अधिकारियों से भी मुलाकात की। गौरतलब है कि श्री जेटली इन दिनों चीन की पांच दिन की आधिकारिक यात्रा पर हैं।

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply