• October 22, 2018

जींद– कपडा उद्योग तथा ऑगैनिक फुड पार्क स्थापित करवाने की संभावनाओं की तलाशी

जींद–  कपडा उद्योग तथा ऑगैनिक फुड पार्क स्थापित करवाने की संभावनाओं की तलाशी

चंडीगढ़— हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जींद जिला में लगभग हर प्रकार की खेती की जाती है, इसलिए इस जिला में कपडा उद्योग तथा ऑगैनिक फुड पार्क स्थापित करवाने की संभावनाएं तलाशी जायेगी। इन उद्योगों के स्थापित होने से जहां जींद जिला प्रदेश के अग्रिणी जिलों में शामिल होगा, वहीं हजारों लोगों को रोजगार एवं स्वरोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे।

मुख्यमंत्री ने जींद शहर के लोगों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा करते हुए नहरी आधारित स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने की घोषणा की और कहा कि इस विकास परियोजना पर 300 करोड रूपये की धनराशि खर्च की जायेगी।

उन्होंने कहा कि जींद जिला को विकास के मामले में किसी भी सूरत में पीछे नहीं रहने दिया जायेगा। जींद बाईपास के सम्बन्ध में कहा कि इस विकास परियोजना को आगामी दो माह में पूरा करवाकर जिला के लोगों को बड़ी सौगात दी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई है, जिसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और भावांतर भरपाई योजना के तहत प्रदेश के किसानों की खेती को जोखिम फ्री बनाया है। उन्होंने कहा कि फसल के नुकसान होने के बाद जितनी जल्दी गिरदावरी करवाकर मुआवजा हमने दिया है उतना जल्दी पूर्व की किसी भी सरकार ने नहीं दिया है।

उन्होंने कहा कि पिछले 48 साल में किसानों को 750 करोड़ मुआवजे के तौर पर दिये गए जबकि हमारी सरकार ने केवल 4 साल में 3200 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित किया है, जो रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने रबी और खरीफ फसलों पर लागत पर 50 प्रतिशत लाभांश सुनिश्चित किया है। अगर लागत बढ़ेगी तो उसके अनुसार डेढ़ गुणा लाभांश का प्रतिशत किसानों को मिलेगा। इसलिए अब किसानों को लागत बढऩे की कोई चिंता नहीं करनी चाहिए।

केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि पिछले चार वर्षों में जींद जिला में काफी विकास कार्य हुए है, केवल हमारी सरकार ने विकास के मामले में जींद जिला की ओर ध्यान दिया है।

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि जितना विकास प्रदेश में पिछले 60 वर्षों में हुआ था, उतना विकास हमारी सरकार ने चार वर्षों में करके दिखाया है। उन्होंने यह भी कहा कि जींद जिला में और भी अनेक विकास कार्य करवाकर इसके पिछड़ेपन्न को दूर करने का काम किया जायेगा।

जींद-रोहतक सडक़ का निर्माण कार्य जो काफी वर्षों से बंद पड़ा था, वह भी एक माह में शुरू हो जायेगा। सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक ने भी रैली को सम्बोन्धित किया। उन्होंने जींद में अब तक हुए विकास कार्यों का ब्यौरा रखते हुए, भविष्य में होने वाले विकास कार्यों को भी गिनवाया।

—- विकास परियोजनाओं का किया उदघाटन एवं शिलान्यास-

मुख्यमंत्री ने रैली को सम्बोन्धित करने से पहले 11 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास तथा एक विकास परियोजना का उद्घाटन किया। इन विकास परियोजनाओं पर लगभग 560 करोड़ रूपये की धनराशि खर्च आयेगी।

उन्होंने जींद की स्कीम नम्बर पांच व छ: में सडक़ों की विशेष मरम्मत, गोहाना रोड़ से बाल भवन सफीदों रोड़ तक सडक़ को चौड़ा करने, उचाना मंडी में शॉपिंग कॉम्पलैक्स बनाने ,उचाना मंडी में नगरपालिका कार्यालय का निर्माण करने, सिवाना माल गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन , शामलों कलां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ,नागरिक अस्पताल के पुराने ब्लॉक के जीर्णोद्धार करने, जींद शहर में राजकीय बहुतकनीकी कॉलेज का निर्माण करवाने, राष्ट्रीय राजमार्ग जींद-गोहाना रोड़ को दो मार्गी बनाने, जींद-करनाल रोड़ को चौड़ा व मजबूत करने,दो मार्गी भिवानी-मुंढाल-जींद सैक्षन के पुनर्वास व उनयन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया तथा सफीदों में नर्सिंग कॉलेज का उदघाटन किया।

रैली में मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, सफीदों के विधायक जसबीर देशवाल, बीजेपी के महासचिव संजय भाटिया, बीजेपी के प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, हाऊसिंग फैण्डरेशन के चैयरमेन डॉ० ओपी पहल, बीजेपी के जिला प्रधान अमरपाल राणा, पूर्व सांसद सुरेन्द्र बरवाला सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply