• January 8, 2023

जम्बूरी स्टेडियम रोहट का इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में सबसे बड़े अस्थाई स्टेडियम एरीना में नाम दर्ज

जम्बूरी स्टेडियम रोहट का इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में सबसे बड़े अस्थाई स्टेडियम एरीना में नाम दर्ज
जयपुर  ———-    अठारहवीं राष्ट्रीय जम्बूरी के चौथे दिन  पाली ज़िले के रोहट में  विभिन्न राज्यो द्वारा तैयार झाकियो ने अपनी समृद्ध  इतिहास कला और संस्कृति का परिचय करवाया।
समारोह में सांसद श्री मनोज तिवारी मुख्य अतिथि रहे।
इस मौक़े पर सांसद तिवारी ने जम्बूरी स्टेडियम रोहट का इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में सबसे बड़े अस्थाई स्टेडियम एरीना में नाम दर्ज कराने पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए राजस्थान सरकार और मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की सफल आयोजन के लिए प्रशंसा की।
कार्यक्रम में जम्बूरी में भाग ले रहे हैं राज्यों व विभिन्न दलों द्वारा अपने अपने राज्यों की गंगा जमुना तहज़ीब, समृद्ध कला, संस्कृति और इतिहास को दर्शाती झकियाँ प्रदर्शित की गई।
झांकी प्रदर्शन कार्यक्रम में राजस्थानी बैंड के साथ रंगीलों राजस्थान थीम पर सजी कोटा का विश्व प्रसिद्ध दशहरा मेला, रणथंभोर टाइगर प्रोजेक्ट, केला देवी मेला, करौली डिग्गी कल्याण मंदिर टोंक, के साथ भरतपुर धौलपुर की झांकियों आकर्षण का केंद्र रही है तो वहीं  झारखंड का आदिवासी नृत्य, बिहार का छट पूजन दृश्य लोगो ने पसन्द किया।
’मिनी इंडिया को देख रोमांचित हुए दर्शक’
जंबूरी स्थल पर पहुंचे दर्शक एक ही परिसर में देश के हर कोने की संस्कृति का दिग्दर्शन कर आह्लादित हो उठे। दर्शकों ने वहां सजीअलग-अलग राज्यों की हस्तशिल्प और फूड प्रदर्शनी का अवलोकन कर वहां की कला संस्कृति, रहन-सहन, खानपान आदि की जानकारी ली। स्काउट-गाइड अपने-अपने कैंप में परंपरागत वेशभूषा में सज धज कर आगंतुकों का स्वागत करते हुए अपनी विरासत से रूबरू कराते नजर आए।
आमजन में वहां प्रदर्शित कलाकृतियों और विभिन्न वेशभूषा में सजे धजे स्काउट गाइड के साथ सेल्फी लेने काखासा क्रेज नजर आया। देर शाम तक जंबूरी स्थल पर लोगों की रेलम पेल रही।
कार्यक्रम में नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और सऊदी अरेबिया के साथ उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, बिहार, उड़ीसा, कर्नाटक, नागालैंड की कला संस्कृति त्योहार मेले आदि का प्रदर्शन झांकियों के माध्यम से किया गया।
’स्काउट गाइड द्वारा तैयार प्रदर्शनी का शुभारंभ’
कार्यक्रम में सांसद श्री तिवारी एवं अन्य अतिथियों ने स्काउट्स एंड गाइड्स के द्वारा तैयार एग्जिबिशन का उद्घाटन किया। एग्जिबिशन में स्काऊट्स एंड गाईड द्वारा कोरोना प्रबंधन और महामारी के दौर में किए गये सराहनीय कार्यों से सांसद को अवगत कराया।
सांसद ने एग्जिबिशन में बच्चो द्वारा बनाई गई विभिन्न कलाकृतियों की सराहना कर बच्चो का मनोबल बढ़ाया।
’फ़ूड प्लाज़ा में अलग अलग राज्यो के जायको का लुफ्त’
कार्यक्रम में शनिवार को जम्बूरी में भाग ले रहें विभिन्न राज्यो के बीच अपने अपने स्थानीय व्यंजनों को लेकर प्रतियोगिता आयोजित कि गई जिसमे राज्यो ने अपने यहाँ के बेहतरीन जायको से आगंतुकों को अवगत कराया। लोगो ने फ़ूड प्लाजा को लेकर ख़ासा उत्साहदिखाया और अलग अलग व्यंजनों का लुफ्त उठाया।
’ले.जनरल कपूर ने बढ़ाया हौंसला’
जम्बूरी में शनिवार को 12 कोर कमांडर जोधपुर से ले. जनरल श्री राकेश कपूर भी सैन्य अधिकारियों के साथ पहुंचे। मुख्य स्टेडियम में श्री कपूर के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम हुआ। ध्वजारोहण के पश्चात स्काउट-गाइड ने परेड प्रदर्शन किया। स्टेट चीफ कमिश्नर स्काउट श्री निरंजन आर्य ने ले. जनरल श्री कपूर का स्वागत करते हुए जम्बूरी के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान चौमू के पूर्व राज घराने की रूक्षमणी देवी, रोहट प्रधान सुनीता कंवर भी बतौर अतिथि उपस्थित रही। कार्यक्रम के पश्चात अतिथियों ने जम्बूरी स्थल का भ्रमण करस्काउट-गाइड गतिविधियों का अवलोकन किया तथा स्वंयसेवकों का उत्साह बढ़ाया।
कार्यक्रम में स्काउट एंड गाइड राजस्थान के राज्य मुख्य आयुक्त श्री निरंजन आर्य, कार्यक्रम के स्टेट को आर्डिनेटर श्री टीकम चंद, वित विभाग के विशिष्ट शासन सचिव श्री मणिराम, बाढ़मेर कलेक्टर श्री लोकबंधु, स्काउट एवं गाइड के दिल्ली राज्य मुख्य आयुक्त दिल्ली की कार्यकारी समिति मौजूद रही है।

Related post

Leave a Reply