जमीन की प्रीमियम दरों में कोई परिवर्तन नहीं

जमीन की प्रीमियम दरों में कोई परिवर्तन नहीं

 रायपुर ———————– नया रायपुर में बसाहट बढ़ाने के उद्देश्य से इस साल जमीन की प्रीमियम दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त सुविधाओं के विस्तार को भी प्राथमिकता देते हुए इस दिशा में समय सीमा में इन परियोजनाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

नया रायपुर डेव्हलपमेंट अथॉरिटी की संचालक मंडल की आज यहाँ आयोजित 35 वीं बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। एनआरडीए अध्यक्ष श्री एन. बैजेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अंतर्राष्ट्रीय स्कूल खोले जाने, जनसुविधाओं के विस्तार समेत परिवहन और आवासीय योजनाओं को लेकर निर्णय लिए गए।

संचालक मंडल ने नया रायपुर में स्वतंत्र आवासीय भूखण्ड की मांग तथा शहर में तेजी से बसाहट को बढ़ावा देने के लिए सेक्टर 12 में विभिन्न आकार के भूखण्ड बिक्री का निर्णय लिया है. इसके लिए एनआरडीए द्वारा जल्द ही बिक्री की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इसके साथ ही सेक्टर के आधे हिस्से में गृह निर्माण मंडल द्वारा आवासीय विकास किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इस साल शहर में औद्योगिक, व्यावसायिक, मनोरंजन तथा आवासीय गतिविधियों को तेजी प्रदान करने के लिए जमीन के आरक्षित प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं करने का निर्णय लिया गया है. पिछले वर्ष की दरें यथावत रखी गई हैं।

अध्यक्ष श्री कुमार ने बताया कि सेक्टर 27 और 29 के भूखण्ड को फ्री होल्ड किए जाने हेतु निर्णय लिया गया है। प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद फ्री होल्ड होने पर इन सेक्टरों की आवासीय ईकाइयों से अपेक्षित शुल्क लेकर इन्हें फ्री होल्ड किया जा सकेगा।

 शहर में जन सुविधाओं के विस्तार के लिए विभिन्न दुकानों के जल्द आवंटन के बाद इसके संचालन को सुनिश्चित किया जाएगा। शहर में परिवहन सेवा को तेज करने के लिए बस रेपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीएस) को जल्द शुरू करने बसों की खरीदी सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया। इसके लिए ऋण लेकर बसों की खरीदी सुनिश्चित करने का फैसला लिया गया साथ ही संचालन हेतु एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू करने हेतु एनरआरडीए के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को अधिकृत किया गया।

श्री बैजेन्द्र कुमार ने शहर में मनोरंजन केन्द्रों के विकास के साथ ही इसके बेहतर रखरखाव के लिए दूरगामी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने सेन्ट्रल पार्क स्थित 5 डी इमर्सिव डोम में दर्शकों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर छुट्टियों के दिनों में विशेषकर अतिरिक्त शो शुरू करने तथा रायपुर से बस सेवा संचालित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने इसके लिए दर्शकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। संचालक मंडल की आज की बैठक में सचिव वित्त श्री अमित अग्रवाल, मंडल सदस्य श्री एस.एस. बजाज, गृह निर्माण मंडल के आयुक्त श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रजत कुमार, महाप्रबंधक श्री एम.डी. कावरे समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply