• February 2, 2016

महिला खेलकूद प्रतियोगिता : हर क्षेत्र में सक्रिय भागीदारी :- नरवाल :: हुक्का बार पर टेढी नजरें

महिला खेलकूद प्रतियोगिता : हर क्षेत्र में सक्रिय भागीदारी :-  नरवाल ::  हुक्का बार पर  टेढी नजरें
झज्जर, 2 फरवरी  महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से जिला स्तरीय महिला खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन मंगलवार को जहांआरा बाग स्टेडियम में हुआ। अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल ने मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थित हो महिला खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित किया। DSC_0242
अतिरिक्त उपायुक्त श्री नरवाल ने कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ खड़ी हैं। एक ग्रहणी के रूप में जहां महिलाएं अपने दायित्व निभा रही हैं वहीं अपनी प्रतिभा के बल पर परिवार से मिले मनोबल के बल पर हर गतिवधियों में आज महिलाओं की सक्रिय भागीदारी रही है। उन्होंने खुशी जताई कि आज हो रही प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी ग्रामीण परिवेश से हैं और ग्रामीण परिवेश से निकलकर वे अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं। उन्होंने प्रतिभागी महिला खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि किसी भी खेल में हार व जीत सुनिश्चित है लेकिन प्रतिभागिता ही सबसे बड़ी उपलब्धि होती है।
प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नीना खत्री ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए उन्हें विभागीय गतिविधियों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि खंड स्तर पर प्रतियोगिताओं के आयोजन उपरांत जिलास्तर पर खंड स्तर की विजेता प्रतिभागी होती हैं। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से महिलाओं के उत्थान में सकारात्मक कदम बढ़ाए जा रहे हैं और इस प्रकार के आयोजन महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं।
इस अवसर पर जिला खेल अधिकारी राजबीर सिंह, सीडीपीओ सुनीता सभ्रवाल, वैशाली, सुषमा रानी, सुषमा वीरमानी व बीरमति सहित महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व अन्य जिले से बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रही। DSC_0281
खेल प्रतियोगिता ———–  400 मीटर दौड़ में गौरा निवासी गांव आसंडा पहले स्थान पर, बंटी निवासी गांव दूबलधन दूसरे स्थान पर तथा रीना निवासी गांव परनाला तीसरे स्थान पर रही। 300 मीटर दौड़ में बंटी दूबलधन ने पहला, रीना निवासी गांव परनाला ने दूसरा तथा नीरू निवासी गांव बिरधाना ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 100 मीटर दौड़ में बहादुरगढ़ की सुदेश ने पहला, भूरावास की राजबाला ने दूसरा व आसंडा की सुनीता तीसरे स्थान पर रही। साईकिल रेस में प्रीति सैनी निवासी बहादुरगढ़ ने पहला, निशा निवासी दूबलधन ने दूसरा व ज्योति निवासी सराय औरंगाबाद ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। आलू-चम्मच रेस में अंबोली की सुमित्रा पहले, बादली की अनिता दूसरे तथा देशलपुर की कृष्णा तीसरे स्थान पर रही। मटका दौड़ में अंबोली की सुमित्रा पहले, मातन की ओमल ने दूसरा व देशलपुर की कृष्णा तीसरे स्थान पर रही। विजेताओं को पहले, दूसरे व तीसरे स्थान के लिए क्रमश: 1000 रुपए, 750 व 500 रुपए की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की गई।
मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन ——-–   झज्जर, 2 फरवरी  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अनिता यादव ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मानी गई अर्हता तिथि पहली जनवरी, 2016 के अनुसार विधानसभा मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण के परिणामस्वरूप आयोग ने नगर पालिका झज्जर  व नगर परिषद बहादुरगढ़ की मतदाता सूचियां तैयार करने और पुनरीक्षण करने का कार्यक्रम जारी किया है।
प्रारूप सूचियों का प्रकाशन 16 फरवरी को
श्रीमती यादव ने बताया कि बहादुरगढ़ नगर परिषद व झज्जर नगर पालिका की फोटो युक्त वार्डवार तथा बूथवार मतदाता सूचियां 11 जनवरी 2016 को हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा तैयार तथा प्रकाशित सूचियों के आधार पर पहली जनवरी 2016 को अर्हता तिथि मानकर तैयार या संशोधित की जाएंगी। नगरपरिषद व नगरपालिका की मतदाता सूचियों को तैयार या संशोधित करने की प्रक्रिया फरवरी 2016 में शुरू होगी तथा प्रारूप सूचियों का प्रकाशन 16 फरवरी 2016 को किया जाएगा।
दावे एवं आपत्ति 29 फरवरी तक 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति इससे संतुष्ट नहीं है तो उसके द्वारा दावे तथा आपत्तियां 29 फरवरी 2016 तक संशोधन करने वाले प्राधिकारी के समक्ष दर्ज करवाए जा सकते हैं, जिनपर 5 मार्च, 2016 तक निर्णय लिया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति संशोधन करने वाले प्राधिकारी के आदेश से असंतुष्ट है तो वह 12 मार्च 2016 तक उपायुक्त के समक्ष अपील दायर कर सकता है। ऐसी सभी अपीलों पर निर्णय 22 मार्च, 2016 तक किया जाएगा। मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन 28 मार्च, 2016 को किया जाएगा।
वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे आंकड़े
उन्होंने बताया कि नगरपरिषद व नगरपालिका की मतदाता सूचियां तैयार करते समय यह सुनिश्चित होगा कि सभी पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल हों। संशोधन करने वाले प्राधिकारियों के निर्णयों के सांख्यिकीय आंकड़े जिला प्रशासन की वेबसाइट झज्जर डॉट निक इन पर उपलब्ध होंगे। दावों और आपत्तियों के लिए प्रपत्र जिले की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं।
हुक्का बार पर  टेढी नजरें——– झज्जर, 2 फरवरी  युवा पीढ़ी को निकोटिन के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए हुक्का बार पर नियंत्रण के लिए उपायुक्त अनिता यादव की अध्यक्षता में एक सात सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है।
टास्क फोर्स के सदस्य एवं जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी नीरज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तरीय टास्क फोर्स की अध्यक्ष उपायुक्त रहेंगी। वहीं सिविल सर्जन टास्क फोर्स के समन्वयक होंगे। जबकि पुलिस अधीक्षक, जिला स्कूल मेडिकल आफिसर, ड्रग कंट्रोल आफिसर, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी तथा संबंधित खण्ड के एसडीएम कमेटी के सदस्य होंगे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply