शौचालयों का निर्माण कार्य 25 जून तक अनिवार्य रूप से गुणवत्ता के साथ पूर्ण करायें

शौचालयों का निर्माण कार्य 25 जून तक अनिवार्य रूप से गुणवत्ता के साथ पूर्ण करायें

छतीसगढ –   जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री चंदन कुमार ने निर्माण एजेंसियों, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा और सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित कर कहा है कि वे जिले की शालाओं, आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्वीकृत सभी शौचालयों का निर्माण कार्य 25 जून तक अनिवार्य रूप से गुणवत्ता के साथ पूर्ण करायें। उन्होंने स्वीकृत शौचालयों के निर्माण कार्यों में तेजी लाने कहा है।

कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में आज आयोजित विभागीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री चंदन कुमार ने एजेंसियों से क्रमबद्ध शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने एजेंसियों से कहा कि वे शौचालयों का निर्माण कार्य योजना बनाकर शीघ्र पूर्ण करायें। उन्होंने अंतागढ़ सहित अन्य स्थानों पर 93 हजार रूपये की लागत से बनने वाले सार्वजनिक शौचालय के निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्य पालन अभियंता श्री सुधाकर को शीघ्र ले आउट देने कहा।

इस कार्य के एजेंसी जनपद सी.ई.ओ को कार्य 30 जून तक गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। श्री चंदन कुमार ने कहा कि नियत समय तक कार्य पूर्ण नहीं होने पर संबंधित उपयंत्री के विरूद्ध कार्यवाई होगी। उन्होंने स्वीकृत शौचालयों के निर्माण कार्य कौशल विकास अभिकरण से प्रशिक्षित राजमिस्त्री को देने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्वीकृत 198 शौचालयों के निर्माण कार्य 30 जून तक पूर्ण करने आर.ई.एस.को निर्देशित किया।

शतप्रतिशत बच्चों को प्रवेश दिलायें-
शाला प्रवेशोत्सव अभियान की जानकारी लेते हुए श्री चंदन कुमार ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित कर कहा कि वे जिले के 6 से 14 आयुवर्ग के अप्रवेशी सभी बच्चों का शालाओं में नाम दर्ज कराना सुनिश्चित करायें। उन्होंने शिक्षा अधिकारी श्री झा से जिला स्तरीय शाला प्रवेशोत्सव के आयोजन की तैयारी की जानकारी ली और उन्हंे आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री मिश्रा को निर्देशित कर कहा गया कि वे आंगनबाड़ी केन्द्रों में 5 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी बच्चों का नाम शालाओं में दर्ज हो यह सुनिश्चित करें। स्वच्छ शाला प्रवेशोत्सव की जानकारी देते हुए सी.ई.ओ. श्री चंदन कुमार ने जिले की अनेक शालाओं में मूलभूत मद से शौचालयों की मरम्मत कराकर उन्हें उपयोगी बनाया गया है ऐेसे शौचालयों में पानी की व्यवस्था की जाए ताकि विद्यार्थी उसका उपयोग कर अपनी आदत में सुधार कर सकें ।

प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना और जीवन ज्योति बीमा योजना की समीक्षा करते हुए श्री चंदन कुमार ने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि उन्हें जो लक्ष्य दिया गया है उन्हें शीघ्र पूर्ण करायें ताकि प्रधानमंत्री बीमा योजना के लक्ष्य को शीघ्र हासिल किया जा सके। लीड बैंक अधिकारी श्री संजय भौमिक ने बताया कि अब तक जिले के एक लाख उनसठ हजार आठ सौ सत्तर लोगों का उक्त बीमा योजना के फार्म बैंकों में जमा कराये गए हैं।

कौशल विकास प्रशिक्षण की विभागीय प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला पंचातय के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा राजमिस्त्री का प्रशिक्षण शीघ्र शुरू करने के निर्देश ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यपालन अभियंता को दिए। बैठक में उन्होंने अंत्यावसायी, चिकित्सा, नगरपालिका अधिकारी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास सहित अन्य विभागीय अधिकारियों को उन्हें दिए गए लक्ष्य के अनुरूप हितग्राहियों के प्रशिक्षण का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने कहा ।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply