• November 23, 2022

जल संकट : ऑस्ट्रेलिया में 5000 जिंदा ऊंटों को पानी की कमी के कारण ही गोली से मार दिया गया— जल स्टार रमेश गोयल

जल संकट  : ऑस्ट्रेलिया में 5000 जिंदा ऊंटों को पानी की कमी के कारण ही गोली से मार दिया गया— जल स्टार रमेश गोयल

अग्रसेन कॉलोनी सिरसा में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा में जल स्टार रमेश गोयल ने उपस्थित श्रद्धालुओं, जिनमें अधिकांश मातृशक्ति थी, को जल संरक्षण की आवश्यकता के विषय में बताते हुए पानी की कमी के उदाहरण देते हुए बताया कि ऐसे ही पानी बर्बाद करते रहे तो भविष्य में पानी टुंटी में नहीं बल्कि राशन में मिलने लगेगा। उन्होंने साउथ अफ्रीका की राजधानी केपटाउन में अप्रैल 2018 में लागू हुए जल राशन प्रणाली के विषय में बताया और बताया की लगभग 2 साल पहले ऑस्ट्रेलिया में 5000 जिंदा ऊंटों को पानी की कमी के कारण ही गोली से मार दिया गया।

लातूर और चेन्नई में पानी की कमी के कारण आपात स्थिति हो गई थी और पानी रेल के टैंकरों से सप्लाई किया गया था। हमारे यहां से ऐसी स्थिति ना हो इसलिए आवश्यक है कि हम पानी बर्बाद ना करें। फर्श, गाड़ियां या अन्य सफाई करते हुए पाइप का प्रयोग ना करें। कम से कम पानी का उपयोग करें तथा अन्य घरेलू कार्यों में भी ध्यान रखें कि टुंटी बेकार ना चले और पानी की एक बूंद भी बेकार न बहे।

उन्होंने चेताया कि यदि हम पानी की बचत नहीं करेंगे और यूं ही बर्बाद करते रहेंगे तो आने वाली पीढ़ी के लिए जो धन आप छोड़कर जाएंगे उसका उपयोग वह नहीं कर पाएंगे और पानी का प्रबंध करने में ही समय और धन बर्बाद हो जाएगा। भोजन के बिना व्यक्ति महीनों जिंदा रह सकता है परंतु पानी के बिना नहीं इसलिए जल संरक्षण आवश्यक है। उन्होंने वर्षा जल संग्रहण के विषय में भी जानकारी देते हुए बताया कि वर्षा के समय आप अपने घर के खुले मुंह वाले बर्तनों (टब, बाल्टी आदि) को खुले स्थान पर रख दें और उसमें जितना पानी एकत्रित हो जाएगा समझो कि आपने उतने पानी का निर्माण कर लिया क्योंकि पानी किसी मिल या फैक्ट्री में नहीं बनाया जा सकता।

यदि एक शहर में थोड़ा-थोड़ा करके इस तरह से लाखों लीटर पानी संग्रहित कर लिया जाए तो उतना पानी का संरक्षण हो गया और वह पानी की कमी को कम करने में अपना योगदान होगा। अपनी समस्या को हमें स्वयं ही हल करना है सरकार का इसमें सहयोग हो सकता है लेकिन मूल रूप से हमें स्वयं ही अपने व अपने बच्चों के भविष्य के लिए पानी की बर्बादी रोकने के साथ-साथ उसका संरक्षण भी अनिवार्य रूप से करना होगा।

बहन गायत्री की टीम द्वारा श्री शिव कुमार मित्तल की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित कथावाचक सुगन जी शर्मा कथा व्यास थे। श्री मित्तल ने जल स्टार का पटका पहनाकर स्वागत किया और ऐसी जीवन उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिएआभार व्यक्त किया।

Related post

मेरी माटी मेरा  देश : जल स्टार रमेश गोयल

मेरी माटी मेरा  देश : जल स्टार रमेश गोयल

वैश्य महाविद्यालय भिवानी की राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा महाविद्यालय प्रबन्धन के कुशल नेतृत्व एवं महाविद्यालय के…
स्पेशल गेस्ट ऑफ़ हॉनर से सम्मानित :  जल स्टार रमेश गोयल

स्पेशल गेस्ट ऑफ़ हॉनर से सम्मानित : जल स्टार रमेश गोयल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्पेशल गेस्ट ऑफ़ हॉनर से सम्मानित हुए जल स्टार रमेश गोयल।* पर्यावरण…

Leave a Reply