• April 19, 2018

जिला की सभी ग्राम पंचायतों में मनेगा आयुष्मान भारत दिवस — आरआर जोवल

जिला की सभी ग्राम पंचायतों में मनेगा आयुष्मान भारत दिवस — आरआर जोवल

झज्जर—— ग्राम स्वराज अभियान के दौरान जिला की सभी ग्राम पंचायतों में आगामी 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस के तौर पर मनाया जाएगा।

भारत सरकार की ओर से गरीब व जरूरतमंदों को पांच लाख रुपए तक की चिकित्सीय सहायता मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन आरंभ किया जाएगा। आयुष्मान भारत दिवस के अवसर पर इस मिशन के लाभार्थियों की योग्यता, योजना का लाभ तथा लाभार्थी परिवार के सदस्यों की जानकारी एकत्रित की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर. जोवल ने गुरूवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आयुष्मान भारत दिवस को लेकर झज्जर जिला में की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी।

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान उपायुक्त सोनल गोयल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, सिविल सर्जन डा. एसएल वर्मा, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी नीरज कुमार सहित कार्यक्रम से संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

उपायुक्त सोनल गोयल ने जिला में ग्राम स्वराज अभियान के दौरान आयुष्मान भारत दिवस की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि झज्जर जिला की सभी 250 ग्राम पंचायतों में 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस के अवसर पर ग्राम सभा आयोजित की जाएंगी। ग्राम सभा के आयोजन को लेकर सभी ग्राम सचिवों को निर्देश दिए जा चुके हैं।

ग्राम सभा के दौरान अगर कोई लाभार्थी भागीदारी करने में सक्षम नहीं है तो आशा वर्कर घर-घर जाकर परिवारों की पहचान व जानकारी एकत्रित करने का कार्य पूरा करेंगी। स्वास्थ्य विभाग और विकास एवं पंचायत विभाग के आपसी तालमेल से यह कार्य पूरा किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया को पूरी तरह पारदर्शी रखा गया है। आयुष्मान भारत दिवस के अवसर पर आयोजित ग्राम सभा के दौरान ही ग्राम सचिव लाभार्थियों की सूची को सार्वजनिक कर देगा। भारत सरकार की ओर से गरीब व जरूरतमंदों परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए यह एक महत्वकांक्षी योजना चलाई है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply